Begin typing your search above and press return to search.
Breaking News

Biparjoy Cyclone Rajasthan : सिर्फ 3 दिनों में ही बने राजस्थान में बाढ़ जैसे हालात, जारी हुआ रेड अलर्ट...

Sharda Kachhi
19 Jun 2023 6:44 AM GMT

राजस्थान : अरब सागर से उठा चक्रवात 'बिपरजॉय' गुजरात के बाद राजस्थान में कहर बरपा रहा है। इसके असर से राज्य के कई इलाकों में 40 घंटे से बारिश जारी है, जिससे बाढ़ जैसे हालात बन गए हैं। बाड़मेर, सिरोही, बांसवाड़ा, उदयपुर, राजसमंद, पाली, अजमेर, कोटा सहित कई जिलों में तेज बारिश से जनजीवन अस्त-व्यस्त …

Biparjoy Cyclone Rajasthan

राजस्थान : अरब सागर से उठा चक्रवात 'बिपरजॉय' गुजरात के बाद राजस्थान में कहर बरपा रहा है। इसके असर से राज्य के कई इलाकों में 40 घंटे से बारिश जारी है, जिससे बाढ़ जैसे हालात बन गए हैं। बाड़मेर, सिरोही, बांसवाड़ा, उदयपुर, राजसमंद, पाली, अजमेर, कोटा सहित कई जिलों में तेज बारिश से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया। इन जिलों के कुछ इलाकों में अब तक 10 से लेकर 13 इंच (एक फुट) तक बरसात हो चुकी है।

मौसम विभाग ने अजमेर, अलवर, भरतपुर और भीलवाड़ा में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. साथ ही चित्तौड़गढ़, धौलपुर जयपुर, झालावाड़, झुंझुनूं, प्रतापगढ़, राजसंमद, सीकर और उदयपुर में भी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी हुआ है. बिपरजॉय की वजह से हुई तेज बारिश से जालोर और सिरोही में बाढ़ जैसे हालात हो गए हैं. वहीं, बाड़मेर शहर के कई मोहल्लों में पानी भर गया है. तीनों जिलों की कई सड़कें पानी में डूब गई हैं. इस वजह से कुछ जगहों पर यातायात भी प्रभावित हुआ है.

पाली में निचले इलाकों में पानी भरा
पाली में निचले इलाकों में बारिश का पानी भर गया. इस वजह से कई घरों के लोग पानी के बीच में फंस गई. सूचना पर एसडीआरएफ की टीम मौके पर पहुंची और उनका रेस्क्यू कर के ऊपरी स्थानों पर लाई. राजस्थान के आपदा और राहत सचिव पी.सी. किशन के मुताबिक, जालोर, सिरोही और बाड़मेर में तेज बारिश हुई है. अगले 15से 20 घंटों में इन जिलों में भारी बारिश का पूर्वानुमान है.

जयपुर और अजमेर में बारिश का बना रहेगा मौसम
मौसम विभाग के मुताबिक, जयपुर में आज आसमान में बादल छाए रहेंगे. बारिश का मौसम बना रहेगा. अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस रहने के अनुमान हैं. वहीं, अजमेर का आज न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना जताई गई है.

अजमेर में भी हल्की या तेज बारिश का अनुमान है. बारिश की वजह से एक ओर जहां लोगों को गर्मी से राहत मिली है. वहीं, किसान थोड़े चिंतित नजर आ रहे हैं. खासकर उन जिलों के किसान जहां पर तेज बारिश हो रही है. किसानों का कहना है कि तेज बारिश से खेती को नुकसान पहुंचेगा.

Next Story