Begin typing your search above and press return to search.
Main Stories

Cigarette Lighters Ban : सिगरेट पीने वालों के लिए जरूरी सूचना, 20 रुपये के लाइटर के इंपोर्ट पर लगी रोक, जानिए सरकार ने क्यों उठाया ये कदम?

Sharda Kachhi
30 Jun 2023 6:01 AM GMT
Cigarette Lighters Ban :
x

Cigarette Lighters Ban :

Cigarette Lighters Ban : सिगरेट पीने के शौकीनों के लिए जरूरी सूचना है. सरकार ने 20 रुपये के चाइनीज सिगरेट लाइटर के इम्पोर्ट पर बैन लगा दिया है. सरकार के इस फैसले से सिगरेट से नशा करने वालों को तगड़ा झटका लगा है. Cigarette Lighters Ban : देश में नशा करने वालों की तादाद दिन …

Cigarette Lighters Ban :
Cigarette Lighters Ban :

Cigarette Lighters Ban : सिगरेट पीने के शौकीनों के लिए जरूरी सूचना है. सरकार ने 20 रुपये के चाइनीज सिगरेट लाइटर के इम्पोर्ट पर बैन लगा दिया है. सरकार के इस फैसले से सिगरेट से नशा करने वालों को तगड़ा झटका लगा है.

Cigarette Lighters Ban : देश में नशा करने वालों की तादाद दिन पर दिन बढ़ती जा रही है. जिसको देखते हुए सरकार ने 20 रुपये से कम की कीमत वाले लाइटर के इंपोर्ट पर बैन लगा दिया है. सरकार ने नोटिफिकेशन जारी करते हुए बताया कि 20 रुपये से कम की कीमत वाले लाइटर पर प्रतिबंध लगाया जाये.

read more : IAS Tina Dabi : IAS टीना डाबी बनने वाली हैं मां, राज्य सरकार को चिट्ठी लिखकर किया ये आग्रह, जानिए क्या कहा?

Cigarette Lighters Ban : बता दें, सरकार ने ये फैसला इंपोर्ट पर लगाम लगाने के लिए किया है. 20 रुपये से कम की कीमत वाले लाइटर पर इम्पोर्ट ड्यूटी को फ्री से हटा कर ‘बैन’ की केटेगरी में कर दिया है. हालांकि अगर लाइटर का CIF यानि कॉस्ट, इंश्योरेंस और ढुलाई 20 रुपये से ज्यादा है तो इन लाइटर को इम्पोर्ट किया जा सकेगा.

इन देशों से इम्पोर्ट होता है लाइटर
Cigarette Lighters Ban : CIF का इस्तेमाल बाहर देशों में इम्पोर्ट होने वाली चीजों के टोटल कॉस्ट निर्धारण के लिये किया जाता है. पॉकेट लाइटर, गैस वाले लाइटर, रिफिल या बिना रिफिल वाले लाइटर पर बैन लगाया गया है. पॉकेट, गैस लाइटर, रिफिल या बिना रिफिल वाले लाइटर का इंपोर्ट बीते साल 2022-23 में 6.6 लाख डॉलर का रहा. वहीं इस साल अप्रैल में यह 1.3 लाख डॉलर का था. इनको स्पेन, तुर्की और यूनाइटेड अरब एमिरेट्स में इंपोर्ट किया जाता है.

Next Story