Begin typing your search above and press return to search.
Breaking News

Biparjoy Cyclone Update : रक्षा मंत्री ने बिपरजॉय को लेकर तीनों सेना प्रमुख से की बात, 69 ट्रेनें रद्द, 9 राज्यों में जारी हुआ अलर्ट, लोगों का रेस्क्यू जारी...

Sharda Kachhi
14 Jun 2023 11:35 AM GMT
Biparjoy Cyclone Update
x

अरब सागर में उठे चक्रवाती तूफान बिपरजॉय का असर दिखने लगा है. यह 15 जून की शाम को गुजरात के कच्छ से टकराएगा लेकिन इससे पहले ही गुजरात के तटीय इलाकों में तेज हवाओं के साथ बारिश होने लगी है. बिपरजॉय के चलते गुजरात समेत 9 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को अलर्ट पर रखा …

Biparjoy Cyclone Update

अरब सागर में उठे चक्रवाती तूफान बिपरजॉय का असर दिखने लगा है. यह 15 जून की शाम को गुजरात के कच्छ से टकराएगा लेकिन इससे पहले ही गुजरात के तटीय इलाकों में तेज हवाओं के साथ बारिश होने लगी है. बिपरजॉय के चलते गुजरात समेत 9 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को अलर्ट पर रखा गया है. बिपरजॉय से गुजरात के 7 जिलों में भारी तबाही की आशंका जताई गई है. इन जिलों में घरों, सड़कों, बिजली के पोल, पेड़ों को नुकसान पहुंच सकता है. इतना ही नहीं सौराष्ट्र, उत्तरी गुजरात, द्वारका, कच्छ, जूनागढ़, मोरबी समेत तमाम जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है.

इन 9 राज्यों में अलर्ट

भारतीय मौसम विभाग ने बुधवार को कहा कि 9 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को अलर्ट पर रखा गया है. ये राज्य गुजरात, केरल, तमिलनाडु, कर्नाटक, महाराष्ट्र, गोवा, दमन और दीव, दादरा और नगर हवेली हैं. इतना ही नहीं चक्रवात के चलते राजस्थान के कुछ इलाकों में भी बारिश का अलर्ट है.

7 जिलों में तबाही मचा सकता है बिपरजॉय

बिपरजॉय के चलते 15 जून को कच्छ, द्वारका, पोरबंदर, जामनगर, मोरबी, राजकोट और जूनागढ़ में नुकसान की आशंका है. इन जिलों में कच्चे घरों को भारी नुकसान पहुंच सकता है. इसके अलावा कुछ पक्के मकानों को भी नुकसान पहुंच सकता है.

अमित शाह का तेलंगाना दौरा रद्द
गृह मंत्री अमित शाह का तेलंगाना दौरा बिपरजॉय चक्रवाती तूफान के कारण रद्द कर दिया गया. सूत्रों के अनुसार अमित शाह बिपरजॉय चक्रवात को लेकर व्यस्त हैं. जमीनी स्थिति जानने के लिए वे गुजरात जाएंगे.

30 हजार लोगों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया गया

चक्रवाती तूफान को देखते हुए अब तक 30,000 से ज्यादा लोगों को निचले क्षेत्रों से सुरक्षित स्थानों पर भेजा गया है. जूनागढ़ जिले में 500, कच्छ में 6786, जामनगर में 1500, पोरबंदर में 546, द्वारका में 4820, गिर सोमनाथ में 408, मोरबी में 2000 और राजकोट में 4031 लोगों को स्थानांतरित किया गया.

बीएसएफ ने लोगों को अपनी आउटपोस्ट में किया शिफ्ट
गुजरात: चक्रवात बिपरजॉय के मद्देनजर BSF ने कच्छ के सीमावर्ती गांवों के लोगों को आश्रय दिया. BSF इंस्पेक्टर जय प्रकाश ने बताया कि हमने पूरी तैयारी की है, आस-पास के लोगों को यहां शिफ्ट किया है. उनके खाने-पीने की व्यवस्था की है. हम बॉर्डर के साथ तूफान से भी लोगों की रक्षा करेंगे.

रक्षा मंत्री ने तीनों सेना प्रमुखों से बात की
रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि तीनों सेना प्रमुखों से बात की और चक्रवात 'बिपरजॉय' के लैंडफॉल के लिए सशस्त्र बलों की तैयारियों की समीक्षा की. चक्रवात के कारण किसी भी स्थिति या आकस्मिकता से निपटने के लिए सशस्त्र बल नागरिक अधिकारियों को हर संभव सहायता प्रदान करने के लिए तैयार हैं.

69 ट्रेनों को रद्द किया, 33 ट्रेनों को शॉर्ट-टर्मिनेट
CPRO पश्चिम रेलवे ने कहा कि चक्रवात बिपरजॉय के मद्देनजर यात्रियों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए एहतियात के तौर पर 69 ट्रेनों को रद्द कर दिया गया है, 33 ट्रेनों को शॉर्ट-टर्मिनेट किया गया है, जबकि 27 ट्रेनों को शॉर्ट-ऑरजिनेट किया गया है.

सौराष्ट्र और कच्छ में रेड अलर्ट जारी
बिपरजॉय को लेकर आईएमडी ने सौराष्ट्र और कच्छ में रेड अलर्ट जारी किया है. तूफान अभी गुजरात के जखाऊ पोर्ट से 280 किमी दूर है.

Next Story