Begin typing your search above and press return to search.
Chhattisgarh

CG News : ब्रह्माकुमारीज़, शिवस्मृति भवन के सभागार में "आओ करे प्रकृति का सम्मान" कार्यक्रम का भव्य आयोजन संपन्न...

Rohit Banchhor
7 Jun 2023 3:28 PM GMT
CG News
x

मनेंद्रगढ़, एसके मिनोचा। CG News विश्व पर्यावरण दिवस के उपलक्ष्य में  "आओ करे प्रकृति का सम्मान" कार्यक्रम का भव्य आयोजन ब्रह्माकुमारीज़, शिवस्मृति भवन के सभागार में किया गया।बहुरंगी होना इस कार्यक्रम की मुख्य विशेषता रही। पर्यावरण दिवस के उपलक्ष्य में 4 जून को संस्था में मनेन्द्रगढ़ के सभी विद्यालयों के 6वी से 11वी के बच्चों …

CG Newsमनेंद्रगढ़, एसके मिनोचा। CG News विश्व पर्यावरण दिवस के उपलक्ष्य में "आओ करे प्रकृति का सम्मान" कार्यक्रम का भव्य आयोजन ब्रह्माकुमारीज़, शिवस्मृति भवन के सभागार में किया गया।बहुरंगी होना इस कार्यक्रम की मुख्य विशेषता रही। पर्यावरण दिवस के उपलक्ष्य में 4 जून को संस्था में मनेन्द्रगढ़ के सभी विद्यालयों के 6वी से 11वी के बच्चों के लिए चित्र प्रतियोगिता का आयोजन किया गया था। जिसके विजेताओं को पुरस्कार वितरण किया गया तथा पर्यावरण संरक्षक के रूप में कार्य करने वाले कर्मठ कार्यकर्ताओं को विशेष रूप से सम्मानित किया गया,

Read More : CG News : विश्व पर्यावरण दिवस के उपल्क्षय में जनहित छत्तीसगढ़ विकास समिती ने किया वृक्षारोपण…

साथ ही इस वर्ष 2023 में 12वी कक्षा में जिन विद्यार्थियों ने 90% से अधिक अंक प्राप्त किए हैं, उन मेधावी विद्यार्थियों को सम्मानित कर उनका उत्साह वर्धन किया गया।कार्यक्रम में विशेष अतिथि CGM, SECL संजय मिश्रा, नगर पालिका अध्यक्ष प्रभा पटेल, जिला शिक्षा अधिकारी अजय मिश्रा, पूर्व BEO, प्रिंसिपल गिरीश कुरचानिया, मिश्रा, ब्रह्माकुमारी माधुरी व चित्ररेखा उपस्थित रहे। CGM, SECL संजय मिश्रा ने सभी से आह्वान किया कि पर्यावरण की रक्षा के लिए हम जीवन मे कम से कम 3 संकल्प करें।पॉलीथिन को नो कहे, वृक्ष लगाए, पानी का दुरुपयोग न करे, तभी हम प्रकृति के विनाश को कुछ दिन और रोक पाएंगे। DEO अजय मिश्रा ने सभी वक्ताओं की बात को सहमति दी और बच्चों के शिक्षा क्षेत्र में प्राप्त उपलब्धियों को सराहते हुए उन्हें और आगे बढ़ने के लिए प्रेरित किया।

CG News

ब्रह्माकुमारी माधुरी ने बताया कि कहा गया है "आउटर नेचर इज द रिफ्लेक्शन ऑफ इनर नेचर", मानव की आंतरिक प्रकृति ही बाहरी प्रकृति को नियंत्रित करती है, अतः बाहरी पर्यावरण प्रदूषण को रोकना है तो पहले आंतरिक प्रदूषण को रोकना होगा अर्थात हमे अपने दूषित विचारों को पहले स्वछ करने पर ध्यान देना होगा। अगर मानव मन दया, करुणा, स्नेह, सम्मान, सहयोग आदि गुणों से पोषित होगा तो पर्यावरण प्रदूषण या प्रकृति का दोहन कभी होगा ही नही।मानव मन दूषित हो गया है इसलिए पर्यावरण दूषित है। मन को स्वछ करने का एक ही साधन है आध्यात्म।

Read More : CG News : तालाब में मिली युवक की तैरती हुई लाश, पुलिस जांच में जुटी…

उन्होंने कहा कि प्रकृति को अपना मित्र समझे और रोज कम से कम 10 मिनट उससे बात करे उसे अच्छे विचारों का व्हायब्रेशन दे तो प्रकृति भी आपकी मित्र बन जाएगी।प्रभा पटेल ने सभी को पर्यावरण दिवस की शुभकामनाएं दी। प्रिंसिपल गिरीश कुरचानिया ने भी पर्यावरण दिवस का महत्व बताते हुए इसकी सुरक्षा के प्रति सजक किया। ब्रह्माकुमारी चित्ररेखा ने मंच का सफल संचालन किया।पर्यावरण दिवस के महत्व को ध्यान में रखते हुए ब्रह्माकुमारी अनिता ने अतिथियों का स्वागत पौधे देकर किया। इस अवसर पर विशेष रूप से ग्रीनवेली के सभी पदाधिकारी तथा बच्चों के परिजन भी उपस्थित रहे।

Next Story