Begin typing your search above and press return to search.
Chhattisgarh

CG Assembly Election : शुरू हुई विधानसभा चुनाव की तैयारियां , 10 जून से की जाएगी EVM और VVPAT मशीनों की जांच...

Sharda Kachhi
1 Jun 2023 7:10 AM GMT
CG Assembly Election
x

रायपुर : छत्तीसगढ़ में इसी साल होने वाले विधानसभा चुनाव को लेकर निर्वाचन आयोग की तैयारी शुरू हो गई है. राज्य के 33 जिलों में एक लाख 27 हजार से भी ज्यादा ईवीएम/वीवीपीएटी मशीन वोटिंग होगी. इसकी एफएलसी (First Level Checking) 10 जून से 27 जून तक किया जाएगा. इसके लिए राजधानी रायपुर में जिलों …

CG Assembly Election रायपुर : छत्तीसगढ़ में इसी साल होने वाले विधानसभा चुनाव को लेकर निर्वाचन आयोग की तैयारी शुरू हो गई है. राज्य के 33 जिलों में एक लाख 27 हजार से भी ज्यादा ईवीएम/वीवीपीएटी मशीन वोटिंग होगी. इसकी एफएलसी (First Level Checking) 10 जून से 27 जून तक किया जाएगा. इसके लिए राजधानी रायपुर में जिलों के जिला निर्वाचन अधिकारियों, उप जिला निर्वाचन अधिकारियों और एफएलसी सुपरवाइजर्स को ट्रेनिंग दी गई है.

दरअसल सोमवार को राजधानी रायपुर के न्यू सर्किट में निर्वाचन आयोग की कार्यशाला रखी गई थी. छत्तीसगढ़ के निर्वाचन अधिकारियों को भारत निर्वाचन आयोग के अधिकारी,हैदराबाद के अधिकारियों ने एफएलसी के साथ ईवीएम की हैंडलिंग और जरूरी प्रक्रियाओं की ट्रेनिंग दी है. इस कार्यशाला में उन्हें कंट्रोल यूनिट, बैलेट यूनिट और वीवीपीएटी से संबंधित प्रशासनिक और तकनीकी प्रकियाओं के बारे में जानकारी दी गई.

छत्तीसगढ़ के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय द्वारा राज्य के सभी जिलों में ईवीएम/वीवीपीएटी की प्रथम स्तरीय जांच के लिए शेड्यूल जारी किया गया है. इसके लिए इंजीनियरों के 26 दलों का गठन किया गया है. ये दल निर्धारित तारीखों में संबंधित जिलों का जाकर जिला निर्वाचन अधिकारी, उप जिला निर्वाचन अधिकारी और एफएलसी सुपरवाइजर्स के सहयोग से एफएलसी की प्रक्रिया पूरी करेंगी.

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय द्वारा जारी शेड्यूल के अनुसार बालोद, बलौदाबाजार-भाटापारा, बलरामपुर-रामनुजगंज, बस्तर, बेमेतरा, बिलासपुर, धमतरी, दुर्ग, गरियाबंद, जशपुर, कबीरधाम, कोंडागांव, कोरबा, रायगढ़, रायपुर, राजनांदगांव, सूरजपुर, सरगुजा, कांकेर, जांजगीर-चांपा और महासमुंद जिले में 10 जून से 27 जून के बीच ईवीएम/वीवीपीएटी की एफएलसी की जाएगी.

गौरेला-पेंड्रा-मरवाही में 10 जून से 15 जून, मुंगेली में 16 जून से 23 जून, सक्ती में 10 जून से 17 जून, सांरगढ़-बिलाईगढ़ में 18 जून से 24 जून, कोरिया में 10 जून से 14 जून, मनेंद्रगढ़-चिरमिरी-भरतपुर में 15 जून से 23 जून, नारायणपुर में 10 जून से 13 जून, सुकमा में 14 जून से 17 जून, दंतेवाड़ा में 18 जून से 22 जून, बीजापुर में 23 जून से 26 जून, खैरागढ़-छुईखदान-गंडई में 10 जून से 17 जून और मोहला-मानपुर-अंबागढ़ चौकी जिले में 18 जून से 23 जून तक एफएलसी की जाएगी.

छत्तीसगढ़ की मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी रीना बाबा साहेब कंगाले ने कार्यशाला में बताया कि राज्य में उपलब्ध कुल एक लाख 27 हजार 444 ईवीएम और वीवीपीएटी की प्रथम स्तरीय जांच(FLC) का कार्य सभी जिला मुख्यालय में आने वाले 10 जून से 27 जून तक किया जाएगा. इस कार्यशाला में सभी जिला निर्वाचन अधिकारियों, उप जिला निर्वाचन अधिकारियों और एफएलसी पर्यवेक्षकों को एफएलसी की प्रक्रिया के संबंध में पूरी जानकारी दी गई है.

गौरतलब है कि इस साल के अंत में छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव होने वाले है. राज्य में 90 विधानसभा सीटों के लिए नवंबर दिसंबर में चुनावी प्रक्रिया पूरी की जाएगी. माना जा रहा है कि अक्टूबर के पहले पखवाड़े में ही आचार संहिता लागू कर दी जाएगी.यानी छत्तीसगढ़ चुनावी मुहाने में खड़ी है. राज्य में कांग्रेस की सरकार है. लेकिन इस बार चुनाव काफी दिलचस्प होने वाला है. क्योंकि कांग्रेस -बीजेपी के साथ अब आम आदमी पार्टी भी चुनावी मैदान में उतर रही है. इसके अलावा राज्य की क्षेत्रीय पार्टी जेसीसी जे भी चुनावी तैयारी में जुट गई और बहुजन समाज पार्टी का भी राज्य के कुछ सीटों में पकड़ है.

Next Story