Begin typing your search above and press return to search.
news

Diamond League 2023: फिर चला नीरज चोपड़ा का जादू, 87.66 मीटर दूर भाला फेंक जीता गोल्ड...

Sharda Kachhi
1 July 2023 8:38 AM GMT
Diamond League 2023
x

भारतीय जेवलिन थ्रोवर नीरज चोपड़ा ने एक बार फिर देश का नाम ऊंचा किया है. नीरज ने लुसाने डायमंड लीग में पहला स्थान हास‍िल किया है. वह 87.66 मीटर दूर भाला फेंककर पहले स्थान पर रहे. इस सीजन में यह उनकी लगातार दूसरी जीत है. इससे पहले दोहा डायमंड लीग में भी उन्होंने 88.67 मीटर …

Diamond League 2023

भारतीय जेवलिन थ्रोवर नीरज चोपड़ा ने एक बार फिर देश का नाम ऊंचा किया है. नीरज ने लुसाने डायमंड लीग में पहला स्थान हास‍िल किया है. वह 87.66 मीटर दूर भाला फेंककर पहले स्थान पर रहे. इस सीजन में यह उनकी लगातार दूसरी जीत है. इससे पहले दोहा डायमंड लीग में भी उन्होंने 88.67 मीटर भाला फेंककर पहला स्थान हासिल किया था.

फाउल का साथ की शुरुआत
नीरज चोपड़ा ने पहले राउंड में फाउल के साथ शुरुआत की। वहीं, जर्मनी के जूलियन वेबर ने 86.20 मीटर थ्रो के साथ बढ़त बनाई। पहले दौर के अंत में, नीरज शीर्ष तीन एथलीटों में भी नहीं थे। इसके बाद दूसरे प्रयास में, नीरज ने 83.52 मीटर का थ्रो किया। हालाँकि, दूसरे राउंड के अंत में जूलियन अभी भी बढ़त में रहे। बावजूद इसके नीरज की रैंकिंग में सुधार हुआ और वह तीसरे नंबर पर पहुंच गए। तीसरे प्रयास में नीरज ने 85.02 मीटर का स्कोर किया। इस थ्रो के साथ वह दूसरे नंबर पर पहुंच गये। हालांकि जूलियन ने तब भी 86.20 मीटर थ्रो के साथ बढ़त बना रखी थी। ऐसे में चौथे प्रयास में नीरज फाउल कर बैठे। पांचवें प्रयास में नीरज की 'गोल्डन आर्म' ने अपना जादू चलाया और 87.66 मीटर का थ्रो हासिल किया। इसके साथ ही वह पहले स्थान पर पहुंच गये। छठे और अंतिम प्रयास में, नीरज ने 84.15 मीटर का थ्रो हासिल किया।

साल का दूसरा गोल्ड
बता दें कि भारतीय जेवलिन स्टार नीरज का इस साल में यह दूसरा गोल्ड है। वे दोहा डायमंड लीग में भी गोल्ड मेडलिस्ट रहे थे। वहीं, नीरज का यह 8वां इंटरनेशनल गोल्ड है। इससे पहले उन्होंने एशियन गेम्स, साउथ एशियन गेम्स, ओलिंपिक गेम्स और डायमंड लीग जैसे टूर्नामेंट में सोना जीता था।

Next Story