Begin typing your search above and press return to search.
Breaking News

Instagram Ban : तीन दिन बाद भारत में बैन होगा Instagram! जानें आखिर क्या है वजह...

Sharda Kachhi
20 Jun 2023 12:46 PM GMT
Instagram Ban
x

नई दिल्ली : सोशल मीडिया पर फर्स्ट इंडिया न्यूज की एक कथित पोस्ट का स्क्रीनशॉट तेजी से वायरल हो रहा है। पोस्ट को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि 18 साल से कम उम्र के बच्चों को इंस्टाग्राम की वजह से नुकसान हो रहा है, जिसके कारण सरकार ने इंस्टाग्राम को भारत में …

Instagram Banनई दिल्ली : सोशल मीडिया पर फर्स्ट इंडिया न्यूज की एक कथित पोस्ट का स्क्रीनशॉट तेजी से वायरल हो रहा है। पोस्ट को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि 18 साल से कम उम्र के बच्चों को इंस्टाग्राम की वजह से नुकसान हो रहा है, जिसके कारण सरकार ने इंस्टाग्राम को भारत में बैन कर दिया है।

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल दावा गलत है। फर्स्ट इंडिया न्यूज की पोस्ट को एडिट कर गलत दावे के साथ शेयर किया जा रहा है। सरकार की तरफ से इस तरह का कोई आदेश जारी नहीं किया गया है।

क्या हो रहा है वायरल ?
फेसबुक यूजर ‘अंबेडकर पूजा’ ने 16 जून 2023 को वायरल पोस्ट को शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा है, “इंस्टाग्राम हो सकता है बन सिर्फ तीन दिन में।”

टेम्प्लेट पर लिखा हुआ है, “BREAKING NEWS 1st इंडिया NEWS Date – 15/06/2023 भारत सरकार : अब करेगी ईस्टाग्राम बैन 18 वर्ष से कम लङके व लङकियो को हो रहा है भारी नुकसान ..भारत सरकार का कहना है कि अट्ठारह वर्ष से कम आयु वाले ज्यादा चलाते हैं व पढ़ने के समय हो रहा है ओर गलत विडियो हो रहे है वायरल ईस्टाग्राम पर पिछले 1 महीने से एक गलत सॉन्ग हो रहा है वायरल 15 मिलियन बनाई गई रीलै इसी कारण से लेकर भारत सरकार पूरे भारत मे अगले 3 दिनों के अंदर कर रही है इंस्टाग्राम बैंन।”

Fact Check के अनुसार इस खबर की पूष्टि की जा रही है, की यह दावा 100% झूठा है, इसमे किसी भी प्रकार की सरकार द्वारा बैन करने का कोई भी निर्देश नही दिया गया है, इस मामले मे इंस्टा ने जॉच शुरु कर दी है, और निर्देश भी दिए जा चुके है।

Next Story