Begin typing your search above and press return to search.
sports

ICC Test Rankings : टेस्ट रैंकिंग में अजिंक्य रहाणे की रैंकिंग में सुधार, आर अश्विन बने नंबर 1 गेंदबाज

Sharda Kachhi
14 Jun 2023 10:52 AM GMT
Ajinkya Rahane impressed in WTC final
x

भारत के वापसी करने वाले खिलाड़ी अजिंक्य रहाणे बुधवार को 37वें स्थान पर पहुंच गए, जबकि शार्दुल ठाकुर बल्लेबाजों में 94वें स्थान पर पहुंच गए, यहां तक कि रविचंद्रन अश्विन ने विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल में भाग नहीं लेने के बावजूद टेस्ट गेंदबाजों में अपना शीर्ष स्थान बनाए रखा। एक दुर्लभ उपलब्धि में, ऑस्ट्रेलिया के …

Ajinkya Rahane impressed in WTC final

भारत के वापसी करने वाले खिलाड़ी अजिंक्य रहाणे बुधवार को 37वें स्थान पर पहुंच गए, जबकि शार्दुल ठाकुर बल्लेबाजों में 94वें स्थान पर पहुंच गए, यहां तक कि रविचंद्रन अश्विन ने विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल में भाग नहीं लेने के बावजूद टेस्ट गेंदबाजों में अपना शीर्ष स्थान बनाए रखा। एक दुर्लभ उपलब्धि में, ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाजों ने रैंकिंग में शीर्ष तीन स्थानों पर कब्जा कर लिया क्योंकि स्टीव स्मिथ और ट्रैविस हेड ओवल में भारत के खिलाफ डब्ल्यूटीसी की अंतिम जीत में अपने शतकों के बाद शीर्ष क्रम के मारनस लेबुस्चगने में शामिल हो गए। मार्की मैच में भारत की 209 रन की हार के बावजूद, रहाणे के 89 और 46 के स्कोर ने उन्हें रैंकिंग चार्ट में 37वें स्थान पर लौटने में मदद की, जबकि पहली पारी में अर्धशतक बनाने वाले शार्दुल छह पायदान ऊपर चढ़ गए। एक कार दुर्घटना के बाद स्वास्थ्य लाभ कर रहे तेजतर्रार विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत 10वें नंबर पर सर्वोच्च रैंकिंग वाले भारतीय बने हुए हैं जबकि कप्तान रोहित शर्मा और विराट कोहली क्रमश: 12वें और 13वें स्थान पर कायम हैं। अनुभवी ऑफ स्पिनर अश्विन भारतीय प्लेइंग इलेवन का हिस्सा नहीं होने के बावजूद शीर्ष क्रम के टेस्ट गेंदबाज बने हुए हैं, जबकि साथी स्पिनर रवींद्र जडेजा अपने नौवें स्थान पर कायम हैं। हालांकि, चोटिल जसप्रीत बुमराह, जिन्होंने आखिरी बार जुलाई 2022 में टेस्ट मैच खेला था, दो पायदान नीचे आठवें स्थान पर आ गए हैं।

READ MORE World News: पीएम मोदी के अमेरिका दौरे पर, हो सकते हैं मिलिट्री ड्रोन समेत कई रक्षा समझौते

लबसचगने, स्मिथ, हेड शीर्ष तीन स्थानों पर काबिज हैं

लेबुस्चगने 903 रेटिंग अंकों के साथ अपने नंबर-एक स्थान पर कायम है, जबकि स्मिथ 121 और 34 के स्कोर के बाद एक स्थान से दूसरे स्थान पर पहुंच गए हैं। डब्ल्यूटीसी फाइनल के दूसरे शतक, हेड के 163 और 18 के स्कोर ने उन्हें तीन पायदान ऊपर उठाकर करियर के सर्वश्रेष्ठ तीसरे स्थान पर पहुंचा दिया। हालांकि दूसरे स्थान की दौड़ काफी करीब है क्योंकि स्मिथ 885 रेटिंग अंक, हेड 884 और न्यूजीलैंड के केन विलियमसन 883 अंक के साथ हैं।

READ MORE Crime : सनकी पति ने पत्नी और तीन बेटियों का काटा गला, फिर खुद फांसी के फंदे के झूलकर दे दी जान, छत से खुद कर दोनों बेटे ने बचाई जान…

शीर्ष तीन स्थानों पर एक ही पक्ष के बल्लेबाज एक दुर्लभ घटना है। आखिरी बार टेस्ट बल्लेबाजी रैंकिंग में ऐसा 1984 में हुआ था, जब वेस्टइंडीज के खिलाड़ी गॉर्डन ग्रीनिज (810 रेटिंग अंक), क्लाइव लॉयड (787) और लैरी गोम्स (773) इस सूची में शीर्ष पर थे। ऑस्ट्रेलियाई विकेटकीपर एलेक्स केरी भी 48 और नाबाद 66 रन बनाकर 11 स्थान के फायदे से 36वें स्थान पर पहुंच गए हैं जबकि स्पिनर नाथन लियोन (दो पायदान ऊपर छठे स्थान पर) और स्कॉट बोलैंड (पांच स्थान के फायदे से 36वें स्थान पर) भी पांच-पांच विकेट लेकर आगे बढ़े हैं।

Next Story