Begin typing your search above and press return to search.
INTERNATIONAL

UN-Designated Terrorist : 26\11 के जिम्मेदार आतंकवादी हाफिज अब्दुल सलाम भुट्टावी की जेल में हुई मौत

Sharda Kachhi
31 May 2023 2:44 PM GMT
Hafiz Abdul Salam Bhuttavi was designated a terrorist by the UN Security Council
x

Lahore: 2008 के मुंबई आतंकी हमले के लिए लश्कर-ए-तैयबा (LeT) के हमलावरों को प्रशिक्षित करने वाले और कम से कम दो मौकों पर संगठन के प्रमुख के रूप में काम करने वाले संयुक्त राष्ट्र के नामित आतंकवादी हाफिज अब्दुल सलाम भुट्टावी की पाकिस्तान के पंजाब प्रांत की एक जेल में सजा काटते हुए मृत्यु हो …

Hafiz Abdul Salam Bhuttavi was designated a terrorist by the UN Security Council

Lahore: 2008 के मुंबई आतंकी हमले के लिए लश्कर-ए-तैयबा (LeT) के हमलावरों को प्रशिक्षित करने वाले और कम से कम दो मौकों पर संगठन के प्रमुख के रूप में काम करने वाले संयुक्त राष्ट्र के नामित आतंकवादी हाफिज अब्दुल सलाम भुट्टावी की पाकिस्तान के पंजाब प्रांत की एक जेल में सजा काटते हुए मृत्यु हो गई। आतंक के वित्तपोषण के लिए एक सजा, उनके सहयोगी ने बुधवार को कहा। आतंकवादी हाफिज अब्दुल सलाम भुट्टावी, जिसने पाकिस्तान के पंजाब में मुरीदके में लश्कर मुख्यालय की स्थापना की, प्रतिबंधित जमात-उद-दावा (JuD) प्रमुख और मुंबई हमले के मास्टरमाइंड हाफिज सईद का सहायक था।JuD लश्कर का सबसे बड़ा संगठन है।

Read more CG News : 922 हितग्राहियों के खाते में पहुंची 23.05 लाख, मुख्यमंत्री के द्वारा बेरोज़गारी भत्ता योजना की द्वितीय किश्त जारी…

77 वर्षीय भुट्टावी, अक्टूबर 2019 से लाहौर से लगभग 60 किलोमीटर दूर जिला जेल शेखूपुरा में एक आतंकी वित्तपोषण मामले में कैद था। 29 मई को, उसे अपने सीने में तेज दर्द महसूस हुआ और उसे अस्पताल ले जाया गया जहां उसे मृत घोषित कर दिया गया जेयूडी के एक अधिकारी ने पीटीआई को बताया।उनका अंतिम संस्कार मुरीदके में LeT/JuD मुख्यालय में किया गया था जिसमें कड़ी सुरक्षा के बीच बड़ी संख्या में प्रतिबंधित संगठन के अनुयायियों ने भाग लिया था। पंजाब सरकार के एक सूत्र ने पीटीआई को बताया कि जेयूडी प्रमुख हाफिज सईद, जो 2019 से कोट लखपत जेल में बंद है और आतंकवाद के वित्तपोषण के मामलों में कई सजा काट रहा है, ने सरकार से उसे भुट्टावी के अंतिम संस्कार में शामिल होने की अनुमति देने का अनुरोध किया था, लेकिन अनुमति नहीं दी गई थी।

Read more CG News : मजदूरी भुगतान की फर्जी शिकायत करने वाले को मनरेगा लोकपाल ने लगाया 5 हजार का जुर्माना…

लाहौर की एक आतंकवाद-रोधी अदालत ने 2020 में एक आतंकी वित्तपोषण मामले में भुट्टावी को 16 साल की जेल की सजा सुनाई थी। हाफिज सईद के करीबी हाफिज अब्दुल सलाम भुट्टावी को 2011 में अमेरिकी ट्रेजरी विभाग के प्रतिबंधों का सामना करना पड़ा था। संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की आईएसआईएल (दाएश) और अल कायदा प्रतिबंध समिति ने मार्च 2012 में भुट्टावी को नामित आतंकवादियों की सूची में शामिल किया। हाफिज अब्दुल सलाम भुट्टावी को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद द्वारा वित्तपोषण में भाग लेने, योजना बनाने, सुविधा प्रदान करने, तैयार करने, या कार्यों या गतिविधियों को अंजाम देने के लिए, के नाम से, के नाम पर, या के समर्थन में के लिए एक आतंकवादी नामित किया गया था। अन्यथा लश्कर के कार्यों और गतिविधियों का समर्थन।

Read more CG News : क्षेत्रीय आवश्यकताओं एवं जनहित के 30 कार्यों के लिए सविप्रा मद से डेढ़ करोड़ की राशि मंजूर…

संयुक्त राष्ट्र समिति के एक सारांश ने उसे लश्कर के संस्थापक सदस्य के रूप में वर्णित किया, जिसने सईद को हिरासत में लिए जाने पर कम से कम दो मौकों पर लश्कर और जमात उद दावा के कार्यवाहक अमीर के रूप में कार्य किया। हाफिज सईद को 2008 के मुंबई हमलों के कुछ दिनों बाद हिरासत में लिया गया था और जून 2009 तक आयोजित किया गया था। सारांश के अनुसार, हाफिज अब्दुल सलाम भूटावी ने इस अवधि के दौरान समूह के दिन-प्रतिदिन के कार्यों को संभाला और संगठन की ओर से स्वतंत्र निर्णय लिए। वहीं मई 2002 में हाफिज सईद को भी हिरासत में लिया गया था। हाफिज अब्दुल सलाम भुट्टावी एक विद्वान भी थे जिन्होंने लश्कर/जेयूडी के संचालन को अधिकृत करते हुए फतवा जारी किया था। सारांश में कहा गया है, हाफिज अब्दुल सलाम भुटावी ने नवंबर 2008 में मुंबई, भारत में हुए आतंकवादी हमले के लिए ऑपरेटिव्स को शहादत ऑपरेशन के गुण पर व्याख्यान देकर तैयार करने में मदद की।

Read more CG News : आर्थिक गड़बड़ी के चलते पशु चिकित्सा विभाग के 2 अधिकारी बर्खास्त…

अगस्त 1946 में पंजाब के कसूर जिले के पट्टोकी में जन्मे भुट्टावी पाकिस्तान में जमात-उद-दावा के 150 मदरसों के प्रमुख थे। उसका पैतृक शहर पंजाब के ओकारा जिले का दीपालपुर है, जहां से लश्कर-ए-तैयबा के हमलावर अजमल कसाब को पकड़ा गया था। 1992 से, वह मुरीदके में लश्कर/JuD मुख्यालय के मामलों को देख रहा था, जब चार साल पहले सरकार ने इसका कार्यभार संभाला था। 2008 के मुंबई आतंकी हमले को अंजाम देने के लिए लश्कर जिम्मेदार था, जिसमें छह अमेरिकियों सहित 166 लोग मारे गए थे। अमेरिकी ट्रेजरी विभाग ने सईद को विशेष रूप से नामित वैश्विक आतंकवादी के रूप में नामित किया, और अमेरिका ने 2012 से, सईद को न्याय दिलाने वाली जानकारी के लिए 10 मिलियन अमरीकी डालर का इनाम देने की पेशकश की। उन्हें दिसंबर 2008 में संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के संकल्प 1267 के तहत सूचीबद्ध किया गया था।

Next Story