Begin typing your search above and press return to search.
Chhattisgarh

CG News : अमृत सरोवरो में मानक अनुसार कार्य ना पाए जाने पर होगी कड़ी कार्यवाही : डॉ आशुतोष...

Rohit Banchhor
7 Jun 2023 3:47 PM GMT
CG News
x

बैकुण्ठपुर, एसके मिनोचा। CG News जल संचय के परम्परागत स्रोत से प्रत्येक व्यक्ति को जोड़ने और जलसंचय का उन्नत तरीके से अधिकतम लाभ प्राप्त करने के लिए अमृत सरोवर योजना लागू की गई है। इसके लिए कम से कम एक एकड़ भूमि के तालाब बनाए जा रहे हैं या नवीकरण के लिए चयनित किए गए …

CG News

बैकुण्ठपुर, एसके मिनोचा। CG News जल संचय के परम्परागत स्रोत से प्रत्येक व्यक्ति को जोड़ने और जलसंचय का उन्नत तरीके से अधिकतम लाभ प्राप्त करने के लिए अमृत सरोवर योजना लागू की गई है। इसके लिए कम से कम एक एकड़ भूमि के तालाब बनाए जा रहे हैं या नवीकरण के लिए चयनित किए गए हैं। प्रत्येक निर्माण एजेंसी उसकी गुणवत्ता और मानक के अनुसार निर्माण पूर्ण कराएं ताकि आने वाली बारिश में प्रत्येक अमृत सरोवर में बड़ी मात्रा में जल संचय किया जा सके। यदि इस कार्य में किसी भी तरह की लापरवाही पाई जाती है तो संबंधितों पर कड़ी कार्यवाही की जाएगी।

Read More : CG News : ब्रह्माकुमारीज़, शिवस्मृति भवन के सभागार में “आओ करे प्रकृति का सम्मान” कार्यक्रम का भव्य आयोजन संपन्न…

उक्ताशय के निर्देश जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी डॉ आशुतोष चतुर्वेदी ने कुशहा ग्राम पंचायत में निर्मित अमृत सरोवर के निरीक्षण के दौरान व्यक्त किए। आज सीईओ जिला पंचायत ने जनपद पंचायत सोनहत के अंतर्गत ग्राम पंचायतों का भ्रमण किया और योजनाओं के बेहतर क्रियान्वयन के लिए दिशा-निर्देश जारी किए। भ्रमण के दौरान अमृत सरोवर निरीक्षण के बाद जिला पंचायत सीइओ ने कहा कि अमृत सरोवर अभियान के तहत बन रहे नवीन तालाबों में पानी के आने के लिए इनलेट और ज्यादा होने पर निकासी के लिए आउटलेट मानक के अनुसार बनाएं और सभी पुराने तालाबो के सुधार कार्य के साथ ही इनलेट में सिल्ट ट्रेप भी जरूर बनाएं। इससे तालाबों को अनावष्यक गंदगी के भराव से रोका जा सकेगा।

CG News

ग्राम पंचायत कुशहा के लक्षणा बहरा तालाब के किनारे फ्लैग पोस्ट बनाए जाने और सरोवर तट पर नए पौधों को लगाने के लिए उपयुक्त स्थल पर गड्ढे तैयार करने के निर्देश भी दिए। इसके पूर्व जिला पंचायत सीईओ ने जनपद पंचायत सोनहत के अधिकारियों के साथ ग्राम पंचायत घुघरा और कुशहा स्थित रीपा गौठान का भी निरीक्षण किया। यंहा समूह की महिलाओं से बातचीत कर उन्हें प्रत्येक आजीविका कार्य को व्यावसायिक दृष्टिकोण से करने के लिए प्रोत्साहित किया। उन्होंने सम्बन्धित अधिकारी को सभी उपकरणों को सुचारू रूप से चलाने और आवश्यकता के अनुसार संबंधितों के प्रशिक्षण के लिए के निर्देश दिए। जिला पंचायत सीईओ के निरीक्षण भ्रमण के दौरान जनपद पंचायत के अधिकारियों के साथ ग्राम पंचायत सचिव और सम्बंधित हितग्राही उपस्थित रहे।

Next Story