Begin typing your search above and press return to search.
Main Stories

Football: सुनील छेत्री महान खिलाडी क्रिस्टियानो रोनाल्डो और लियोनेल मेसी के बाद विश्व में तीसरे स्थान पर

Sharda Kachhi
22 Jun 2023 1:40 PM GMT
Chhetri is only behind Ronaldo and Messi in list of active international goalscorers
x

भारतीय फुटबॉल टीम के कप्तान सुनील छेत्री वास्तव में गोल स्कोरिंग हैं, कम से कम जहां तक अंतरराष्ट्रीय क्षेत्र का सवाल है। सक्रिय खिलाड़ियों में छेत्री महान क्रिस्टियानो रोनाल्डो और लियोनेल मेसी के बाद तीसरे स्थान पर हैं। अंतर्राष्ट्रीय फ़ुटबॉल में सर्वकालिक गोलस्कोररों में, छेत्री चौथे स्थान पर हैं, अली डेई इस सूची में रोनाल्डो …

Chhetri is only behind Ronaldo and Messi in list of active international goalscorers

भारतीय फुटबॉल टीम के कप्तान सुनील छेत्री वास्तव में गोल स्कोरिंग हैं, कम से कम जहां तक अंतरराष्ट्रीय क्षेत्र का सवाल है। सक्रिय खिलाड़ियों में छेत्री महान क्रिस्टियानो रोनाल्डो और लियोनेल मेसी के बाद तीसरे स्थान पर हैं। अंतर्राष्ट्रीय फ़ुटबॉल में सर्वकालिक गोलस्कोररों में, छेत्री चौथे स्थान पर हैं, अली डेई इस सूची में रोनाल्डो और मेसी के साथ शामिल हो गए हैं। लेकिन, एक खास आंकड़ा है जिसमें भारतीय फुटबॉल के दिग्गज रोनाल्डो और मेस्सी जैसे सर्वकालिक महान खिलाड़ियों से भी आगे हैं। भारत की SAFF चैंपियनशिप के उद्घाटन मैच में पाकिस्तान के खिलाफ अपनी हैट्रिक के साथ, छेत्री अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल में 90 गोल तक पहुंच गए। सूची में शीर्ष पर चल रहे रोनाल्डो के नाम 123 गोल हैं जबकि मेसी के नाम 103 गोल हैं। हालांकि, छेत्री का गेम-टू-गोल अनुपात उन्हें सूची में GOAT जोड़ी से ऊपर रखता है।

READ MORE CG News : आकाशीय बिजली गिरी, दो महिलाओं की गई जान, 4 घायल…

क्रिस्टियानो रोनाल्डो: 200 खेलों में 123 गोल | लक्ष्य-प्रति-गेम: 0.615
लियोनेल मेसी: 173 खेलों में 103 गोल | लक्ष्य-प्रति-गेम: 0.595
सुनील छेत्री: 138 खेलों में 90 गोल | लक्ष्य-प्रति-गेम: 0.652
जैसा कि आँकड़ों से देखा जा सकता है, छेत्री प्रति गेम 0.652 गोल करते हैं, जो रोनाल्डो और मेसी दोनों से बेहतर है।

रोनाल्डो, मेसी और छेत्री तीनों ही तीस के गलत पक्ष में हैं, इस बात की कोई गारंटी नहीं है कि वे कितने समय तक सक्रिय फुटबॉलर बने रहने की योजना बना रहे हैं। जबकि मेस्सी और रोनाल्डो पहले से ही रिटायरमेंट लीग - क्रमशः यूएसए और सऊदी अरब - में खेल रहे हैं - छेत्री अभी भी भारत में सक्रिय रूप से फुटबॉल खेल रहे हैं। अंतर्राष्ट्रीय मंच पर रोनाल्डो के करियर को 2022 फीफा विश्व कप के बाद मुख्य कोच के रूप में रॉबर्टो मार्टिनेज के आने से एक बड़ी जीवनरेखा मिली। दूसरी ओर, मेसी की अगले विश्व कप में खेलने की योजना नहीं है, लेकिन वह अर्जेंटीना की राष्ट्रीय टीम के साथ विश्व चैंपियन के रूप में इस आखिरी चरण का आनंद लेना चाहते हैं। भारतीय टीम में अपूरणीय बने रहने वाले छेत्री के लिए, एक शानदार करियर का अंत बहुत दूर नहीं हो सकता है।

Next Story