Begin typing your search above and press return to search.
Main Stories

Weather Update : देश में पहली बारिश से ही हाल हुआ बेहाल...कही रेड तो कही ऑरेंज अलर्ट हुआ जारी, दिखने लगी प्रशासन की अव्यवस्था, जाने क्या आपके शहर का हाल...

Sharda Kachhi
26 Jun 2023 6:31 AM GMT
Weather Update
x

नई दिल्ली : मानसून के दस्तक देने से देश के कई हिस्सों में कहीं हल्की तो कहीं भारी बारिश का दौर जारी है. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने 26 से 30 जून के बीच दिल्ली, जम्मू-कश्मीर, मुंबई, असम, मेघालय, ओडिशा, मध्य प्रदेश और दक्षिण राज्यों में बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग …

Weather Updateनई दिल्ली : मानसून के दस्तक देने से देश के कई हिस्सों में कहीं हल्की तो कहीं भारी बारिश का दौर जारी है. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने 26 से 30 जून के बीच दिल्ली, जम्मू-कश्मीर, मुंबई, असम, मेघालय, ओडिशा, मध्य प्रदेश और दक्षिण राज्यों में बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग ने कुछ जगहों के लिए येलो तो कुछ जगहों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. मानसून की पहली बारिश ने कल कई जगहों पर खासी समस्या भी पैदा कर दी. कहीं चट्टानें दरक गईं तो कहीं ट्रैक पर पानी जमा हो गया, कहीं लगातार बारिश से घरों को खासा नुकसान पहुंचा. आज सोमवार को भी करीब-करीब यही हालत बनी रहेगी. बारिश को लेकर दिल्ली और एनसीआर के अलावा हिमाचल प्रदेश में भी ऑरेंज अलर्ट घोषित किया गया है. मध्य प्रदेश के 3 जिलों में रेड अलर्ट घोषित किया गया है. ओडिशा के 13 जिले ऑरेंज अलर्ट पर हैं.

मौसम विभाग (आईएमडी) की ओर से आज सोमवार के लिए राजधानी दिल्ली के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है जबकि मंगलवार और बुधवार को यहां येलो अलर्ट घोषित किया गया है. मौसम विभाग का अनुमान है कि इन तीन दिनों में दिल्ली और उसके आसपास के इलाकों में आमतौर पर बादल छाए रहेंगे और हल्की बारिश या फिर गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है.

कल रविवार को देश के कई हिस्सों में भारी बारिश हुई क्योंकि मानसून महाराष्ट्र, गुजरात, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, उत्तराखंड, पंजाब और राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में पहुंच गया. भारी बारिश की वजह से कई जगहों पर गाड़ियों की आवाजाही खासी प्रभावित हुई और कुछ जगहों पर जलभराव की स्थिति बनी रही.भारी बारिश की वजह से मुंबई में कई जगह जलजमाव की स्थिति पैदा हो गई. मुंबई में पिछले 2 दिनों में 6 लोगों की जान चली गई. वहीं उत्तराखंड में लैंडस्लाइड की वजह से 2 लोगों की मौत हो गई. कई शहरों में मानसून की पहली ही बारिश में स्थिति खराब हो गई. जन-जीवन अस्त-व्यस्त हो गया.

दिल्ली-NCR में बारिश की संभावना
आईएमडी का कहना है कि अगले कुछ दिनों में दिल्ली में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है. इस दौरान हर तरफ बादल छाए रहेंगे. दिल्ली से सटे गाजियाबाद, नोएडा, फरीदाबाद और गुरुग्राम सहित एनसीआर के कई हिस्सों के लिए भी येलो अलर्ट जारी किया गया है. मुंबई में भी अगले 48 घंटे में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है.

बारिश को लेकर मौसम विभाग ने कहा कि 28 जून तक मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान, समेत कुछ राज्यों में भारी से अत्यधिक भारी बारिश की संभावना है. मध्य प्रदेश के तीन जिलों के लिए ‘रेड अलर्ट’ घोषित किया गया है, जबकि छत्तीसगढ़, राजस्थान, महाराष्ट्र, केरल, ओडिशा, मेघालय और असम के कई जिलों में ‘येलो’ या ‘ऑरेंज’ अलर्ट जारी किया गया है. ओडिशा के 13 जिलों में अगले 24 घंटे के ऑरेंज अलर्ट घोषित किया गया है. साथ ही कुछ तटीय जिलों को येलो अलर्ट में रखा गया है.

मौसम विभाग का कहना है कि दक्षिण-पश्चिम मानसून मुंबई समेत महाराष्ट्र के शेष हिस्सों के अलावा उत्तर प्रदेश, दिल्ली, गुजरात के कुछ हिस्सों, मध्य प्रदेश, राजस्थान, हरियाणा, उत्तराखंड के शेष हिस्सों और हिमाचल प्रदेश के ज्यादातर हिस्सों में आगे बढ़ गया है.

पूर्वी MP समेत कई जगहों पर भारी बारिश का अलर्ट
छत्तीसगढ़, पूर्वी मध्य प्रदेश में आज भारी से बहुत भारी और उससे भी अधिक बारिश होने की संभावना है. जबकि पश्चिम मध्य प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, ओडिशा के कुछ हिस्से, कोंकण, गोवा, महाराष्ट्र के मध्य और विदर्भ क्षेत्रों में भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है.

जबकि उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, हरियाणा, झारखंड, चंडीगढ़, दिल्ली, पंजाब, हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर, गुजरात, केरल, तटीय कर्नाटक के अलावा पूर्वोत्तर राज्यों असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में लगातार बारिश हो सकती है.

हरियाणा-पंजाब में चलेंगी तेज हवाएं
यह भी संभावना जताई गई है कि उत्तर प्रदेश के कई इलाकों में, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, पंजाब और पूर्व राजस्थान समेत कई जगहों पर तेज हवाएं चलने की संभावना है और इस दौरान गरज के साथ बारिश भी हो सकती है.

मौसम विभाग की ओर से अगले 48 घंटों में मुंबई और मध्य महाराष्ट्र समेत तटीय क्षेत्र में भारी से बहुत भारी बारिश का अनुमान लगाया गया है. मुंबई, ठाणे, पालघर और सिंधुदुर्ग के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है जबकि अगले कुछ दिनों के दौरान मुंबई में भारी बारिश की संभावना जताई गई है. महाराष्ट्र के रायगढ़ और रत्नागिरी को ऑरेंज अलर्ट पर रखा गया है.

Next Story