Begin typing your search above and press return to search.
New Delhi

National News : भारत ने अग्नि-1 बैलिस्टिक मिसाइल का किया परीक्षण

Sharda Kachhi
1 Jun 2023 3:50 PM GMT
Agni-1 ballistic missile
x

New Delhi: भारत ने गुरुवार को अग्नि-1 बैलिस्टिक मिसाइल का एक सफल प्रशिक्षण लॉन्च किया, जिसने रणनीतिक हथियार के सभी परिचालन और तकनीकी मापदंडों को मान्य किया। रक्षा मंत्रालय ने कहा कि सामरिक बल कमान (एसएफसी) ने ओडिशा में एपीजे अब्दुल कलाम द्वीप से मिसाइल प्रक्षेपण किया।एक जून को एपीजे अब्दुल कलाम द्वीप, ओडिशा से …

Agni-1 ballistic missile

New Delhi: भारत ने गुरुवार को अग्नि-1 बैलिस्टिक मिसाइल का एक सफल प्रशिक्षण लॉन्च किया, जिसने रणनीतिक हथियार के सभी परिचालन और तकनीकी मापदंडों को मान्य किया। रक्षा मंत्रालय ने कहा कि सामरिक बल कमान (एसएफसी) ने ओडिशा में एपीजे अब्दुल कलाम द्वीप से मिसाइल प्रक्षेपण किया।एक जून को एपीजे अब्दुल कलाम द्वीप, ओडिशा से सामरिक बल कमान द्वारा एक मध्यम दूरी की बैलिस्टिक मिसाइल, अग्नि -1 का सफल प्रशिक्षण लॉन्च किया गया था।मिसाइल एक सिद्ध प्रणाली है, जो बहुत उच्च स्तर की सटीकता के साथ लक्ष्यों को भेदने में सक्षम है। उपयोगकर्ता प्रशिक्षण लॉन्च ने मिसाइल के सभी परिचालन और तकनीकी मापदंडों को सफलतापूर्वक मान्य किया। पिछले दो दशकों में, भारत विभिन्न बैलिस्टिक मिसाइलों, सटीक-निर्देशित युद्ध सामग्री और संबंधित प्लेटफार्मों को विकसित करके अपनी सामरिक निवारक क्षमता को बढ़ाने पर ध्यान केंद्रित कर रहा है।

READ MORE Horoscope Today 2 Jun 2023 : इन राशियों पर रहेगी माता लक्ष्मी की कृपा, जानिए सभी जातकों का हाल…

भारत ने अग्नि श्रृंखला की मिसाइलों के विभिन्न रूपों को विकसित किया है। पिछले दिसंबर में, भारत ने परमाणु-सक्षम बैलिस्टिक मिसाइल अग्नि-वी का सफलतापूर्वक परीक्षण किया, जो 5,000 किमी तक के लक्ष्य को भेद सकती है। अग्नि 1 से 4 मिसाइलों की रेंज 700 किमी से 3,500 किमी तक है और उन्हें पहले ही तैनात किया जा चुका है। अप्रैल में, भारत ने अपने महत्वाकांक्षी बैलिस्टिक मिसाइल रक्षा कार्यक्रम के हिस्से के रूप में बंगाल की खाड़ी में ओडिशा के तट पर एक जहाज से एंडो-वायुमंडलीय इंटरसेप्टर मिसाइल का पहला उड़ान परीक्षण सफलतापूर्वक किया। समुद्र-आधारित मिसाइल के परीक्षण का उद्देश्य एक शत्रुतापूर्ण बैलिस्टिक मिसाइल खतरे को शामिल करना और बेअसर करना था, जिससे भारत को ऐसी क्षमता वाले देशों के एक विशिष्ट क्लब में शामिल किया जा सके। BMD आने वाली लंबी दूरी की परमाणु मिसाइलों और AWACS (एयरबोर्न वार्निंग एंड कंट्रोल सिस्टम) सहित शत्रुतापूर्ण विमानों को रोकने में सक्षम हैं। भारत पृथ्वी की वायुमंडलीय सीमाओं के अंदर और बाहर शत्रुतापूर्ण बैलिस्टिक मिसाइलों को रोकने की क्षमता विकसित कर रहा है।

Next Story