Begin typing your search above and press return to search.
HEALTH

Benefits of fruits : इन फलों के सेवन से किडनी रहेगी स्वस्थ, तो आइए जाने इसके बारे में...

Rohit Banchhor
17 Jun 2023 12:27 PM GMT
Benefits of fruits
x

Benefits of fruits : किडनी मानव शरीर का एक बेहद जरूरी अंग है, जो हमारे स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करता है। इसका मुख्य कार्य शरीर में मौजूद वेस्ट प्रोडक्ट्स और अतिरिक्त तरल को फिल्टर करना है। इसके अलावा यह इलेक्ट्रोलाइट के स्तर को बनाए रखने और खून को साफ कर शरीर से जहरीले …

Benefits of fruits

Benefits of fruits : किडनी मानव शरीर का एक बेहद जरूरी अंग है, जो हमारे स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करता है। इसका मुख्य कार्य शरीर में मौजूद वेस्ट प्रोडक्ट्स और अतिरिक्त तरल को फिल्टर करना है। इसके अलावा यह इलेक्ट्रोलाइट के स्तर को बनाए रखने और खून को साफ कर शरीर से जहरीले तत्वों को बाहर निकालने में भी मदद करती है। आज इस आर्टिकल में हम आपको कुछ ऐसे फ्रूट्स के बारे में बताएंगे, जिसे अपनी डाइट में शामिल कर आप अपनी किडनी को साफ कर सकते हैं।

Read More : Benefits of Raisins: रोजाना खाली पेट खाना शुरू करे किशमिश, होंगे इतने सारे फायदे, दूर हो जएगी ये समस्याएं…

क्रैनबेरी- क्रैनबेरी अपने हाई एंटीऑक्सीडेंट गुण और यूरिनरी ट्रैक इंफेक्शन रोकने की अपनी क्षमता के लिए जानी जाती है। साथ ही इसे खाने से किडनी से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने और किडनी के कार्य में सुधार करने में मदद मिलती है।
ब्लूबेरी- ब्लूबेरी एंटीऑक्सिडेंट्स, विशेष रूप से एंथोकायनिन से भरपूर होती है, जो सूजन को कम करने और किडनी को डैमेज से बचाने में मददगार होती है। इनमें कई ऐसे कंपाउंड भी होते हैं, जो यूरिनरी ट्रैक हेल्थ को बेहतर बनाने में मदद करते हैं।
सेब- सेब फाइबर से भरपूर होते हैं और इसमें पेक्टिन नामक कंपाउंड होता है, जो शरीर से विषाक्त पदार्थों को खत्म करने में मदद कर सकता है। इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भी पाए जाते हैं, जो किडनी की सेहत के लिए फायदेमंद है।
तरबूज- तरबूज एक हाइड्रेटिंग फल है, जिसमें पानी की मात्रा काफी ज्यादा होती है, जो किडनी के कार्य को बढ़ावा देता है और विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है। इसमें लाइकोपीन भी होता है, जो एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है,जो किडनी के स्वास्थ्य बेहतर करता है।

Read More : Rules of eating fruits : फल खाना सेहत के लिए फायदेमंद है, लेकिन यहां जाने फल खाने के सही नियम…

नींबू- नींबू पानी किडनी में पथरी बनने से रोकने में मदद करता है। साथ ही यह यूरिन प्रोडक्शन में बढ़ोतरी कर शरीर को डिटॉक्सिफाई करने में मदद करता है।
अनानास- अनानास में ब्रोमेलैन नामक एक एंजाइम होता है, जिसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो किडनी की सूजन को कम करने में मदद कर सकता है। यह हाइड्रेशन में भी मदद करता है और विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट का एक अच्छा स्रोत है।
अनार- अनार एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है और किडनी पर सुरक्षात्मक प्रभाव डालता है। यह सूजन को कम करने और ऑक्सीडेटिव डैमेज को रोकने में मदद कर सकता है।
पपीता- पपीता विटामिन सी, एंटीऑक्सीडेंट और फाइबर से भरपूर होता है। इसमें मूत्रवर्धक गुण होते हैं, जो यूरिन फ्लो और डिटॉक्सीफिकेशन को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं।

Next Story