Begin typing your search above and press return to search.
HEALTH

Diabetes control : इस सब्जी को खाकर कंट्रोल में रह सकती है आपकी डायबिटीज, जाने क्या है फायदे...

Rohit Banchhor
7 Jun 2023 2:25 PM GMT
Diabetes control
x

नई दिल्ली। Diabetes control आज के समय में डायबिटीज के मरीजों की संख्या दिनों-दिन बढ़ती जा रही है। यह आपके खराब लाइफस्टाइल और खान-पान के चलते होता है। समय पर इसका इलाज होना भी जरूरी है। डायबिटीज के मरीजों के लिए कुछ चीजों का सेवन मना होगा है। लेकिन कई चीजें ऐसी भी होती हैं, …

Diabetes control

नई दिल्ली। Diabetes control आज के समय में डायबिटीज के मरीजों की संख्या दिनों-दिन बढ़ती जा रही है। यह आपके खराब लाइफस्टाइल और खान-पान के चलते होता है। समय पर इसका इलाज होना भी जरूरी है। डायबिटीज के मरीजों के लिए कुछ चीजों का सेवन मना होगा है। लेकिन कई चीजें ऐसी भी होती हैं, जिसे आप रोजाना खा सकते हैं। तो, ऐसी ही एक सब्जी है शलजम। शलजम में कैल्शियम, विटामिन, मैगनीशियम और फाइबर आदि पाए जाते हैं। आइए जानते हैं इसके अनेक फायदे विस्तार से।

Read More : अगर आपको भी है डायबिटीज, तो इस घरेलू उपाय से पा सकते है निजात, पढ़े पूरी खबर…

शलजम में शुगर की मात्रा बहुत कम होती है। दरअसल इसमें कार्बाेहाइड्रेट कम होता है और फाइबर ज्यादा होता है। इससे शरीर में शुगर नहीं बढ़ता और डायबिटीज के लक्षण कंट्रोल में रहते हैं। साथ ही ये पेट में शुगर मेटाबोलिक रेट को बढ़ाता है जिससे डायबिटीज कंट्रोल में रहती है। शलजम में विटामिन, कैल्शियम, फाइबर और मैगनीशियम पाए जाते हैं। यह विटामिन सी से भी भरपूर है। शलजम खाने से दिल की बीमारियों का खतरा कम होता है।

Read More : इन उपायों को करने से नहीं होगी डायबिटीज की समस्या, ब्लड शुगर भी कंट्रोल में रहेगा, जाने किन बातों का रखना होगा ध्यान…

ये आपके ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाता है, ब्लड वेसेल्स कोसही करता है और आपको दिल की बीमारियों से बचाता है। शलजम में 90 प्रतिशत तक पानी रहता है। इसमें मौजूद पानी और फाइबर शरीर से टोक्सिंस को बाहर निकालने में मदद करता है। इसमे फाइबर की मात्रा ज्यादा होती है और यह लंबे समय तक भरा हुआ महसूस करवाता है। भोजन के बीच ज्यादा खाने की संभावना को कम करता है। इस तरह ये डायबिटीज को बैलेंस करने में मदद करता है।

Next Story