Begin typing your search above and press return to search.
Main Stories

Vastu Shastra : घर में आज ही लगाएं ये खूबसूरत फूल, चुम्बक की तरह खींचा चला आएगा गुडलक, तिजोरी में सदा भरा रहेगा भंडार!

Sharda Kachhi
5 Jun 2023 7:09 AM GMT
Vastu Shastra :
x

Vastu Shastra :

Vastu Shastra : घर में पेड़-पौधों से आसपास का वातावरण स्वच्छ व सुन्दर रहता है. देवी-देवताओं को भी फूल प्रिय हैं. फूल माहौल में खुशी, ताजगी और सकारात्‍मकता लाते हैं इसलिए खास मौकों, पूजा-पाठ में फूलों का उपयोग जरूरी तौर पर होता है. घर-आंगन, बालकनी में फूलों के पौधे वातावरण को अलग ही रंग दे …

Vastu Shastra :
Vastu Shastra :

Vastu Shastra : घर में पेड़-पौधों से आसपास का वातावरण स्वच्छ व सुन्दर रहता है. देवी-देवताओं को भी फूल प्रिय हैं. फूल माहौल में खुशी, ताजगी और सकारात्‍मकता लाते हैं इसलिए खास मौकों, पूजा-पाठ में फूलों का उपयोग जरूरी तौर पर होता है. घर-आंगन, बालकनी में फूलों के पौधे वातावरण को अलग ही रंग दे देते हैं. वहीं कुछ फ्लावर प्‍लांट्स तो धन को चुंबक की तरह आकर्षित करते हैं, ऐसे घरों में मां लक्ष्‍मी हमेशा वास करती हैं. इसलिए धर्म-शास्‍त्रों में भी इन पौधों को बेहद शुभ माना गया है. आइए जानते हैं कि कौनसे पौधे घर के लिए शुभ होते हैं, जो सौभाग्‍य, पैसा और खुशियां लाते हैं.

धन-दौलत, सौभाग्‍य देने वाले पौधे

चंपा के फूल: यदि घर में चंपा के फूलों का पौधा हो तो आसपास नकारात्‍मक ऊर्जा कभी नहीं रहती है. यह माहौल में ताजगी, सकरात्‍मकता लाता है. जिससे घर में सुख-समृद्धि रहती है इसलिए घर में चंपा का पौधा जरूर लगाएं.

हरसिंगार के फूल: वास्‍तु शास्‍त्र में हरसिंगार के फूलों को बहुत महत्‍वपूर्ण माना गया है. मां लक्ष्‍मी को भी हरसिंगार के फूल बेहद प्रिय हैं, इसलिए लक्ष्‍मी पूजा में हरसिंगार के फूल चढ़ाए जाते हैं. जिस घर-आंगन में हरसिंगार के फूल होते हैं, वहां हमेशा सुख-शांति और समृद्धि रहती है.

read more : Train Accident In Odisha : ओडिशा में एक और बड़ा रेल हादसा, पटरी से उतरे ट्रेन के पांच डिब्बे, मचा हड़कंप…

चमेली के फूल: चमेली के फूल नकारात्‍मकता को दूर करके सकारात्‍मक ऊर्जा का संचार करते हैं. वास्‍तु शास्‍त्र में चमेली के फूलों को बहुत महत्‍व दिया गया है क्‍योंकि इसमें व्‍यक्ति के विचारों और भावों को को बदलने की ताकत है. यह लोगों की सोच को सकारात्‍मक करता है.

रातरानी: रातरानी के फूलों की खुशबू मदहोश करने वाली होती है. यह मानसिक तनाव दूर करता है. इतना ही नहीं यह घर को आने वाली परेशानियों-दुखों से भी बचाता है. इसलिए घर में रातरानी का पौधा लगाएं और इसे सूखने ना दें. यह पौधा जितना हरा-भरा रहेगा आपका घर उतना ही खुशियों से महकेगा.

Sharda Kachhi

Sharda Kachhi

    Next Story