Begin typing your search above and press return to search.
Chhattisgarh

Chief Minister Mitan Scheme : प्रदेश के 14 नगरों में शुरू हुआ मुख्यमंत्री मितान योजना, घर बैठे उठाएं इसका सेवा का लाभ...

Rohit Banchhor
3 Jun 2023 12:45 PM GMT
Chief Minister Mitan Scheme
x

रायपुर। Chief Minister Mitan Scheme छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने एक महत्वकांक्षी योजना शुरू किया है। जिसका नाम है मुख्यमंत्री मितान योजना। इस योजना के अंतर्गत प्रदेश के सभी 14 नगर निगमों में निवास करने वाले नागरिको को घर बैठे ही बहुत से दस्तावेज बनवाने की सहूलियत प्रदान करती है। मुख्यमंत्री मितान योजना के …

Chief Minister Mitan Scheme

रायपुर। Chief Minister Mitan Scheme छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने एक महत्वकांक्षी योजना शुरू किया है। जिसका नाम है मुख्यमंत्री मितान योजना। इस योजना के अंतर्गत प्रदेश के सभी 14 नगर निगमों में निवास करने वाले नागरिको को घर बैठे ही बहुत से दस्तावेज बनवाने की सहूलियत प्रदान करती है। मुख्यमंत्री मितान योजना के तहत हेल्पलाइन नंबर 14545 पर फ़ोन करके विवाह प्रमाण पत्र, जन्म प्रमाण पत्र, मृत्यु प्रमाण पत्र, राशन कार्ड, अन्य पिछड़ा वर्ग प्रमाण पत्र, अनु. जाति और जनजाति प्रमाण पत्र सहित अन्य कई महत्वपूर्ण दस्तावेज बनवाये जा सकता है। वर्तमान में राज्य के 14 नगर निगमों में मुख्यमंत्री मितान योजना संचालित है।

Read More : 4 महीने पहले ही हुई थी Love Marriage… लेकिन आखिर क्या थी वजह की दोनों ने लगा मौत को गले…

सरकारी सेवाओं का लाभ उठाने के लिए आमतौर पर नागरिकों को ब्लाकों, नगर निगमों, तहसीलों और सरकारी कार्यालयों सम्बंधित कार्यालयों के चक्कर लगाने पड़ते है। हालांकि मुख्यमंत्री मितान योजना के माध्यम से छत्तीसगढ़ राज्य सरकार का लक्ष्य नागरिकों को आवश्यक सरकारी सेवाओं और जारी किए गए प्रमाण पत्रों को प्राप्त करने के तरीके में आदर्श बदलाव लाना है। मुख्यमंत्री मितान योजना के अंतर्गत नामित मितान एजेंट नागरिकों के घर से आवश्यक दस्तावेज को एकत्रित करती है। साथ ही प्रमाण पत्र जारी होते ही मितान एजेंट प्रमाण पत्रों को सीलबंद लिफाफे में नागरिकों के घर तक पहुँचाने का कार्य करती है।

छग मुख्यमंत्री मितान योजना के अंतर्गत निम्न दस्तावेज बनवाएं-
विवाह पंजीकरण और प्रमाण पत्र
विवाह प्रमाण पत्र में सुधार
जन्म प्रमाण पत्र
जन्म प्रमाण पत्र सुधार
मृत्यु प्रमाण पत्र
मृत्यु प्रमाण पत्र सुधार
अधिवास प्रमाण पत्र
अन्य पिछड़ा वर्ग प्रमाण पत्र
नया राशन कार्ड एपीएल (सफ़ेद )
नया राशन कार्ड बीपीएल
राशन कार्ड गुम हो जाने पर द्वितीय प्रति
एससी / एसटी प्रमाण पत्र
आय प्रमाण पत्र
भूमि की जानकारी
भूमि रेकार्ड की प्रतिलिपि
दुकान और स्थापना पंजीकरण
आधार नामांकन 5 वर्ष तक के बच्चों का
आधार मोबाइल नंबर अपडेट
राशन कार्ड में सदस्य जोड़े , हटाएं
राशन कार्ड सुधार
राशन कार्ड स्थानांतरण-समर्पण

दस्तावेज-प्रमाण पत्र बनवाने के लिए आवश्यक कागजात-
आधार कार्ड
राशन कार्ड
मोबाइल नंबर
वोटर आईडी कार्ड एवं अन्य पहचान पत्र
पासपोर्ट फोटो
एवं सेवाओं से जुड़े अन्य दस्तावेज

राज्य के निम्न 14 नगर निगम क्षेत्रों में मुख्यमंत्री मितान योजना है लागू-
अंबिकापुर
भिलाई
भिलाई-चिरोदा
बिलासपुर
बिरगांव
चिरमिरी
धमतरी
दुर्ग
जगदलपुर
कोरबा
रायगढ़
रायपुर
राजनांदगांव
रिसाली

मुख्यमंत्री मितान योजना का लाभ कैसे ले-
मुख्यमंत्री मितान योजना का लाभ लेने के लिए आपको ऑफिसों के चक्कर लगाने की आवश्यकता नहीं। ऊपर दी गई सूचि में से कोई भी प्रमाण पत्र बनवाने के लिए आपको मितान सेवा हेल्पलाइन नंबर 14545 पर फोन करना होगा। फोन करते ही इस योजना से जुड़े एजेंट आपके घर आएंगे। प्रमाण पत्र बनवाने के लिए लगने वाले आवश्यक दस्तावेज जैसे दृ आधार कार्ड , राशन कार्ड , अन्य परिचय पत्र को एकत्रित करेंगे साथ ही प्रमाण पत्र बनवाने के लिए लगने वाले आवश्यक फॉर्म को भी भरेंगे। सभी दस्तावेज को एकत्रित करने के बाद ऑफिस लौट जाएंगे। निर्धारित तिथि तक प्रमाण पत्र बनने के बाद सम्बंधित के घर पर मितान एजेंट द्वारा पहुंचा दिया जाएगा।

Next Story