Begin typing your search above and press return to search.
NATIONAL

Update Your Aadhaar In Free : अब फ्री में अपडेट करवाएं अपना आधार कार्ड, जाने स्टेप-बाई-स्टेप प्रोसेस...

Sharda Kachhi
18 Jun 2023 8:52 AM GMT
Update Your Aadhaar In Free
x

नई दिल्ली : अगर आपके भी आधार कार्ड (Aadhaar Card Update) में कुछ बदलाव कराने हैं, लेकिन आप करा नहीं पा रहे थे तो अभी आपके पास आधार में फ्री में डीटेल्स अपडेट कराने का सुनहरा मौका है. UIDAI (Unique Identification Authority of India) ने लोगों की सहूलियत को देखते हुए आधार कार्ड में अपडेट …

Update Your Aadhaar In Free

नई दिल्ली : अगर आपके भी आधार कार्ड (Aadhaar Card Update) में कुछ बदलाव कराने हैं, लेकिन आप करा नहीं पा रहे थे तो अभी आपके पास आधार में फ्री में डीटेल्स अपडेट कराने का सुनहरा मौका है. UIDAI (Unique Identification Authority of India) ने लोगों की सहूलियत को देखते हुए आधार कार्ड में अपडेट को कुछ वक्त के लिए फ्री कर दिया है. आईडीएआई ने देश के सभी आधार कार्डधारकों से कहना है कि आधार डिटेल्स समय रहते अपडेट करा लें. क्योंकि जिन लोगों ने अपना आधार 14 जून तक अपडेट नहीं करा पाया है उनको 14 सितंबर 2023 तक का मुफ्त में अपडेट करने का मौका और दिया जा रहा है. देश का हर नागरिक MyAadhaar Portal पर जाकर अपनी डिटेल्स को अपडेट कर सकता है.

अगर आप डेमोग्राफिक डिटेल्स जैसे पता ऑनलाइन अपडेट करना चाहते हैं तो 50 रुपए चार्ज देना होगा. ऑनलाइन पोर्टल के जरिए आम नागरिक एड्रेस अपडेट करने के साथ ही डॉक्यूमेंट भी अपडेट कर सकते हैं. यह कार्य किसी निकटतम आधार सेवा केंद्र पर भी किया जा सकता है. इसके अलावा myAadhaar पोर्टल पर जाकर घर बैठे भी अपना आधार ऑनलाइन अपडेट कर सकते हैं.

यूआईडीएआई की ओर से जारी किए गए इस पोर्टल पर आधार कार्ड में पता, नाम आ​दि जानकारी अपडेट की जा सकती है. यूजर्स को इसके लिए आधार नंबर और मोबाइल नंबर की आवश्यकता पड़ती है. मोबाइल नंबर पर ओटीपी के माध्यम से आप एड्रेस और अन्य चीजों में बदलाव कर सकते हैं.

ऑनलाइन ये डिटेल्स होंगी अपडेट
आप अपने आधार में कई कई तकह की डिटेल्स अपडेट कर सकते हैं. आधार में आप अपना नाम, पता, जन्मतिथि, लिंग, मोबाइल नंबर, ईमेल के साथ-साथ बायोमेट्रिक्स फिंगर प्रिंट, आंखों की पुतली यानी अपनी आइरिस डिटेल और फोटोग्राफ जैसी सारी डिटेल अपडेट करा सकते हैं. लेकिन ये पूरी की पूरी डिटेल ऑनलाइन चेंज नहीं होगी. आप ऑनलाइन आप अपना नाम, जन्मतिथि, एड्रेस और लैंग्वेज अपडेट करा सकते हैं. पूरी जानकारी अपडेट करने के लिए आपको आधार सर्विस सेंटर पर ही जाना होगा.

इन सेवाओं के लिए जाना होगा आधार केंद्र
डेमोग्राफिक डिटेल के अलावा बाकी अपडेशन के लिए आपको नजदीकी ऑफलाइन आधार केंद्र जाना होगा. बायोमेट्रिक डिटेल, आइरिस डिटेल, मोबाइल नंबर अपडेशन की सुविधा ऑफलाइन सेंटर्स पर एवलेबल है. इसके लिए 50 रुपये का शुल्क निर्धारित है. आप चाहें तो भीड़ और वेटिंग से बचने के लिए ऑनलाइन अपॉइंटमेंट भी बुक कर सकते हैं.

स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस
पहले आधार सेवा की साइट https://myaadhaar.uidai.gov.in/ पर जाएं. यहां लॉगिन करने के बाद Name/Gender/Date of Birth & Address Update का विकल्प खुलेगा. यहां Update Aadhaar Online पर क्लिक करें. एड्रेस चेंज के लिए ‘Address’ विकल्प सेलेक्ट करें और ‘Proceed to Update Aadhaar’ पर क्लिक करें. यहां जरूरी डॉक्युमेंट की स्कैन कॉपी अपलोड करनी होगी. इतना करने के बाद एक सर्विस​ रिक्वेस्ट नंबर (SRN) जेनरेट हो जाएगा. इसे ट्रैकिंग के लिए सेव करके रख लें. प्रक्रिया पूरी होते ही आप अपने मोबाइल नंबर पर एक कन्फर्मेशन मैसेज रिसीव प्राप्त होगा.

कितनी बार अपडेट करा सकेंगे आधार
आप आधार में अपना नाम आप जीवन भर में 2 बार ही बदलवा सकते हैं. वहीं लिंग से जुड़ी अपडेट केवल एक बार चेंज कर सकेंगे. जन्मतिथि भी पूरी लाइफ में सिर्फ एक बार ही बदल सकते हैं. हालांकि ​बेहतर ये है कि आप पहली बार में ही अपनी सही डिटेल दर्ज करवाएं. जिससे आपके लाइफ में किसी प्रकार की कोई परेशानी न हो.

Next Story