Begin typing your search above and press return to search.
sports

French Open :जोकोविच ने रचा इतिहास, 23 वां ग्रैंड स्लैम खिताब जीतकर बनाया रिकॉर्ड

Sharda Kachhi
11 Jun 2023 5:12 PM GMT
Novak Djokovic also returned to the top of the world rankings
x

नोवाक जोकोविच ने रविवार को फ्रेंच ओपन पुरुष एकल फाइनल में नॉर्वेजियन कैस्पर रूड पर अपनी जीत के बाद ओपन एरा में 23 ग्रैंड स्लैम खिताब जीतने वाले पहले व्यक्ति बनकर उन्होंने इतिहास रच दिया। उन्होंने कोर्ट फिलिप-चैटरियर में केवल तीन घंटे में चौथी वरीयता प्राप्त रूड को 7-6 (7-1), 6-3, 7-5 से मात दी। …

Novak Djokovic also returned to the top of the world rankings

नोवाक जोकोविच ने रविवार को फ्रेंच ओपन पुरुष एकल फाइनल में नॉर्वेजियन कैस्पर रूड पर अपनी जीत के बाद ओपन एरा में 23 ग्रैंड स्लैम खिताब जीतने वाले पहले व्यक्ति बनकर उन्होंने इतिहास रच दिया। उन्होंने कोर्ट फिलिप-चैटरियर में केवल तीन घंटे में चौथी वरीयता प्राप्त रूड को 7-6 (7-1), 6-3, 7-5 से मात दी। जोकोविच की जीत ने उन्हें पुरुषों के एकल टेनिस में एक नया रिकॉर्ड स्थापित करने के लिए नडाल के 22 रनों से आगे कर दिया। कुल मिलाकर, वह ओपन एरा में सबसे बड़ी जीत के मामले में सेरेना विलियम्स के बराबर है। अपना 34वां ग्रैंड स्लैम फाइनल खेल रहे जोकोविच की भी विश्व रैंकिंग में शीर्ष पर वापसी होगी. वह प्रत्येक ग्रैंड स्लैम टूर्नामेंट को कम से कम तीन बार जीतने वाले पहले पुरुष खिलाड़ी भी बने। आश्चर्यजनक रूप से, जोकोविच ने धीमा होने का कोई संकेत नहीं दिखाया है क्योंकि उनके 22 में से 10 स्लैम 30 साल की उम्र के बाद जीते गए हैं। सर्ब अब कम से कम तीन बार चारों स्लैम जीतने वाले पहले व्यक्ति हैं।

READ MORE CG News : पुलिस को मिली बड़ी कामयाबी, दो हजार की नोट खपाने वाले नक्सलियों के तीन सहयोगी गिरफ्तार

वह अब रोलैंड गैरोस (36 वर्ष, 19 दिन) में सबसे पुराने चैंपियन भी हैं, जिन्होंने नडाल को पीछे छोड़ दिया, जिन्होंने पिछले साल 35 साल, 11 महीने 19 दिन की उम्र में जीत हासिल की थी। कुल मिलाकर, वह केन रोज़वेल 1972 के ऑस्ट्रेलियन ओपन हॉल के समय 37 वर्ष, 1 महीने और 24 दिन) और फेडरर (36 वर्ष, 5 महीने और 7 दिन के बाद 2018 के ऑस्ट्रेलियन ओपन जीत के समय) के बाद सूची में तीसरे स्थान पर हैं। नोवाक जोकोविच ने रविवार को इतिहास रच दिया जब उन्होंने तीसरी फ्रेंच ओपन जीत के साथ रिकॉर्ड तोड़ 23वां ग्रैंड स्लैम खिताब अपने नाम किया और सर्वकालिक महान खिलाड़ी बनने के अपने मामले को मजबूत किया। 36 वर्षीय सर्ब ने नॉर्वे के कैस्पर रूड को 7-6 (7/1), 6-3, 7-5 से हराने के लिए शुरुआती लड़खड़ाहट को दूर किया और 22 स्लैमों के टाई को समाप्त कर दिया, जिसे उन्होंने करियर के लंबे प्रतिद्वंद्वी राफेल नडाल के साथ साझा किया।

READ MORE Horoscope Today 12 Jun 2023 : इन राशियो पर बरसेगी भगवान भोलेनाथ की कृपा, जानिए सभी जातकों का हाल…

2016 और 2021 के बाद पेरिस में तीसरी बार जीत से उनके 10 ऑस्ट्रेलियन ओपन खिताब, विंबलडन में सात और यूएस ओपन में तीन खिताब जुड़ गए हैं।जोकोविच कम से कम तीन बार सभी चार मेजर जीतने वाले पहले व्यक्ति हैं और 1969 में रॉड लेवर के बाद एक बार फिर पहले कैलेंडर ग्रैंड स्लैम के आधे रास्ते पर हैं। महिला टेनिस में केवल मार्गरेट कोर्ट और सेरेना विलियम्स ही 23 ग्रैंड स्लैम खिताब अपने नाम करने में सफल रही हैं। कोर्ट का सर्वकालिक 24 अंक अब अगले महीने विंबलडन में उनकी नजरों में होगा। जोकोविच के धीमे होने के कम संकेत हैं। वह अब सबसे उम्रदराज फ्रेंच ओपन चैंपियन हैं, लेकिन 30 साल की उम्र के बाद अब उनकी 11 स्लैम ट्रॉफी जीती जा चुकी हैं। सोमवार को, वह विश्व नंबर रैंकिंग को पुनः प्राप्त करेगा और शीर्ष स्थान पर अपना 388वां सप्ताह शुरू करेगा। रविवार के अवसर की भावना ने निश्चित रूप से स्पोर्ट्स ए-लिस्टर्स को आकर्षित किया। जोकोविच अपने सातवें फ्रेंच ओपन फाइनल में खेल रहे थे और एक भी सेट नहीं गंवाने के साथ रूड पर 4-0 के करियर रिकॉर्ड का दावा किया।

Next Story