Begin typing your search above and press return to search.
Breaking News

YouTube से पैसा कमाना अब हुआ और भी आसान, सिर्फ 500 सब्सक्राइबर की पड़ेगी जरूरत, जाने क्या कहता है नया नियम...

Sharda Kachhi
15 Jun 2023 10:29 AM GMT
YouTube
x

नई दिल्ली : यूट्यूब क्रियेटर को बीते कुछ समय से अपने कंटेंट के बहुत कम पैसे मिल रहे थे और इससे पैसे जनरेट करने के लिए बेहद मशक्कत करनी पड़ रही थी लेकिन अब उनके लिए एक बहुत बड़ी खुशखबरी आ गई है। कंपनी ने यूट्यूबर्स को एक ऐसी खुशखबरी दी है जिससे मोनेटाइजेशन के …

YouTube नई दिल्ली : यूट्यूब क्रियेटर को बीते कुछ समय से अपने कंटेंट के बहुत कम पैसे मिल रहे थे और इससे पैसे जनरेट करने के लिए बेहद मशक्कत करनी पड़ रही थी लेकिन अब उनके लिए एक बहुत बड़ी खुशखबरी आ गई है। कंपनी ने यूट्यूबर्स को एक ऐसी खुशखबरी दी है जिससे मोनेटाइजेशन के लिए चिंता करने के लिए चिंता करने की जरुरत नहीं है।

कंपनी ने इसके लिए नियमों में बड़ा बदलाव किया है। पहले चैनल मोनेटाइजेशन कराने के लिए कम से कम 1000 सब्सक्राइबर्स की जरूरत होती थी। लेकिन अब आपका YouTube चैनल 500 चैनल सब्सक्राइबर्स होने पर भी मोनेटाइज हो सकता है।

YouTube ने कहा है कि वह यूट्यूब पार्टनर प्रोग्राम के लिए पात्रता आवश्यकताओं को कम कर रही है और कम फॉलोअर्स वाले क्रिएटर्स के लिए मोनेटाइजेशन प्रोसेस को आसान किया जा रहा है। कंपनी मोनेटाइजेशन प्रोसेस की लिमिट को कम कर रही है। यानी अब कम फॉलोअर्स वाले क्रिएटर्स भी अपना यूट्यूब चैनल मोनेटाइज करा सकेंगे और कमाई शुरू कर सकते हैं।

पहले, यूट्यूब पार्टनर प्रोग्राम में शामिल होने और अपने कंटेंट को मोनेटाइज कराने के लिए क्रिएटर्स को कई मानदंडों को पूरा करना पड़ता था। वहीं यूट्यूब ने 4000 वॉच आवर को भी कम करके 3000 वॉच आवर कर दिया है। यानी अब एक साल में 3000 वॉच आवर को ही पूरा करना होगा।

साथ ही Youtube Shorts व्यू को 10 मिलियन से घटाकर 3 मिलियन कर दिया गया है। यानी क्रिएटर्स को चैनल मोनेटाइज कराने के लिए 90 दिनों में 30 लाख Youtube Shorts व्यू होने चाहिए। इन नियमों को पहले अमेरिका, यूनाइटेड किंगडम, कनाडा, ताइवान और दक्षिण कोरिया में लागू किया जाएगा। इसके बाद इसे अन्य देशों में भी लागू किया जा सकता है।

यूट्यूब की नई मोनेटाइजेशन प्रोसेस से छोटे और शुरुआती यूट्यूबर्स को काफी फायदा होने वाला है। हालांकि, उन्हें अपने दर्शकों को बढ़ाने और विज्ञापन राजस्व अर्जित करने के लिए कुछ बेंचमार्क पूरा करने की आवश्यकता होगी। रेवेन्यू शेयरिंग को नहीं बदला गया है। वहीं जो क्रिएटर्स YouTube पार्टनर प्रोग्राम में पहले से शामिल हैं, उन्हें फिर से आवेदन करने की आवश्यकता नहीं होगी।

प्रोग्राम में शामिल होने के बाद क्रिएटर्स को सुपर थैंक्स, सुपर चैट और सुपर स्टिकर्स जैसे कई उपयोगी टूल का एक्सेस मिल जाएगा। वे चैनल मेंबरशिप जैसे सब्सक्रिप्शन टूल का भी इस्तेमाल कर सकेंगे और YouTube शॉपिंग में अपने प्रोडक्ट को भी प्रमोट कर सकेंगे।

Next Story