Begin typing your search above and press return to search.
Uncategorized

ways to get rid of flies : क्या आप भी है परेशान है मक्खियों से, तो अपनाए ये उपाय, मक्ख्यिों से मिलेगी राहत...

Rohit Banchhor
29 Jun 2023 9:55 AM GMT
ways to get rid of flies
x

ways to get rid of flies : बरसात का मौसम शुरू होते ही घर में कितनी भी साफ-सफाई क्यों न हो लेकिन घर में मक्खियां आ ही जाती हैं, जो घर में हर जगह उड़ती रहती हैं, और खाने की चीजों पर भी बैठ जाती हैं। कई बार तो मक्खियां बाथरुम में घूमती हैं और …

ways to get rid of flies

ways to get rid of flies : बरसात का मौसम शुरू होते ही घर में कितनी भी साफ-सफाई क्यों न हो लेकिन घर में मक्खियां आ ही जाती हैं, जो घर में हर जगह उड़ती रहती हैं, और खाने की चीजों पर भी बैठ जाती हैं। कई बार तो मक्खियां बाथरुम में घूमती हैं और फिर सीधा किचन में प्रवेश कर लेती हैं। जिससे कई प्रकार के संक्रमण फैलती हैं। इसलिए बारिश के मौसम में आपके घर पर मक्खियां आने लगी हैं, तो आप उन्हें बिना नुकसान पहुचाएं इन टिप्स को अपनाकर भगा सकते हैं।

Read More : अगर आप भी रखते हैं 100 साल तक जीने की चाहत, तो खाने में शामिल कर लें बस ये एक चीज, फिर खुद मह्सूस कीजिए जिंदगी का सुख

मक्खियों से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय-
एक गिलास में एपल साइडर विनिगर सिरका लें और उसमें डिश सोप की कुछ बूंदें मिला लें। अब किचन में इस्तेमाल होने वाले प्लास्टिक रैप को लेकर इस गिलास को ढंक दें और गिलास पर प्लास्टिक रैप को रबड़ लगाकर टाइट कर लें। इसके बाद एक टूथपिक लेकर गिलास के मुंह पर लगे प्लास्टिक रैप पर जगह-जगह छेद कर दें। मक्खियों वाली जगह पर इसे रखें, जैसे ही मक्खियां इस गिलास पर आएंगी या अंदर जाने की कोशिश करेंगी तो डिश सोप के कारण बाहर नहीं निकल पाएंगी और अंदर ही डूबने लगेंगी।
नमक- एक गिलास पानी में 2 चम्मच भरकर नमक लीजिए और अच्छे से मिला लीजिए. अब इस पानी को एक स्प्रे बोतल में भरिए और मक्खियों पर छिड़किए. यह मक्खियों को भगाने के लिए बेहद अच्छा है।
पुदीना और तुलसी- मक्खियों को भगाने के लिए पुदीना और तुलसी का इस्तेमाल भी किया जा सकता है। आप इन दोनों का पाउडर या पेस्ट बनाकर पानी में मिला सकते हैं। इस पानी को मक्खियों पर स्प्रे करें. यह कीटनाशक की तरह असर दिखाता है।

Read More : वंडर किड्स एकेडमी प्रीस्कूल में नन्हें-मुन्हें बच्चे गढ़ेंगे भविष्य! स्कूल रिओपन होने पर दिखा जबरदस्त उत्साह

दूध और काली मिर्च- इस नुस्खे को तैयार करने के लिए एक गिलास दूध में एक चम्मच काली मिर्च और 3 चम्मच चीनी मिला लें। जहां भी मक्खियां सबसे ज्यादा घूमती हैं वहां इस दूध को रखें। मक्खियां इसकी तरफ आकर्षित होंगी लेकिन जल्द ही इससे चिपक कर डूब जाएंगी।
एसेंशियल ऑयल- आप तेज गंध वाले कुछ तेलों का इस्तेमाल करें जैसे कि लॉन्ग का तेल, अजवाइन का तेल, पिपरमेंट ऑयल, लेमनग्रास ऑयल और दालचीनी का तेल, इसे बनाने के लिए हर तेल की 10 बूंदे डालें, फिर इसमें दो कप पानी और दो कप सफेद सिरका मिलाएं। अब सभी सामग्री को एक साथ अच्छे से मिक्स कर लें, स्प्रे तैयार है। अब आप इस स्प्रे का इस्तेमाल घर की उस जगह पर कर सकते हैं जहां मक्खियां ज्यादा हो।

Next Story