Begin typing your search above and press return to search.
New Delhi

Big News: हरियाणा में प्रतिबंधित खालिस्तान टाइगर फ़ोर्स के 10 ठिकानों पर NIA की छापेमारी

Sharda Kachhi
6 Jun 2023 12:52 PM GMT
A view of National Investigation Agency office, in New Delhi
x

New Delhi : राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) ने 6 जून को प्रतिबंधित आतंकवादी संगठन खालिस्तान टाइगर फोर्स (KTF) से जुड़े एक मामले में पंजाब और हरियाणा में 10 स्थानों पर तलाशी ली। प्रतिबंधित आतंकवादी संगठन के लिए धन जुटाने और सीमा पार से हथियार, गोला-बारूद और विस्फोटकों की तस्करी के लिए रची गई आपराधिक साजिश …

A view of National Investigation Agency office, in New Delhi

New Delhi : राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) ने 6 जून को प्रतिबंधित आतंकवादी संगठन खालिस्तान टाइगर फोर्स (KTF) से जुड़े एक मामले में पंजाब और हरियाणा में 10 स्थानों पर तलाशी ली। प्रतिबंधित आतंकवादी संगठन के लिए धन जुटाने और सीमा पार से हथियार, गोला-बारूद और विस्फोटकों की तस्करी के लिए रची गई आपराधिक साजिश के सिलसिले में पंजाब में नौ स्थानों और हरियाणा में एक स्थान पर छापेमारी की जा रही है। एनआईए ने भारतीय दंड संहिता और गैरकानूनी गतिविधि (Prevention) अधिनियम, 1967 की विभिन्न धाराओं के तहत पिछले साल 20 अगस्त को स्वत: संज्ञान लेते हुए मामला दर्ज किया था। इसी मामले में एनआईए ने कनाडा स्थित 'सूचीबद्ध आतंकवादी' के दो 'वांछित' करीबी सहयोगियों को गिरफ्तार किया था। अर्श ढल्ला इस साल 19 मई को फिलीपींस के मनीला से इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर पहुंचने के तुरंत बाद, जहां वे रह रहे थे।

Read More Cricket News : ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज स्कॉट बोलैंड WTC फाइनल भारत के खिलाफ खेलेंगे

पंजाब के रहने वाले अमृतपाल सिंह उर्फ अम्मी और अमृतक सिंह के रूप में पहचाने गए दोनों को एनआईए ने सुबह एक ऑपरेशन में पकड़ा था, जिसकी टीम एयरपोर्ट पर उनकी उड़ान के उतरने का इंतजार कर रही थी। एनआईए ने पहले बताया था कि दोनों आरोपियों के खिलाफ भारत में प्रतिबंधित संगठनों की गैरकानूनी और हिंसक गतिविधियों से जुड़े एक मामले में एनआईए दिल्ली कोर्ट ने उनके खिलाफ गैर-जमानती गिरफ्तारी वारंट जारी किया था। आरोपियों के खिलाफ पंजाब में कई आपराधिक मामले दर्ज हैं। एनआईए की जांच से पता चला है कि आरोपी भारत में केटीएफ की हिंसक आपराधिक गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए नामित आतंकवादी अर्शदीप सिंह ढल्ला के लिए काम कर रहे थे। एनआईए ने एक अन्य कुख्यात वांछित आरोपी मनप्रीत सिंह उर्फ पीता के साथ मिलकर कहा है कि दोनों आरोपी केटीएफ के इशारे पर पाकिस्तान से हथियारों की तस्करी और देश में हिंसा और आतंक के कृत्यों को अंजाम देने के लिए युवाओं की भर्ती में शामिल थे।

Read More World News: रूस ने यूक्रेन पर किया बड़ा अटैक कई डैम हुए तबाह, इलाके में आयी बाढ़

एनआईए ने कहा कि वे प्रतिबंधित संगठन के लिए धन जुटाने के एक जबरन वसूली रैकेट का भी हिस्सा थे। आरोपी व्यवसायियों सहित जबरन वसूली के लक्ष्य की पहचान करते थे और फिर उन्हें बड़ी रकम देने की धमकी देते थे। यदि पहचाने गए लक्ष्यों ने इनकार कर दिया, तो उनके घरों और अन्य परिसरों को आरोपी के भारत स्थित सहयोगियों द्वारा निकाल दिया जाएगा। गिरफ्तारियां व्यक्तिगत आतंकवादियों और आतंकी साजो-सामान जैसे हथियारों, गोला-बारूद और विस्फोटकों की तस्करी करने और भारतीय धरती पर आतंकवादी गतिविधियों को अंजाम देने के लिए धन जुटाने की आपराधिक साजिश में शामिल आतंकवादी संगठनों पर एनआईए की लगातार कार्रवाई का हिस्सा थीं।

Next Story