Begin typing your search above and press return to search.
Main Stories

Summer Care: गर्मियों में घर से बाहर निकलने से पहले इन बातों का रखें खास ध्यान, बैग में जरूर रखें ये सामान, नहीं तो...

Sharda Kachhi
3 Jun 2023 2:52 AM GMT
Summer Care:
x

Summer Care:

Summer Care: गर्मी ने लोगों को हलाकान कर रखा है। मौसम विभाग की मानें तो अब तेज धूप लोगों को परेशान करेगी। इतना ही नहीं दोपहर के समय चलने वाली लू लोगों को घर से बाहर जाने से रोकेगी। जून के महीने में चलने वाली लू से कई तरह की परेशानियां सामने आने लगती हैं। …

Summer Care:
Summer Care:

Summer Care: गर्मी ने लोगों को हलाकान कर रखा है। मौसम विभाग की मानें तो अब तेज धूप लोगों को परेशान करेगी। इतना ही नहीं दोपहर के समय चलने वाली लू लोगों को घर से बाहर जाने से रोकेगी। जून के महीने में चलने वाली लू से कई तरह की परेशानियां सामने आने लगती हैं। लू की वजह से अक्सर लोगों को डिहाइड्रेशन, हीट स्ट्रोक जैसी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है।

Summer Care: जो लोग वर्क फ्रॉम होम पर रहते हैं, उनके लिए तो सही है, पर जो लोग अपने काम की वजह से घर से बाहर निकलते हैं, उनको अपनी सेहत का खास ध्यान देना पड़ता है। गर्मी के इस मौसम में अपनी हेल्थ का खास ध्यान देना पड़ता है। ऐसे में जब भी घर से बाहर निकलें, तो आपके बैग में कुछ चीजें जरूर होनी चाहिए। आज के लेख में हम आपको इन्ही चीजों के बारे में बताएंगे, ताकि आपको तेज धूप की वजह से परेशानी ना झेलनी पड़े।

READ MORE: Ashadha Gupt Navratri 2023: जानिए कब से शुरू हो रही है आषाढ़ मास की गुप्त नवरात्रि, फटाफट नोट कर लें पूजा विधि से लेकर सबकुछ

पानी की बोतल

Summer Care: अगर आप घर से बाहर जा रहे हैं तो अपने बैग में पानी की बोतल रखना कतई ना भूलें। बाहर की टंकियों का पानी पीने से बेहतर है कि आपके पास अपना पानी होना चाहिए। अगर आप घर से बाहर निकलें को थोड़ी-थोड़ी देर में पानी पीते रहें ताकि आपका शरीर हाइड्रेट रहे।

वाइप्स

Summer Care: गर्मी में बाहर निकलने के बाद चेहरा पसीने से भीग जाता है। ऐसे में आप बार-बार सूखे रुमाल से चेहरे को साफ करते हैं। अगर आपके बैग में वाइप्स होंगी तो आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। इन वाइप्स का पीएच (pH) स्किन के अनुकूल होता है। ये चेहरे को ठंडक पहुंचाता है। जिससे आपको राहत मिलेगी।

सनस्क्रीन

Summer Care: गर्मी के मौसम में सनस्क्रीन सबसे जरूरी सामान है। घर से निकलते वक्त तो इसका इस्तेमाल करें ही बल्कि बाहर निकलने के बाद थोड़ी-थोड़ी देर में सनस्क्रीन जरूर लगाएं। ये आपको सूरज की हानिकारिक किरणों से बचाने में सहायक है।

ग्लूकोज

Summer Care: घर से बाहर निकलते वक्त इसे जरूर अपने साथ रखें। कई बार गर्मी की वजह से तबियत बिगड़ जाती है। अगर आपके पास ग्लूकोज होगा तो आप इसे तुरंत पीकर अपनी तबियत ठीक कर सकते हैं।

Next Story