Begin typing your search above and press return to search.
NATIONAL

World Cup 2023 Schedule : वर्ल्ड कप के लिए जारी हुआ मैच का शेड्यूल, जाने कब होगा भारत-पकिस्तान का महामुकाबला...

Sharda Kachhi
27 Jun 2023 8:13 AM GMT
World Cup 2023 Schedule
x

World Cup 2023 Full Schedule: विश्व कप 2023 में इस बार कुल 10 टीमें हिस्सा लेगी जिसमें से 8 टीमों ने इस टूर्नामेंट के लिए पहले ही क्वालीफाई कर लिया जबकि 2 टीमें जिम्बाब्वे में खेले जा रहे क्वालीफायर मैच के बाद तय होगीं। आईसीसी भारत की मेजबानी में 12 शहरों में इसका आयोजन करेगा। …

World Cup 2023 Schedule World Cup 2023 Full Schedule: विश्व कप 2023 में इस बार कुल 10 टीमें हिस्सा लेगी जिसमें से 8 टीमों ने इस टूर्नामेंट के लिए पहले ही क्वालीफाई कर लिया जबकि 2 टीमें जिम्बाब्वे में खेले जा रहे क्वालीफायर मैच के बाद तय होगीं। आईसीसी भारत की मेजबानी में 12 शहरों में इसका आयोजन करेगा। पहला मुकाबला 2019 की चैंपियन इंग्लैंड और उपविजेता न्यूजीलैंड के बीच खेला जाएगा।

यह पूरा टूर्नामेंट 46 दिनों का होगा. वर्ल्ड कप का आगाज 5 अक्टूबर को अहमदाबाद में डिफेंडिंग चैम्पियन इंग्लैंड और पिछले बार की रनरअप न्यूजीलैंड के बीच मुकाबले से होगा. वहीं भारतीय टीम अपना पहला मुकाबला 8 अक्टूबर को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चेन्नई में खेलेगी. वर्ल्ड कप में भारत और पाकिस्तान के बीच मुकाबला 15 अक्टूबर (रविवार) को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा. फाइनल 19 नवंबर को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा.

मुंबई और कोलकाता में होंगे सेमीफाइनल मैच

वर्ल्ड कप के दौरान 10 टीमें राउंड रॉबिन लीग में एक-दूसरे से भिड़ेंगी, जिसमें 45 मुकाबले होंगे. प्रत्येक टीम राउंड रॉबिन प्रारूप में अन्य 9 टीमें से खेलेंगी, जिसमें शीर्ष चार टीमें नॉक-आउट चरण (सेमीफाइनल) के लिए क्वालिफाई होंगी. पहला सेमीफाइनल 15 नवंंबर को मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम और दूसरा सेमीफाइनल 16 नवंबर को कोलकाता के ईडन गार्डन्स में खेला जाएगा. अगर भारत सेमीफाइनल के लिए क्वालिफाई करता है तो वह अपना सेमीफाइनल मुकाबला मुंबई में खेलेगा.

वानखेड़े स्टेडियम ने 2011 वर्ल्ड कप के फाइनल की मेजबानी की थी, जिसमें महेंद्र सिंह धोनी की अगुआई वाली भारतीय टीम ने श्रीलंका को हराकर वनडे वर्ल्ड कप का खिताब को 28 साल साल बाद जीता था. वैसे ईडन गार्डन्स ने 1987 के टूर्नामेंट में ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच खिताबी मुकाबले की मेजबानी की थी जिसे ऑस्ट्रेलिया ने जीता था.

Next Story