Begin typing your search above and press return to search.
NATIONAL

Bank Holiday In July : नया महीना शुरू होने से पहले ही निपटा ले अपना काम, जुलाई में सिर्फ 15 दिन ही खुलेंगे बैंक, छुट्टियों की लिस्ट हुई जारी...

Sharda Kachhi
26 Jun 2023 4:08 AM GMT
Bank Holiday In July
x

Bank Holidays in July : नई दिल्ली। जुलाई महीने में काफी ज्यादा बैंक की छुट्टियां होने वाली हैं। यदि बैंक संबंधित कोई जरूरी काम है तो उसे फटाफट निपटा लीजिए। क्योंकि जुलाई में 15 दिन बैंकों की छुट्टियां पड़ने वाली हैं। ऐसे में आपको अपने बैंकिंग कार्य निपटाने के लिए पहले से ही काम करना …

Bank Holiday In JulyBank Holidays in July : नई दिल्ली। जुलाई महीने में काफी ज्यादा बैंक की छुट्टियां होने वाली हैं। यदि बैंक संबंधित कोई जरूरी काम है तो उसे फटाफट निपटा लीजिए। क्योंकि जुलाई में 15 दिन बैंकों की छुट्टियां पड़ने वाली हैं। ऐसे में आपको अपने बैंकिंग कार्य निपटाने के लिए पहले से ही काम करना होगा। अगर आपने समय पर अपने बैंकिग कार्य नहीं निपटाए, तो छुट्टियों के चलते आपको परेशानी हो सकती है।

आपको पता होना चाहिए कि जुलाई महीने में किन-किन तारीखों पर बैंक बंद रहेंगे। देश के केंद्रीय बैंक भारतीय रिजर्व बैंक के अनुसार, बैंकों की छुट्टियां अगल-अलग रीजन में अलग-अलग हो सकती हैं। जुलाई महीने में 15 दिन बैंकों की छुट्टियां हैं। लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि सभी ब्रांचों में 15 दिन की छुट्टी होगी। तो जुलाई में किन-किन तारीखों पर बैंकों की छुट्टियां पड़ेगी यहां देखते हैं।

जुलाई 2023 में बैंक छुट्टियों की लिस्ट (Bank Holiday In July)
5 जुलाई (बुधवार)- गुरु हरगोबिंद जी की जयंती- जम्मू और श्रीनगर में बैंक बंद हैं
6 जुलाई (गुरुवार)- एमएचआईपी दिवस- मिजोरम में बैंक बंद हैं
11 जुलाई (मंगलवार)- केर पूजा- त्रिपुरा में बैंक बंद हैं
13 जुलाई (गुरुवार)- भानु जयंती- सिक्किम में बैंक बंद हैं
17 जुलाई (सोमवार)-यू तिरोट सिंग डे- मेघालय में बैंक बंद
21 जुलाई (शुक्रवार)- द्रुक्पा त्शे-ज़ी- सिक्किम में बैंक बंद हैं
28 जुलाई (शुक्रवार)- आशूरा- जम्मू और श्रीनगर में बैंक बंद हैं
29 जुलाई (शनिवार)-मुहर्रम (ताजिया)- त्रिपुरा, मिजोरम, महाराष्ट्र, कर्नाटक, एमपी, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, राजस्थान, यूपी, बंगाल, नई दिल्ली, बिहार, झारखंड, एचपी में बैंक बंद हैं। इसके अलावा इस महीने में पांच रविवार और दो शनिवार भी हैं जिनमें अवकाश रहेगा।

Bank Holiday In July ऑनलाइन सर्विस का मिलेगा लाभ
अगर बैंक हॉलिडे के दिन कोई जरूरी काम है तो आप एटीएम, इंटरनेट बैंकिंग, नेट बैंकिंग और अन्य सेवाओं का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके अलावा एक खाते से दूसरे में पैसे ट्रांसफर करने के लिए आप यूपीआई के भी यूज कर सकते हैं। इसके साथ ही आप क्रेडिट, डेबिट कार्ड का भी आसानी से यूज कर सकते हैं।

Next Story