Begin typing your search above and press return to search.
HEALTH

Health Tips : क्या आप भी कर रहे ईयरफोन का उपयोग, हो जाएं सावधान, नहीं तो पड़ सकता है भारी नुकसान...

Rohit Banchhor
5 Jun 2023 3:44 PM GMT
Health Tips
x

Health Tips : आज के दौर में ईयरफोन हर किसी की जरूरतों में शामिल हो गया है। फोन पर किसी से बात करना हो या फिर देर रात तक मोबाइल में गाने या फिल्म देखनी हो, ईयरफोन का उपयोग अधिकांश लोग करते हैं। लेकिन ज्यादा समय तक इसका उपयोग करने के कारण कम उम्र में …

Health Tips

Health Tips : आज के दौर में ईयरफोन हर किसी की जरूरतों में शामिल हो गया है। फोन पर किसी से बात करना हो या फिर देर रात तक मोबाइल में गाने या फिल्म देखनी हो, ईयरफोन का उपयोग अधिकांश लोग करते हैं। लेकिन ज्यादा समय तक इसका उपयोग करने के कारण कम उम्र में ही लोगों को कम सुनने की शिकायतें होने लगी है। फिर भी लोग इस पर ध्यान नहीं देते। इनके अधिक उपयोग के बीच हम ये भूल गए कि ईयरफोन हमारे लिए कितना हानिकारक है।

Read More : Health Tips : कहीं आपकी हार्ट बीट ज्यादा या कम तो नहीं? भूलकर भी इस बात को न करें नजरअंदाज, वरना पड़ सकते हैं लेने के देने

नाक, कान, गला रोग विशेषज्ञ डा. योगिता दीक्षित ने बताया कि ईयरफोन के ज्यादा इस्तेमाल से न केवल सुनने की क्षमता प्रभावित होती है, बल्कि कान में इंफेक्शन और कान के पर्दे खराब होने की आशंका भी रहती है। ईयरफोन से निकलने वाली आवाज ईयरड्रम के करीब से टकराती है। इससे ईयरड्रम को नुकसान होने की आशंका रहती है। समस्या ज्यादा बढ़ने पर बहरेपन का खतरा भी बढ़ जाता है।

Read More : Health Tips : गर्मियों में कौन से फूड्स हो सकते है आपके लिए हानिकारक, आइए जानते है…

पिछले 10 सालों में पोर्टेबल ईयरफोन से आने वाले लाउड म्यूजिक के कई बुरे प्रभाव देखने को मिले हैं। ईयरफोन का उपयोग करने से सबसे ज्यादा नुकसान बच्चों को होता है। कोरोना के बाद से बच्चों में कम सुनने की शिकायत अधिक देखने को मिल रही है। क्योंकि इस दौरान ऑनलाइन क्लास में मोबाइल के साथ ही ईयरफोन का उपयोग भी अधिक हुआ था।

Next Story