Begin typing your search above and press return to search.
HEALTH

Red chilli : जरूरत से ज्यादा लाल मिर्च का सेवन करना पर सकता है भारी, इसलिए करें स्वादानुसार इस्तेमाल...

Rohit Banchhor
5 Jun 2023 1:36 PM GMT
Red chilli
x

Red chilli : भारत को मसालों का देश भी कहा जाता है, क्योंकि काफी पुराने समय से ये मुल्क दुनियाभर को स्पाइस की वजह आकर्षित करता रहा है। ऐसा ही एक मसाला है लाल मिर्च, जिसे साबुत और पाउडर के फॉर्म में ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन कुछ लोगों को काफी ज्यादा लाल मिर्च …

Red chilli

Red chilli : भारत को मसालों का देश भी कहा जाता है, क्योंकि काफी पुराने समय से ये मुल्क दुनियाभर को स्पाइस की वजह आकर्षित करता रहा है। ऐसा ही एक मसाला है लाल मिर्च, जिसे साबुत और पाउडर के फॉर्म में ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन कुछ लोगों को काफी ज्यादा लाल मिर्च खाने की आदत होती है। उनको ये जानना जरूरी है कि तीखे की ये आदत शरीर को काफी नुकसान पहुंचा सकती है। लाल मिर्च को किसी भी रेसेपीज में मिला दिया जाए तो टेस्ट में इजाफा हो जाता है। दाल और कढ़ी समेत कई व्यंजन तो मिर्च के तड़के के बिना अधूरे से लगते हैं। अगर आप इस मसाले का सेवन जरूरत से ज्यादा करते हैं तो कई बीमारियों को दावत मिलती है। तो आज हम आपको बताएंगे कि जरूरत से ज्यादा लाल मिर्च का इस्तेमाल करने से आपके शरीर को कैसा नुकसान पहुंचता है।

Read More : Monalisa Boldness : पति संग स्कूटी राइड पर निकली Monalisa ने येलो क्रॉप टॉप और ब्लेक शार्ट में बीच सड़क यूं किया एन्जॉय

डायरिया-
लाल मिर्च खाने से अक्सर डायरिया का अटैक हो जाता है, ये हमारे पेट के लिए जरा भी अच्छा नहीं है। इसे सीमित मात्रा में ही खाना चाहिए। आमतौर पर जब हम मसाले को डीप फ्राई करते हैं तो पेट में अंदरूनी हिस्से चिपककर परेशानी पैदा करता है।
एसिडिटी-
लाल मिर्च डाइजेशन प्रॉब्लम पैदा कर सकता है। इससे पेट में एसिडिटी हो सकती है साथ ही कुछ लोगों को सीने में जलन की शिकायत आती है। अगर आपको ऐसी परेशानी हो तो तुरंत लाल मिर्च का सेवन बंद कर दें।
मुंह में छाले-
खाने में लाल मिर्च के सेवन बहुत ज्यादा होने से मुंह में छाले पड़ सकते हैं। यदि आप रोजाना स्पाइसी खाना खाते हैं तो मुंह में छाले होने की समस्या उत्पन हो सकती है। यह मुंह में गर्मी बढ़ने से जलन का भी कारण बन सकता है।

Read More : Numerology Predictions Today : अंक बताएगा कैसा रहेगा आपका आज का दिन? ज्योतिष से जानिए अपना शुभ अंक, बनेंगे सभी कार्य

पेट का अल्सर-
आमतौर पर डॉक्टर लाल मिर्च कम से कम खाने की सलाह देते हैं क्योंकि इससे पेट के अल्सर होने का डर हमेशा बना रहता है। खासकर चिली पाउडर बेहद खतरनाक है। इसके कण पेट और आंत से चिपक जाते हैं और अल्सर की वजह बनते हैं।
अस्थमा-
लाल मिर्च का सेवन अस्थमा रोगियों के लिए हानिकारक होता है। यदि आपको सांस लेने में तकलीफ या अस्थमा की बीमारी है तो लाल मिर्च आपके लिए नुकसानदायक होती है। अधिक मात्रा में लाल मिर्च खाने से अस्थमा का अटैक होने का जोखिम भी बढ़ जाता है। दूसरी ओर लंबे समय तक अधिक तीखा खाना खाने वाले लोगों को आगे चलकर श्वांस से जुड़ी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। यह शरीर में सूजन का कारण भी हो सकता है।
प्रेग्नेंसी में नुकसानदायक-
लाल मिर्च के ज्यादा सेवन से प्रेगनेंसी में समस्या आ सकती है। इसके नियमित सेवन समय से पहले बच्चे का जन्म हो सकता है और बच्चे को सांस संबंधी परेशानी होने का खतरा काफी बढ़ जाता है। प्रेगनेंट महिलाओं को लाल मिर्च के सेवन से बचना चाहिए।

Next Story