Begin typing your search above and press return to search.
Main Stories

Health Talk : नींद की समस्याओं से जूझ रहे लोगों के लिए ये एक उपाय बनेगा रामबाण, कुछ ही दिनों में लाभ न मिले तो कहना!

Sharda Kachhi
25 Jun 2023 3:00 AM GMT
Health Talk :
x

Health Talk :

Health Talk : रायपुर : अच्छी नींद का ताल्लुक हमारी सेहत से होता है। शोधकर्ताओं ने पाया कि रोजाना रात में 6-8 घंटे की निर्बाध नींद लेने वाले लोग अधिक क्रियाशील, मानसिक अलर्ट और स्वस्थ होते हैं। वहीं जिन लोगों की नींद पूरी नहीं होती है उनमें थकान-कमजोरी से लेकर ब्लड प्रेशर-ब्लड शुगर और मानसिक …

Health Talk :
Health Talk :

Health Talk : रायपुर : अच्छी नींद का ताल्लुक हमारी सेहत से होता है। शोधकर्ताओं ने पाया कि रोजाना रात में 6-8 घंटे की निर्बाध नींद लेने वाले लोग अधिक क्रियाशील, मानसिक अलर्ट और स्वस्थ होते हैं। वहीं जिन लोगों की नींद पूरी नहीं होती है उनमें थकान-कमजोरी से लेकर ब्लड प्रेशर-ब्लड शुगर और मानसिक स्वास्थ्य की भी गंभीर समस्याएं हो सकती हैं। स्वास्थ्य विशेषज्ञ कहते हैं, सभी लोगों के लिए आवश्यक है कि आप ऐसे उपाय करते रहें जिससे निर्बाध नींद लेने में मदद मिल सके।

Health Talk : नींद न पूरी होने या अनिद्रा की समस्या के कई कारण हो सकते हैं, यह अंतर्निहित स्वास्थ्य समस्याओं के परिणामस्वरूप भी हो सकता है। स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने इस समस्या को दूर करने के लिए एक कारगर उपाय के बारे में बताया है जो नींद विकारों से आराम दिलाने में काफी कारगर पाई गई है। आइए इस बारे में विस्तार से समझते हैं।

अच्छी नींद के लिए जरूरी है मेलाटोनिन- ट्रिप्टोफैन

Health Talk : मेलाटोनिन- ट्रिप्टोफैन एक प्रकार के प्राकृतिक कंपाउंड्स होते हैं जो हमें अच्छी नींद प्राप्त करने के लिए सबसे आवश्यक है। यह हार्मोन मस्तिष्क के मध्य में स्थित पीनियल ग्रंथि द्वारा निर्मित होता है और सूर्य की रोशनी के साथ कार्य करता है। जब सूरज ढल जाता है तो अधिक मेलाटोनिन बनता है और जब सूरज उगता है तो कम मेलाटोनिन बनता है। शोधकर्ताओं का कहना है कि मेलाटोनिन को अपने आहार में शामिल करने से नींद में सुधार हो सकता है।

READ MORE : Chhattisgarh Weather Update : रायपुर में देर रात से हो रही झमाझम बारिश, अब पूरे छत्तीसगढ़ में मानसून सक्रिय, तापमान में आएगी गिरावट

Health Talk : दूध (और अन्य डेयरी उत्पाद) वास्तव में मेलाटोनिन और ट्रिप्टोफैन के अच्छे स्रोत हैं। वैज्ञानिक प्रमाण बताते हैं कि सोने से पहले गर्म दूध आपको अच्छी नींद लेने में मदद कर सकती है।

रात में करिए गर्म दूध का सेवन

Health Talk : वैज्ञानिक प्रमाण बताते हैं कि सोने से पहले गर्म दूध का सेवन आपको अच्छी नींद प्राप्त करने में काफी सहायक हो सकती है। अस्पताल में हृदय रोगों के कारण भर्ती जिन लोगों में तीन दिनों तक गर्म दूध और शहद पिया, उनकी नींद में सुधार देखा गया। 60 वर्ष से अधिक उम्र के वयस्कों पर किए गए अध्ययन में पाया गया कि तीन सप्ताह तक किण्वित दूध पीने से रात में जागना कम हो जाता है। जो लोग अधिक दूध पीते थे और शारीरिक गतिविधि करते थे वह अधिक आसानी सो सकते थे।

अंडे और मछलियां भी फायदेमंद

Health Talk : यदि आप नींद की गुणवत्ता को सुधारने का प्रयास कर रहे हैं और इसके लिए मेलाटोनिन सप्लीमेंट्स की आवश्यकता है तो अंडे और मछली को भी आहार का हिस्सा बनाकर लाभ पाया जा सकता है। पशु उत्पादों में, अंडे मेलाटोनिन के सबसे अच्छे स्रोतों में से एक हैं। अंडे में अत्यधिक पौष्टिक होती हैं, यह प्रोटीन और आयरन भी प्रदान करते हैं। इसके अलावा मछलियां भी मेलाटोनिन का अच्छी स्रोत हैं। इनके सेवन से भी अनिद्रा की समस्या में लाभ पाया जा सकता है।

Next Story