Begin typing your search above and press return to search.
Main Stories

Doctors advice : कम उम्र में ही हार्ट अटैक की ये हो सकती है बड़ी वजह, जानिए कौन सी चीज सबसे ज्यादा हानिकारक? पढ़ें डॉक्टर की सलाह

Sharda Kachhi
20 Jun 2023 2:59 AM GMT
Doctors advice :
x

Doctors advice :

Doctors advice : आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में सेहत का ध्यान रखना बेहद जरूरी हो चला है। वहीँ हृदय रोगों के लिए जिन कारकों को सबसे ज्यादा खतरनाक माना जाता रहा है, उनमें ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल का बढ़ना प्रमुख है। कोलेस्ट्रॉल वैसे तो शरीर के लिए आवश्यक होता है और शरीर की सभी …

Doctors advice :
Doctors advice :

Doctors advice : आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में सेहत का ध्यान रखना बेहद जरूरी हो चला है। वहीँ हृदय रोगों के लिए जिन कारकों को सबसे ज्यादा खतरनाक माना जाता रहा है, उनमें ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल का बढ़ना प्रमुख है। कोलेस्ट्रॉल वैसे तो शरीर के लिए आवश्यक होता है और शरीर की सभी कोशिकाओं में पाया जाता है।

Doctors advice : शरीर को हार्मोन, विटामिन-डी और ऐसे पदार्थ बनाने के लिए कुछ कोलेस्ट्रॉल की आवश्यकता होती है जो भोजन को पचाने में आपकी मदद करते हैं। पर अगर इसी कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ जाए तो यह धमनियों में रुकावट का कारण बन सकती है।

Doctors advice : डॉक्टर कहते हैं, हार्ट अटैक के ज्यादातर मामलों में रोगियों में हाई बैड कोलेस्ट्रॉल का स्तर देखा जा रहा है, जो स्पष्ट करता है कि अगर आपको हृदय को स्वस्थ रखना है कि तो कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करना बहुत जरूरी है। अगर आप इसपर ध्यान नहीं देते हैं तो ये कम उम्र में ही हार्ट अटैक के खतरे को बढ़ाने वाली समस्या का कारण बन सकती है।

हाई कोलेस्ट्रॉल से हृदय रोगों का जोखिम

Doctors advice : मीडिया से बातचीत में दिल्ली स्थित वरिष्ठ कार्डियोलॉजिस्ट डॉ अमित पेंडारकर कहते हैं, हाई कोलेस्ट्रॉल का मतलब आपके खून में लिपिड (वसा) की मात्रा अधिक है, ये मोम जैसे जल में अघुलनशील प्राकृतिक पदार्थ होते हैं, इस स्थिति को हाइपरलिपिडिमिया या हाइपरकोलेस्ट्रोलेमिया भी कहा जाता है। आपके शरीर को कार्य करने के लिए सही मात्रा में लिपिड की आवश्यकता होती है। हालांकि यदि लिपिड की मात्रा अधिक है तो शरीर उन सभी का उपयोग नहीं कर पाता है ऐसे में अतिरिक्त लिपिड आपकी धमनियों में जमने लग जाते हैं। ये जमाव धीरे-धीरे धमनियों में रक्त के प्रवाह में रुकावट बढ़ाने लगता है, जिससे हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है।

read more : Puri Rath Yatra 2023: पुरी जगन्नाथ रथयात्रा आज, आस्था का उमड़ेगा जनसैलाब, रायपुर में भी भ्रमण पर निकलेंगे बलभद्र और सुभद्रा संग भगवान जगन्नाथ

Doctors advice : डॉक्टर कहते हैं, हमारे आहार में कई ऐसी चीजें हैं जो कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ाने वाली हो सकती हैं। ऐसी चीजों का सेवन कम करके भी कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने में मदद मिल सकती है।

'चीज' वाली चीजें कम खाएं

Doctors advice : अगर आपको भी खाने में चीज की मात्रा अधिक रखना पसंद है तो यह आपके लिए खतरे की घंटी है। चीज स्लाइस (22 ग्राम) में लगभग 20 मिलीग्राम कोलेस्ट्रॉल हो सकता है। 162 लोगों पर 12-सप्ताह तक किए गए अध्ययन में पाया गया कि प्रतिदिन 80 ग्राम फुल-फैट चीज खाने से कोलेस्ट्रॉल की मात्रा में बढ़ोतरी देखी गई है। डॉक्टर कहते हैं इस प्रकार की अधिक चिकनाई वाली चीजें रक्त में लिपिड की मात्रा को बढ़ाने वाली हो सकती हैं।

केक-आइसक्रीम, कुकीज भी नुकसानदायक

Doctors advice : कुकीज, केक, आइसक्रीम, पेस्ट्री और अन्य मिठाइयां न सिर्फ डायबिटीज का जोखिम बढ़ाती हैं साथ ही इससे कोलेस्ट्रॉल का भी खतरा हो सकता है। इसके अलावा इनमें ऐडेड शुगर, अस्वास्थ्यकर वसा और कैलोरी भी अधिक होती है, जिसके वजन बढ़ने से लेकर हृदय रोगों तक कई नुकसान हैं। इन खाद्य पदार्थों का अधिक सेवन करने से स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है, इस तरह के आहार को हृदय की सेहत के लिए हानिकारक पाया गया है।

तले हुए खाद्य पदार्थ सबसे बड़ा खतरा

Doctors advice : तले हुए खाद्य पदार्थों जैसे फ्रेंच फ्राइस, समोसे-पकौड़े आदि के अधिक सेवन को कोलेस्ट्रॉल की समस्या बढ़ाने वाला माना जाता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि ये हाई कैलोरी वाले होते हैं और इसमें ट्रांस फैट भी अधिक होता है, जो हृदय रोग के जोखिम को बढ़ा देता सकता है। साथ ही, तले हुए खाद्य पदार्थों के अधिक सेवन से हृदय रोग, मोटापा और मधुमेह का खतरा भी अधिक होता है। डीप फ्राइड चीजों को संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए नकारात्मक प्रभावों वाला पाया गया है।

Next Story