Begin typing your search above and press return to search.
Education & Employment News

FSIB Current Affairs 2023 : बैंक भर्ती परीक्षा की कर रहे है तैयारी, तो आज ही नोट कर ले ये सवाल...

Sharda Kachhi
16 Jun 2023 8:02 AM GMT
FSIB Current Affairs 2023
x

FSIB Current Affairs 2023 : वित्तीय सेवा संस्थान ब्यूरो (Financial Services Institutions Bureau) इन दिनों चर्चा में है. प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए जानना जरूरी है कि केंद्र सरकार के प्रशासनिक नियंत्रण वाली इस संस्था की जिम्मेदारी क्या है? इस नए संगठन ने किसकी जगह ली है. ये सवाल ऐसे हैं, …

FSIB Current Affairs 2023FSIB Current Affairs 2023 : वित्तीय सेवा संस्थान ब्यूरो (Financial Services Institutions Bureau) इन दिनों चर्चा में है. प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए जानना जरूरी है कि केंद्र सरकार के प्रशासनिक नियंत्रण वाली इस संस्था की जिम्मेदारी क्या है? इस नए संगठन ने किसकी जगह ली है. ये सवाल ऐसे हैं, जो बैंक भर्ती सहित विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं में पूछे जा सकते हैं.

वित्तीय सेवा संस्थान (FSIB) का गठन केंद्र सरकार की ओर से किया गया है. यह संस्था एक जुलाई 2022 से प्रभावी है. इसने बैंक बोर्ड ब्यूरो की जगह ली है, जिसका गठन केंद्र सरकार ने एक अप्रैल 2016 को किया था. FSIB केंद्र सरकार के प्रशासनिक नियंत्रण वाली एक स्वतंत्र संस्था है. इसका गठन बैंकिंग वित्तीय क्षेत्र में सुधार और पर्यवेक्षण के इरादे से किया गया. बीमा कंपनियां सहित अन्य वित्तीय संस्थान भी इसके दायरे में आ गए हैं.

क्या काम करती है वित्तीय सेवा संस्थान ब्यूरो?
संस्था की मुख्य जिम्मेदारी सरकारी इंश्योरेंस कंपनियों, वित्तीय संस्थानों, पब्लिक सेक्टर बैंक में फुल टाइम निदेशक समेत अन्य वरिष्ठ पदों पर नियुक्ति की सिफारिश करना है. इन सभी संस्थानों में लीडरशिप डेवलपमेंट भी इसके एजेंडे में शामिल है. मानव संसाधन विकास पर सलाह देना, चल रहे कार्यों की निगरानी करना और जरूरत पड़ने पर कार्रवाई का अधिकार भी संस्था के पास है.

कौन है वित्तीय सेवा संस्थान ब्यूरो का अध्यक्ष ?
एफएसआईबी में सर्वोच्च पद अध्यक्ष का होता है. इस पद पर नियुक्ति केंद्र सरकार करती है. भानु प्रताप शर्मा इस समय अध्यक्ष के पद पर नियुक्त हैं, जो बैंक बोर्ड ब्यूरो के अध्यक्ष थे. जब संस्था का नाम, काम और जिम्मेदारी बदली तो शर्मा को ही इसका अध्यक्ष बनाया गया. इसका हेडक्वार्टर मुंबई में है,लेकिन दिल्ली,कोलकाता, चेन्नई एवं बेंगलुरू में चार क्षेत्रीय कार्यालय खोले जाने हैं. इस संगठन के गठन के बाद से अधीनस्थ कंपनियों में कॉर्पोरेट कल्चर बढ़ा है.

क्यों चर्चा में आया वित्तीय सेवा संस्थान ब्यूरो?
यह संस्था अचानक चर्चा में तब आया, जब इसने हाल ही में जनरल इंश्योरेंस कार्पोरेशन ऑफ इंडिया के जीएम एन. रामा स्वामी को प्रोन्नति देकर जीआईसी का चेयरमैन / एमडी चुन लिया. यूनाइटेड इंडिया इंश्योरेंस के जीएम / निदेशक एम राजेश्वरी सिंह को नेशनल इंश्योरेंस कंपनी के सीएमडी के रूप में नियुक्ति की सिफारिश कर दी.

रामास्वामी अपनी नई जिम्मेदारी सितंबर में संभालेंगे. उनकी नियुक्ति दो वर्ष के लिए हुई है. वे देवेश श्रीवास्तव का स्थान लेंगे. नेशनल इंश्योरेंस कंपनी के नए सीएमडी के रूप में एम राजेश्वरी सिंह, सुचिता गुप्ता का स्थान लेने वाली हैं. सुचिता अगस्त तक अपनी जिम्मेदारी संभालेंगी. इसी संस्था ने भारतीय जीवन बीमा निगम के नए एमडी के रूप में सतपाल भानु एवं आर. दोराईस्वामी की नियुक्ति की है.

Next Story