Begin typing your search above and press return to search.
Health & Fitness

Amla or marmalade benefits : कच्चा आंवला या मुरब्बा स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद, इन बीमारियों को करता है दूर...

Rohit Banchhor
20 Jun 2023 4:12 PM GMT
Amla or marmalade benefits
x

Amla or marmalade benefits : भारतीय आयुर्वेद में ऐसी ढेर सारी आयुर्वेदिक औषधियों के बारे में बताया गया है, जो हमारी सेहत के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। जी हां, इन्हीं में से एक है आंवला, जिसके ढेर सारे फायदे हैं। हालांकि आंवला का स्वाद हर किसी को पसंद नहीं आता है लेकिन …

Amla or marmalade benefits

Amla or marmalade benefits : भारतीय आयुर्वेद में ऐसी ढेर सारी आयुर्वेदिक औषधियों के बारे में बताया गया है, जो हमारी सेहत के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। जी हां, इन्हीं में से एक है आंवला, जिसके ढेर सारे फायदे हैं। हालांकि आंवला का स्वाद हर किसी को पसंद नहीं आता है लेकिन इसका सेवन आप कई तरीके से कर सकते हैं, जो हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है।

Read More : HAIR FALL CONTROL: अगर आप भी अपने झड़ते बालों से हैं परेशान, तो अपनाये ये घरेलू TIPS , 1 हप्ते के अंदर दिखेगा फर्क…

आयुर्वेद में आंवले को एक अमृतफल का दर्जा दिया गया है, यह शरीर के लिए एक ऐसी टॉनिक है जो एक साथ कई तरह के फायदे पहुंचा सकती है। पोषक तत्वों से भरपूर आंवले में औषधीय गुण भी पाए जाते हैं, जिनमें कई तरह की त्वचा, बालों से जुड़ी परेशानियों समेत गम्भीर रोगों तक का इलाज सम्भव है। चरक संहिता में तो उम्र बढ़ाने से लेकर कुष्ठ रोग को जड़ से खत्म करने तक आंवला एक आवश्यक औषधि बताई गई है। आंवले के हल्के खट्टे और कड़वे स्वाद की वजह से खाने में इसे तरह-तरह से शामिल किया जाता है जिसमें से एक है आंवले का मुरब्बा। अगर आपके दिमाग में भी ये सवाल उठ रहा है तो आपको बता दें कि अगर आपके शरीर में ये 5 समस्याएं हैं तो आपको खाली पेट आंवले का मुरब्बा खाना चाहिए, जो सेहत के लिए काफी लाभदायक होगा। आइए जानते हैं किन बीमारियों में आंवले का मुरब्बा फायदेमंद साबित हो सकता हैं।

Read More : Benefits of oiling hair : बालों में तेल लगाने से होते है ये फायदे, जानकर हो जाएंगे हैरान…

आंवले का मुरब्बा खाने के ढेरों फायदों के बारे में जानते हैं-
पीरियड्स के दर्द और ऐंठन कम करे आंवले के मुरब्बे में आयरन की अच्छी खासी मात्रा पाई जाती है। यह हीमोग्लोबिन को बढ़ाने के साथ ही पीरियड्स के दौरान होने वाले दर्द और ऐंठन को कम करने में मदद करता है।
प्रेगनेंसी में एनर्जी बूस्टर का काम करे- गर्भवती महिलाओं के लिए आंवले का मुरब्बा किसी एनर्जी बूस्टर से कम नहीं। यह मां और भ्रुण को ऊर्जा देने का काम करता है और दोनों के शरीर में विटामिन सी की कमी को भी दूर करता है। पेट और लिवर के लिए फायदेमंद आंवले का मुरब्बा पाचन तंत्र को मजबूत करता है और पेट से जुड़ी हर एक परेशानी जैसे कब्ज, पेट फूलना, एसिडिटी, जलन और अपच से राहत दिलाता है। इतना ही नहीं लिवर को सेहतमंद रखना है तो इस मुरब्बे का सेवन अवश्य करें।

Next Story