Begin typing your search above and press return to search.
Breaking News

Biparjoy Cyclone : मोचा के बाद देश में 'बिपरजॉय' तूफान ने दी दस्तक, 24 घंटे के अंदर मचेगा तबाही, देशभर में अर्लट जारी...

Sharda Kachhi
7 Jun 2023 6:05 AM GMT
Biparjoy Cyclone
x

Biparjoy Cyclone : अभी पिछले महीने मोचा तूफान का खतरा टला ही था कि एक और तूफान दस्तक देने वाला है। इस तूफान का नाम बिपरजॉय रखा गया है। मौसम विभाग ने आज इसे लेकर चेतावनी जारी की है। गर्मी की वजह से तापमान में अच्छी खासी बढ़ोत्तरी हो गई है जिससे लोगों का काफी …

Biparjoy Cyclone

Biparjoy Cyclone : अभी पिछले महीने मोचा तूफान का खतरा टला ही था कि एक और तूफान दस्तक देने वाला है। इस तूफान का नाम बिपरजॉय रखा गया है। मौसम विभाग ने आज इसे लेकर चेतावनी जारी की है। गर्मी की वजह से तापमान में अच्छी खासी बढ़ोत्तरी हो गई है जिससे लोगों का काफी बुरा हाल है। सभी लोग इस समय मॉनसून का इन्तजार कर रहे हैं लेकिन जानकारी के मुताबिक, अभी मॉनसून में कुछ देर है।

वहीँ अब आईएमडी के मुताबिक, दक्षिण पूर्व अरब सागर के ऊपर बना गहरे दबाव का क्षेत्र मंगलवार शाम चक्रवाती तूफान ‘बिपरजॉय’ में तब्दील हो गया। ‘बिपरजॉय’ नाम बांग्लादेश द्वारा दिया गया है। आईएमडी ने एक बुलेटिन में कहा, दक्षिण-पूर्व और आसपास के पूर्व-मध्य अरब सागर के ऊपर बना गहरे दबाव का क्षेत्र चार किलोमीटर प्रतिघंटे की गति के साथ लगभग उत्तर की ओर बढ़ा और एक चक्रवाती तूफान ‘बिपरजॉय’ में तब्दील हो गया।

इसके लगभग उत्तर की ओर बढ़ने और धीरे-धीरे एक बहुत ही गंभीर चक्रवाती तूफान में तब्दील होने की संभावना है। इस दौरान कोंकण-गोवा-महाराष्ट्र तट पर आठ से 10 जून तक समुद्र में बहुत ऊंची लहरें उठने की संभावना है। समुद्र में उतरे मछुआरों को तट पर लौटने की सलाह दी गई है।

आईएमडी ने सोमवार को कहा था कि दक्षिण-पूर्व अरब सागर के ऊपर निम्न दबाव का क्षेत्र बनने और इसके गहरा होने से मानसून का केरल तट की ओर आगमन गंभीर रूप से प्रभावित हो सकता है। हालांकि, मौसम विभाग ने केरल में मानसून के आगमन की संभावित तारीख नहीं बताई लेकिन बताया जा रहा है कि केरल के तट से 400 किलोमीटर दूर पर मॉनसून अटक गया है।

Next Story