Begin typing your search above and press return to search.
news

Weather Update : CG में बारिश का इंतजार जल्द होगा खत्म, MP में देरी से मानूसन आने की संभावना, जानें मौसम विभाग का पूर्वानुमान...

Sharda Kachhi
9 Jun 2023 3:08 AM GMT
Weather Update : CG में बारिश का इंतजार जल्द होगा खत्म, MP में देरी से मानूसन आने की संभावना, जानें मौसम विभाग का पूर्वानुमान...
x

Weather Update : केरल में दस्तक के बाद दक्षिण पश्चिम मानसून के अगले हफ्ते तक इसके उत्तर भारत पहुंचने की उम्मीद है। आमतौर पर केरल में एक जून तक मानसून आ जाता है, लेकिन इस साल एक सप्ताह देरी से को केरल के तट पर दस्तक दी। मौसम विभाग के मुताबिक, अगले 48 …

Weather Update : केरल में दस्तक के बाद दक्षिण पश्चिम मानसून के अगले हफ्ते तक इसके उत्तर भारत पहुंचने की उम्मीद है। आमतौर पर केरल में एक जून तक मानसून आ जाता है, लेकिन इस साल एक सप्ताह देरी से को केरल के तट पर दस्तक दी। मौसम विभाग के मुताबिक, अगले 48 घंटों में मानसून के पूर्वोत्तर राज्यों में आगे बढ़ने की संभावना है।

मौसम विभाग ने बताया कि मध्य प्रदेश में पांच दिन की देरी से इस साल 20 जून के बाद मानूसन के आने की संभावना है। छत्तीसगढ़ में बारिश का इंतजार एक हफ्ते के अंदर खत्म हो सकता है। इसके अलावा राजस्थान में आठ दिन देरी से जुलाई के पहले सप्ताह में मानसून आने की उम्मीद है।

चक्रवाती तूफान बिपरजोय अरब सागर से उत्तर की ओर बढ़ रहा…
चक्रवाती तूफान बिपरजोय के बारे में मौसम विभाग ने बताया, अरब सागर में एक बहुत ही गंभीर चक्रवाती तूफान बिपरजॉय धीरे-धीरे उत्तर की ओर बढ़ रहा है। उम्मीद है कि यह कुछ समय के लिए उत्तर की ओर बढ़ेगा जिसके बाद यह उत्तर पश्चिम की ओर अपनी दिशा बदल देगा। मौसम विभाग के मुताबिक, बिपरजॉय गुरुवार रात 23.30 बजे गोवा के पश्चिम-दक्षिण पश्चिम में लगभग 840 किमी और मुंबई के पश्चिम-दक्षिण पश्चिम में 870 किमी पर पूर्व-मध्य अरब सागर के ऊपर बहुत गंभीर चक्रवाती तूफान में बदल गया है। अगले दो दिनों में लगभग उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ेगा।

मानसून में देरी चिंता का विषय नहीं…
विशेषज्ञों के मुताबिक, मानसून आने में देरी चिंता का विषय नहीं है, क्योंकि यह पहली बार नहीं है। विशेषज्ञों ने उम्मीद जताई कि अगले दो-तीन सप्ताह में बारिश शुरुआती कमी की भरपाई कर देगी।

कुछ हिस्सों में बारिश, नौ जिलों में यलो व एक में ऑरेंज अलर्ट
मानसून की दस्तक के बाद मौसम विभाग ने केरल नौ जिलों में यलो व कोझिकोड में में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। ऑरेंज अलर्ट का मतलब 6 से 20 सेमी बारिश और यलो अलर्ट में 6 से 11 सेंटीमीटर बारिश होती है। तिरुवनंतपुरम, कोल्लम, पठानमथिट्टा, अलाप्पुझा, कोट्टायम, इडुक्की, एर्नाकुलम, त्रिशूर, पलक्कड़, मलप्पुरम, कोझिकोड, वायनाड और कन्नूर जिलों में एक या दो स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश और 40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली तेज हवाएं चलने की संभावना है। केरल के कासरगोड जिले में एक या दो स्थानों पर बारिश होने की संभावना है।

Next Story