Begin typing your search above and press return to search.
Uttar Pradesh

Big News : भयंकर गर्मी के कारण यूपी के अस्पताल में 72 घंटे में 54 की मौत

Sharda Kachhi
18 Jun 2023 4:02 PM GMT
Fifty-four people have died and around 400 hospitalised in Uttar Pradesh
x

New Delhi: जिले में बढ़ते तापमान के बीच पिछले तीन दिनों में उत्तर प्रदेश के बलिया में चौबीस लोगों की मौत हो गई है और लगभग 400 अस्पताल में भर्ती हैं, अधिकारियों ने मौतों के लिए अलग-अलग स्पष्टीकरण दिए हैं। 15 जून को 23, अगले दिन 20 और कल 11 मरीजों की मौत हुई थी। पूर्वी …

 Fifty-four people have died and around 400 hospitalised in Uttar Pradesh

New Delhi: जिले में बढ़ते तापमान के बीच पिछले तीन दिनों में उत्तर प्रदेश के बलिया में चौबीस लोगों की मौत हो गई है और लगभग 400 अस्पताल में भर्ती हैं, अधिकारियों ने मौतों के लिए अलग-अलग स्पष्टीकरण दिए हैं। 15 जून को 23, अगले दिन 20 और कल 11 मरीजों की मौत हुई थी। पूर्वी उत्तर प्रदेश जिले में तैनात सरकारी डॉक्टरों ने रिकॉर्ड पर कहा कि मौतों को लू से जोड़ा जा सकता है, लखनऊ के एक वरिष्ठ सरकारी डॉक्टर - मामले की जांच के लिए गठित एक जांच समिति के प्रभारी - ने आज गर्मी को इसका कारण बताया। प्रथम दृष्टया, ये लू से संबंधित मौतें प्रतीत नहीं होती हैं क्योंकि समान परिस्थितियों का सामना कर रहे आस-पास के जिले समान मृत्यु के आंकड़े नहीं दे रहे हैं। शुरुआती लक्षण ज्यादातर सीने में दर्द के थे जो कि हीटवेव से प्रभावित किसी व्यक्ति के लिए पहला लक्षण नहीं है।

READ MORE World News : अमेरिका पहुंचे चीनी विदेश मंत्री, बैठक में लेंगे हिस्सा

उन्होंने यह भी दावा किया कि मौतें पानी से संबंधित हो सकती हैं। उन्होंने कहा, इस बात की जांच की जाएगी कि मौतें पानी की वजह से हुई हैं या कोई और कारण है। जलवायु विभाग भी पानी के नमूनों की जांच के लिए आएगा। इससे पहले दिन में, बलिया में तैनात एक मुख्य चिकित्सा अधीक्षक रैंक के डॉक्टर को उनके पद से हटा दिया गया था, उनके ऑन रिकॉर्ड बयान के वायरल होने के बाद कई मौतें हीटस्ट्रोक के कारण हुईं। यूपी के स्वास्थ्य मंत्री बृजेश पाठक ने कहा, "बिना उचित जानकारी के लू से हुई मौतों पर लापरवाह बयान देने के लिए उन्हें हटा दिया गया है। इन मौतों ने विपक्ष के गुस्से को हवा दे दी है और समाजवादी पार्टी के मुखिया अखिलेश यादव ने इन मौतों के लिए राज्य सरकार को जिम्मेदार ठहराया है।

READ MORE CG Crime : नकाबपोश लूटेरों ने दिनदहाड़े चर्च में की लूटपाट, बंदूक की नोक पर फादर से लाखों की लूट, पुलिस जांच में जुटी…

राज्य सरकार की लापरवाही के कारण पूरे यूपी में इतने लोगों की जान चली गई है। उन्हें लोगों को हीटवेव के बारे में चेतावनी देनी चाहिए थी। पिछले 6 वर्षों में यूपी में एक भी जिला अस्पताल नहीं बनाया गया है। जिन्होंने अपनी जान गंवाई है गरीब किसान हैं क्योंकि उन्हें समय पर भोजन, दवाइयां और इलाज नहीं मिलता है। ब्रजेश पाठक ने कहा कि सरकार ने बलिया में हुई घटना को गंभीरता से लिया है और वह खुद वहां की स्थिति पर नजर रखे हुए हैं। मौतों में अचानक वृद्धि और मरीजों को बुखार, सांस लेने में तकलीफ और अन्य मुद्दों के साथ अस्पतालों में भर्ती कराया जा रहा है, जिससे अस्पताल अभिभूत है, जिसने अपने कर्मचारियों को सतर्क कर दिया है। जिला अस्पताल में इतनी भीड़ है कि मरीजों को स्ट्रेचर तक नहीं मिल पा रहा है और कई अटेंडेंट अपने मरीजों को कंधे पर उठाकर इमरजेंसी वार्ड में ले जा रहे हैं. हालांकि, अतिरिक्त स्वास्थ्य निदेशक ने दावा किया है कि अगर दस मरीज एक साथ आ जाएं तो मुश्किल हो जाती है, लेकिन उनके पास स्ट्रेचर हैं।

Next Story