Begin typing your search above and press return to search.
sports

Cricket: जो रूट ने मार्नस लाबुस्चगने को पछाड़ बने नंबर 1 बल्लेबाज, रविचंद्रन अश्विन शीर्ष स्थान पर बरकार

Sharda Kachhi
21 Jun 2023 12:37 PM GMT
Joe Root scored an unbeaten 118 in Englands first innings of the 1st Ashes Test
x

प्रीमियर इंडिया ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने गेंदबाजों के बीच शीर्ष स्थान बनाए रखा है, जबकि इंग्लैंड के जो रूट ने बुधवार को जारी आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में दुनिया के शीर्ष क्रम के बल्लेबाज बनने के लिए ऑस्ट्रेलिया के मारनस लेबुस्चगने को पछाड़ दिया। अश्विन, जिन्हें इस महीने की शुरुआत में लंदन में ऑस्ट्रेलिया के …

Joe Root scored an unbeaten 118 in England's first innings of the 1st Ashes Test

प्रीमियर इंडिया ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने गेंदबाजों के बीच शीर्ष स्थान बनाए रखा है, जबकि इंग्लैंड के जो रूट ने बुधवार को जारी आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में दुनिया के शीर्ष क्रम के बल्लेबाज बनने के लिए ऑस्ट्रेलिया के मारनस लेबुस्चगने को पछाड़ दिया। अश्विन, जिन्हें इस महीने की शुरुआत में लंदन में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल के लिए नजरअंदाज किया गया था, 860 अंकों के साथ दुनिया के नंबर 1 गेंदबाज बने रहे, इसके बाद इंग्लैंड के जेम्स एंडरसन 829 अंकों के साथ दूसरे स्थान पर रहे। भारतीय गेंदबाजों में, जसप्रीत बुमराह (772) और रवींद्र जडेजा (765) ने अपनी रैंकिंग में कोई बदलाव नहीं होने के साथ क्रमशः आठवां और नौवां स्थान हासिल किया। भारत के बल्लेबाजी के मुख्य आधार विराट कोहली एक पायदान नीचे 14वें स्थान पर खिसक गए, जबकि कप्तान रोहित शर्मा 12वें स्थान पर काबिज हो गए।

READ MORE CG News: सीएम भूपेश बघेल के आदेश का पालन, आत्मानंद स्कूल के बाद अब राज्य में खुलेंगे आत्मानंद कॉलेज

चेतेश्वर पुजारा 25वें स्थान पर बने हुए हैं जबकि अजिंक्य रहाणे और श्रेयस अय्यर एक पायदान ऊपर चढ़कर क्रमश: 36वें और 37वें स्थान पर पहुंच गए हैं।विकेटकीपर-बल्लेबाज ऋषभ पंत शीर्ष 10 में शामिल होने वाले एकमात्र भारतीय हैं, जिन्होंने अंतिम स्थान हासिल किया, बल्लेबाजों की रैंकिंग में शीर्ष पर बड़ा झटका लगा, क्योंकि रूट ने लाबुस्चगने को अलग करने के लिए पांच स्थान की छलांग लगाई। रैंकिंग में बदलाव ऑस्ट्रेलिया द्वारा इंग्लैंड को रोमांचक मुकाबले में दो विकेट से हराकर एजबेस्टन टेस्ट जीतने और मौजूदा एशेज में 1-0 की बढ़त लेने के एक दिन बाद आया है। जबकि रूट ने इंग्लैंड की पहली पारी में आठ विकेट पर 393 रन बनाकर नाबाद 118 रन बनाए थे - शुरुआती एशेज टेस्ट में हार के बाद इस फैसले पर काफी बहस हुई थी - लेबुस्चगने दोनों पारियों में बल्ले से छाप छोड़ने में नाकाम रहे। बर्मिंघम में पहले एशेज टेस्ट के दौरान रूट ने नाबाद 118 रन बनाए और हारने के कारण 46 रन बनाए और उन शानदार व्यक्तिगत प्रयासों ने 32 वर्षीय खिलाड़ी को पांच स्थानों की भारी बढ़त दी और नंबर 1 टेस्ट बल्लेबाज के रूप में अपना स्थान फिर से हासिल कर लिया।

READ MORE Ram Mandir Update : राम मंदिर खुलने की तारीख और समय हुआ तय, इस दिन से भक्त कर पाएंगे रामलला के दर्शन, PM मोदी करेंगे अनुष्ठान…

इंग्लैंड के खिलाफ 0 और 13 के स्कोर के परिणामस्वरूप लेबुस्चगने तीसरे स्थान पर आ गए, जबकि कीवी दिग्गज केन विलियमसन दो स्थान की छलांग लगाकर कुल मिलाकर दूसरे स्थान पर आ गए। साथी आस्ट्रेलियाई ट्रैविस हेड (एक पायदान नीचे चौथे स्थान पर) और स्टीव स्मिथ (चार स्थान गिरकर छठे स्थान पर) भी नंबर 1 टेस्ट बल्लेबाज बनने की दौड़ में पिछड़ गए हैं, केवल 26 रेटिंग अंक अब शीर्ष छह खिलाड़ियों को अलग कर रहे हैं। हाल के दिनों में देखी गई सबसे करीबी लड़ाइयों में से एक। गेंदबाजों में दक्षिण अफ्रीका के कैगिसो रबाडा ऑस्ट्रेलिया के कप्तान पैट कमिंस (824) को पछाड़कर 825 अंकों के साथ तीसरे स्थान पर हैं।

Next Story