Begin typing your search above and press return to search.
Chhattisgarh

CG Heatwave Alert : अगले दो दिन भयानक गर्मी के लिए हो जाए तैयार, राजधानी सहित इन जिलों में लू की चेतावनी जारी, मौसम विभाग ने दिए सतर्क रहने के निर्देश...

Sharda Kachhi
7 Jun 2023 10:19 AM GMT
CG Heatwave Alert
x

रायपुर। CG Heatwave Alert : छत्तीसगढ़ में भीषण गर्मी के बीच अधिकतम तापमान 44 डिग्री तक पहुंच गया है। भीषण गर्मी के बीच लू (heatwave) चलने की भी संभावना है। मौसम विभाग (Meteorological Department) ने लू को लेकर प्रदेश के आधा दर्जन से ज्यादा जिलों में अलर्ट भी जारी कर दिया है। जिसमें आगामी 24 …

CG Heatwave Alert रायपुर। CG Heatwave Alert : छत्तीसगढ़ में भीषण गर्मी के बीच अधिकतम तापमान 44 डिग्री तक पहुंच गया है। भीषण गर्मी के बीच लू (heatwave) चलने की भी संभावना है। मौसम विभाग (Meteorological Department) ने लू को लेकर प्रदेश के आधा दर्जन से ज्यादा जिलों में अलर्ट भी जारी कर दिया है। जिसमें आगामी 24 घंटे और 48 घंटे को लेकर चेतावनी जारी कर लू से बचने के लिए सतर्क रहने के निर्देश दिए गए हैं।

मौसम विभाग ने लू को लेकर जिन जिलों में अलर्ट जारी किया है, उसमें राजनांदगांव, रायपुर, बलौदाबाजार, दुर्ग, जांजगीर-चांपा, रायगढ़, महासमुंद और मुंगेली जिलों के एक दो स्थानों में ग्रीष्म लहर जैसी स्तिथि बनने की संभावना है।

बता दें कि सक्रिय हुए पश्चिमी विक्षोभ का असर अब धीरे धीरे कई प्रदेशों में दिख रहा है। छत्तीसगढ़ में भी शनिवार की सुबह से कई जिलों में बारिश देखने को मिली। इससे तापमान में गिरावट आया है और गर्मी से राहत भी लोगों को मिली है। रायपुर मौसम विभाग ने कई जिलों के लिए चेतावनी जारी की है। रायपुर, बिलासपुर संभाग के जिलों में कहीं-कहीं बूंदाबांदी आने वाले 24 घंटो के दौरान हो सकती है। प्री मानसून के 10 जून के बाद आने की संभावना है। मुख्य मानसून 15 जून के बाद आने का अनुमान है।

मौसम एजेंसी स्काई मेट वेदर के मुताबिक, पश्चिमी विक्षोभ एक ट्रफ के रूप में पश्चिमी हिमालय से गुजर रहा है। एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र दक्षिण पश्चिम राजस्थान और आसपास के क्षेत्रों पर बना हुआ है। एक और चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र दक्षिण ओडिशा और उसके आसपास बना हुआ है। एक चक्रवाती परिसंचरण म्यांमार तट के पास बंगाल की पूर्वी मध्य खाड़ी के ऊपर औसत समुद्र तल से 3.1 और 5.8 किलोमीटर के बीच बना हुआ है।

अगले 24 घंटे में लू चलने की चेतावनी
मौसम विभाग ने आगामी 24 घंटे में लू को लेकर इन जिलों में अलर्ट जारी किया है. जिसमें प्रदेश के जांजगीर-चांपा, रायगढ़, महासमुंद, बलौदाबाजार, कांकेर (पश्चिम), राजनंदगांव, रायपुर, दुर्ग और बेमेतरा जिलों के एक-दो स्थानों में ग्रीष्म लहर जैसी स्थिति बनने की संभावना है।

अगले 48 घंटे में लू चलने की चेतावनी
प्रदेश के जांजगीर-चांपा, रायगढ़, बिलासपुर, मुंगेली, महासमुंद, बलौदाबाजार, कांकेर (पश्चिम), राजनंदगांव, रायपुर, दुर्ग और बेमेतरा जिला के एक-दो स्थानों में ग्रीष्म लहर जैसी स्थिति बनने की संभावना है।

Next Story