Begin typing your search above and press return to search.
INTERNATIONAL

World News: टाइटेनिक पनडुब्बी का मलबा हुआ लापता, तलाश जारी

Sharda Kachhi
19 Jun 2023 2:30 PM GMT
A high-resolution 3D scan of the Titanic, which was released in May this year
x

एक रिपोर्ट के मुताबिक, टाइटैनिक के मलबे को देखने के लिए पर्यटकों को ले जाने वाली पनडुब्बी गायब हो गई है। आउटलेट ने आगे कहा कि सबमर्सिबल को ट्रैक करने के लिए क्षेत्र में एक खोज और बचाव अभियान शुरू किया गया है। यह तुरंत स्पष्ट नहीं है कि जब यह लापता हुआ तो क्या …

A high-resolution 3D scan of the Titanic, which was released in May this year

एक रिपोर्ट के मुताबिक, टाइटैनिक के मलबे को देखने के लिए पर्यटकों को ले जाने वाली पनडुब्बी गायब हो गई है। आउटलेट ने आगे कहा कि सबमर्सिबल को ट्रैक करने के लिए क्षेत्र में एक खोज और बचाव अभियान शुरू किया गया है। यह तुरंत स्पष्ट नहीं है कि जब यह लापता हुआ तो क्या लोग जहाज पर सवार थे। इन पनडुब्बियों का उपयोग पर्यटकों को टाइटैनिक के मलबे को देखने के लिए किया जाता है, जो 15 अप्रैल, 1912 को डूब गया था, जिसमें 1,500 से अधिक लोग मारे गए थे। कनाडा के न्यूफाउंडलैंड के तट से 600 किलोमीटर दूर अटलांटिक के तल पर 3,800 मीटर नीचे है। अपने समय के सबसे बड़े जहाज के गहरे समुद्र में मलबे की खोज 1985 में की गई थी। तब से, इसकी बहुत खोजबीन की गई है।

READ MORE Benefits of oiling hair : बालों में तेल लगाने से होते है ये फायदे, जानकर हो जाएंगे हैरान…

इस साल फरवरी में, मलबे की पिछली यात्राओं में से एक का वीडियो YouTube पर जनता के लिए जारी किया गया था, जिसमें 80 मिनट के अनकट फुटेज की पेशकश की गई थी। फिर मई में, जहाज़ की तबाही का पहला पूर्ण आकार का 3डी स्कैन प्रकाशित किया गया था। उच्च-रिज़ॉल्यूशन की छवियों ने बड़े विस्तार से मलबे का पुनर्निर्माण किया और गहरे समुद्र के मानचित्रण का उपयोग करके बनाया गया। 2022 में डीप-सी मैपिंग कंपनी मैगलन लिमिटेड और अटलांटिक प्रोडक्शंस द्वारा पुनर्निर्माण किया गया था, जो परियोजना के बारे में एक वृत्तचित्र बना रहे हैं। अटलांटिक के तल पर मलबे का सर्वेक्षण करने में 200 घंटे से अधिक समय व्यतीत करने वाले विशेषज्ञ जहाज से दूरस्थ रूप से नियंत्रित सबमर्सिबल, स्कैन बनाने के लिए 700,000 से अधिक चित्र लेते हैं।साउथेम्प्टन, इंग्लैंड से न्यूयॉर्क तक अपनी पहली यात्रा पर एक हिमखंड से टकराने के बाद लग्जरी यात्री लाइनर डूब गया।

Next Story