Begin typing your search above and press return to search.
Health & Fitness

पीरियड्स में लड़कियां क्यों खाती हैं डार्क चॉकलेट ? जानें क्या वाकई Period Cramps और दर्द को कम करती है…

Sharda Kachhi
30 May 2023 12:30 PM GMT
पीरियड्स में लड़कियां क्यों खाती हैं डार्क चॉकलेट ? जानें क्या वाकई Period Cramps और दर्द को कम करती है…
x

HEALTH DESK. क्रैंप्स कई लोगों के लिए पीरियड का एक असहज दुष्प्रभाव है. अगर आपको दर्दनाक पीरियड्स क्रैम्प्स होते हैं, तो आपने शायद उन्हें कम करने के तरीके खोजे होंगे. चॉकलेट को अक्सर पीरियड्स क्रैम्प के इलाज के रूप में जाना जाता है,कुछ का दावा है कि क्रैम्प की गंभीरता को कम करने की इसकी …

HEALTH DESK. क्रैंप्स कई लोगों के लिए पीरियड का एक असहज दुष्प्रभाव है. अगर आपको दर्दनाक पीरियड्स क्रैम्प्स होते हैं, तो आपने शायद उन्हें कम करने के तरीके खोजे होंगे. चॉकलेट को अक्सर पीरियड्स क्रैम्प के इलाज के रूप में जाना जाता है,कुछ का दावा है कि क्रैम्प की गंभीरता को कम करने की इसकी क्षमता के कारण बहुत से लोग अपने पीरियड्स के दौरान इसके लिए तरसते हैं, लेकिन कुछ लोग सोचते हैं कि ये पीरियड्स में चॉकलेट खाने से कुछ नहीं होता है. यहां बताया गया है कि क्या चॉकलेट पीरियड क्रैम्प को दूर करने में मदद कर सकती है. इसके साथ ही पीरियड क्रैम्प से राहत पाने के लिए यहां कुछ अन्य फूड्स के बारे में भी बताया गया है.

क्या चॉकलेट पीरियड क्रैम्प में मदद करता है?

कुछ लोगों के लिए चॉकलेट पीरियड क्रैम्प से राहत दिलाने में बहुत मदद कर सकती है. कुछ छोटे अध्ययनों में पाया गया है कि डार्क चॉकलेट, खासकर क्रैम्प और दर्द को कम कर सकती है. इंडोनेशिया के एक बोर्डिंग स्कूल में 50 पीरियड्स वाले टीनएजर के बीच एक अध्ययन ने पीरियड क्रैम्प पर डार्क बनाम मिल्क चॉकलेट के प्रभावों का विश्लेषण किया. परिणामों में पाया गया कि जो लोग मासिक धर्म के बाद पहले 3 दिनों तक रोजाना 69% डार्क चॉकलेट बार का 40 ग्राम तक खा चुके थे, उनमें मासिक धर्म का दर्द उन लोगों की तुलना में काफी कम था, जो रोजाना 40 ग्राम चॉकलेट मिल्क पीते थे.

READ MOREजंगल में मिली युवक की अधजली लाश, CCTV की फुटेज के माध्यम से पुलिस जाँच में जुटी…

इंडोनेशिया में एक विश्वविद्यालय में मासिक धर्म के 40 छात्रों के बीच किए गए एक अन्य अध्ययन में पाया गया कि डार्क चॉकलेट पीरियड के दर्द को काफी कम कर देता है. अंत में भारत के एक विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने 90 छात्रों को 3 ग्रुप्स में विभाजित किया: वे जिन्होंने पीरियड्स के बाद 3 दिनों तक प्रतिदिन 120 ग्राम डार्क चॉकलेट खाई, और दूसरे वे जिन्होंने इस दौरान प्रतिदिन 120 ग्राम मिल्क चॉकलेट पिया. परिणामों से पता चला कि मिल्क चॉकलेट ग्रुप में पीरियड के दर्द में हल्का सुधार हुआ था, लेकिन डार्क चॉकलेट समूह में सबसे अच्छा सुधार था.

डार्क चॉकलेट पीरियड्स में क्यों फायदेमंद है?

माना जाता है कि डार्क चॉकलेट में कुछ पोषक तत्व पीरियड क्रैम्प का कारण बनने वाली प्रक्रिया को प्रभावित करते हैं. पीरियड तब होते हैं जब गर्भाशय अपनी परत को बहा देता है. ऐसा करने के लिए प्रोस्टाग्लैंडीन नामक हार्मोन जैसे लिपिड गर्भाशय को कॉन्ट्रैक्ट करने के लिए जारी किए जाते हैं. ये संकुचन दर्दनाक पीरियड क्रैम्प का कारण हैं.

डार्क चॉकलेट में पाया जाने वाला खनिज मैग्नीशियम, मांसपेशियों को आराम देने में मदद करने के लिए जाना जाता है और इसलिए, गर्भाशय के संकुचन और दर्द को कम कर सकता है. यह भी संभव है कि मैग्नीशियम प्रोस्टाग्लैंडीन के उत्पादन को रोक सकता है, जो संकुचन को उत्तेजित करता है. मिल्क चॉकलेट की तुलना में डार्क चॉकलेट में मैग्नीशियम अधिक होता है, जो बता सकता है कि यह पीरियड्स के दर्द को कम करने में अधिक प्रभावी क्यों लगता है.

Next Story