Begin typing your search above and press return to search.
Food & Cuisine

Iced tea Recipe : शरीर को ठंडा रखने के लिए सेवन करने आइस्ड टी, स्वास्थ्य के लिए है फायदेमंद, जाने इसकी रेसिपी...

Rohit Banchhor
4 Jun 2023 2:21 PM GMT
Iced tea Recipe
x

Iced tea Recipe : गर्मियों के मौसम में गर्मी से छुटकारा पाने के लिए आइस्ड टी एक अच्छा और स्वास्थ्यवर्धक विकल्प हो सकता है। इसका सेवन शरीर को हाइड्रेटेड करने, ठंडक पहुंचाने और तरोताजा महसूस कराने में मदद करता है। इस स्वादिष्ट पेय को कई तरह के फ्लेवर के साथ बनाया जा सकता है और …

Iced tea Recipe

Iced tea Recipe : गर्मियों के मौसम में गर्मी से छुटकारा पाने के लिए आइस्ड टी एक अच्छा और स्वास्थ्यवर्धक विकल्प हो सकता है। इसका सेवन शरीर को हाइड्रेटेड करने, ठंडक पहुंचाने और तरोताजा महसूस कराने में मदद करता है। इस स्वादिष्ट पेय को कई तरह के फ्लेवर के साथ बनाया जा सकता है और इसे बनाना भी बहुत ही आसान है। तो आइए आइस्ड टी की 5 रेसिपी जानते हैं…

Read More : Simple Chicken Biryani Recipe : कम में बम…बैचलर्स स्टूडेंट्स बनाए इस आसान तरीके से चिकन बिरयानी, हर कोई चाटता रह जाएगा उंगलिया, एक बार जरूर करें ट्राई…

अनानास आइस्ड टी-
सबसे पहले एक सॉस पैन में थोड़ा पानी उबालें और फिर उसमें चीनी डालकर मिलाएं। जब पानी में चीनी अच्छे से घुल जाए तो गैस बंद करके उसमें कुछ ग्रीन टी बैग्स को 10-12 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद टी बैग्स को हटा दें और मिश्रण में अनानास का रस मिलाएं। अंत में इसे एक गिलास से डालकर उसमें कुछ बर्फ के टुकड़े डालें और ठंडा-ठंडा परोसें। अनानास के सेवन से ये फायदे भी मिल सकते हैं।
हिबिस्कस आइस्ड टी-
सबसे पहले एक सॉस पैन में थोड़ा पानी उबालें, फिर उसमें थोड़ी चीनी डाल दें। चीनी के अच्छे से घुल जाने के बाद पैन को गैस पर से उतार लें और फिर उसमें कुछ टी बैग्स भिगो दें। अब इसमें कुछ गुड़हल के फूल भी करीब 15 मिनट तक डूबा रहने दें। अंत में मिश्रण को छान लें और ठंडा करने के लिए फ्रिज में रख दें। इसके बाद इसमें बर्फ के टुकड़े डालकर गर्मियों के मौसम में आनंद लें।
रास्पबेरी आइस्ड टी-
सबसे पहले एक सॉस पैन में थोड़ा पानी उबालें और फिर उसमें चीनी डालकर मिलाएं। जब पानी में चीनी अच्छे से घुल जाए तो गैस बंद करके उसमें कुछ ग्रीन टी बैग्स 10-12 मिनट तक डूबा रहने दें। अब अलग से एक सॉस पैन में थोड़ा पानी और रास्पबेरी डालकर उबालें। थोड़ी देर बाद इस मिश्रण को छान लें और इसे टी बैग वाले मिश्रण में मिलाकर फ्रिज में रख दें। अंत में इसमें बर्फ के टुकड़े डालकर ठंडा-ठंडा परोसें।

Read More : Food recipe : क्या आपने चखा है ढोकला चाट का स्वाद, तो हम आपके लिए लाए है इसकी रेसिपी…

लेमन आइस्ड टी-
सबसे पहले एक गिलास में ग्रीन टी बैग डालकर उसमें थोड़ा-सा उबलता हुआ पानी डालें और 5 मिनट के लिए भीगने दें। अब टी बैग निकाल दें और मिश्रण को एक गिलास में डालकर उसमें नींबू के 2 टुकड़े डाल दें। इसके बाद स्वाद के लिए मिश्रण में नींबू का रस और शहद मिलाकर इसे कुछ घंटों के लिए फ्रिज में रख दें। अंत में मिश्रण में कुछ बर्फ के टुकड़े डालकर परोसें। गर्मियों में इन पेय को भी आजमाएं।
माचा आइस्ड टी-
सबसे पहले गर्म पानी में माचा मिलाएं। अब ब्लेंडर में बर्फ के टुकड़े, पानी, पुदीने की पत्तियां और माचा का मिश्रण डालकर ब्लेंड करें। इसके बाद इसे छानकर एक गिलास में डाल दें। अब इस मिश्रण में नींबू का रस और मेपल सिरप डालकर मिलाएं। अंत में मिश्रण को फ्रिज में रखकर ठंडा करें और फिर इसे परोसें। माचा एक तरह की ग्रीन टी का पाउडर है, जो एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर है और हृदय स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद भी।

Next Story