Begin typing your search above and press return to search.
HEALTH

Get rid of dental problems : ठंडी या गर्म चीजों को खाने से दांतों में होती है तेज झनझनाहट? छुटकारे के लिए अपनाएं ये देसी नुस्खा...

Rohit Banchhor
11 Jun 2023 12:15 PM GMT
Get rid of dental problems
x

Get rid of dental problems : दांतों की सही तरह से केयर ना करने पर कई तरह की समस्याएं हो सकती हैं। इन दिनों जो सबसे कॉमन समस्या है वह है सेंस्टिविटी की। ज्यादातर लोगों को ठंडी या गर्म चीजों को खाने से तेज झनझाहट होने लगती है। ऐसे में खाना-पीना तो मुश्किल हो ही …

Get rid of dental problems

Get rid of dental problems : दांतों की सही तरह से केयर ना करने पर कई तरह की समस्याएं हो सकती हैं। इन दिनों जो सबसे कॉमन समस्या है वह है सेंस्टिविटी की। ज्यादातर लोगों को ठंडी या गर्म चीजों को खाने से तेज झनझाहट होने लगती है। ऐसे में खाना-पीना तो मुश्किल हो ही जाता है साथ ही ब्रश करने में भी परेशानी होती है। ऐसा तब होता है जब दांतों का इनेमल खराब होने लगे। इसके अलावा ये समस्या दांतों के टूटे, क्रैक आने, फिर फिलिंग खत्म होना या मसूड़े के फूलने की वजह से होता है। झनझनाहट से राहत पाने के लिए आप इन नुस्खों को अपना सकते हैं।

Read More : Side effects of alcohol: शरीर में दिखे ये बदलाव तो समझ लीजिए कि समय आ गया है शराब छोड़ने का…चेतावनी मानकर तुरंत लें निर्णय!

तिल का करें इस्तेमाल-
झनझनाहट से निपटने के लिए आप डॉक्टर द्वारा बताए गए इस नुस्खे को अपना सकते हैं। इसे फॉलो करने के एक हफ्ते बाद ही आपको इस समस्या से छुटकारा मिल जाएगा। इस नुस्खे के लिए आपको काली तिल चाहिए होगी। इसके लिए एक चम्मच तिल के बीजों को पीसकर उसकी चटनी बना लें। फिर इसे पानी में उबाल लें और हल्का गुनगुना होने के बाद इस पानी से गरारे करें। अगर आपके पास काली तिल नहीं है तो आप सफेद तिल का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।
इन परेशानियों से भी मिलेगा छुटकारा-
एक्सपर्ट की मानें तो इस नुस्खे को अपनाने के बाद आपको दांतों की झनझनाहट से तो छुटकारा मिलेगा ही, साथ ही मसूड़ों से खून आना, सूजन, दर्द और मुंह की बदबू से भी आप निपट सकते हैं।

Next Story