Begin typing your search above and press return to search.
sports

Sharda Kachhi
30 May 2023 11:20 AM GMT
sachin tendulkar
x

महान क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर ने कहा कि जीवन में लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए फिटनेस के बारे में जागरूक और अनुशासित होना बहुत महत्वपूर्ण है, उन्होंने कहा कि तंबाकू उत्पादों को बढ़ावा देने के लिए उन्हें कई प्रस्ताव मिले लेकिन उन्होंने सभी को मना कर दिया। वह मंगलवार को महाराष्ट्र सरकार के स्वच्छ मुख …

sachin tendulkar

महान क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर ने कहा कि जीवन में लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए फिटनेस के बारे में जागरूक और अनुशासित होना बहुत महत्वपूर्ण है, उन्होंने कहा कि तंबाकू उत्पादों को बढ़ावा देने के लिए उन्हें कई प्रस्ताव मिले लेकिन उन्होंने सभी को मना कर दिया। वह मंगलवार को महाराष्ट्र सरकार के स्वच्छ मुख अभियान (एसएमए) - एक मौखिक स्वच्छता अभियान - के लिए स्माइल एंबेसडर नामित होने के बाद एक कार्यक्रम में बोल रहे थे। अभियान की शुरुआत महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे और उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस की मौजूदगी में की गई। जब मैंने भारत के लिए खेलना शुरू किया, तब मैं स्कूल से निकला ही था। मुझे कई विज्ञापन के प्रस्ताव मिलने लगे, लेकिन मेरे पिता ने मुझे कभी भी तंबाकू उत्पादों का प्रचार नहीं करने के लिए कहा। मुझे ऐसे कई प्रस्ताव मिले, लेकिन मैंने उनमें से किसी को भी कभी स्वीकार नहीं किया।

Read More Manipur violence : मणिपुर की स्तिथि सामान्य होने में लगेगा समय – चीफ ऑफ़ डिफेंस स्टाफ

उन्होंने फिटनेस के महत्व पर भी जोर देते हुए कहा कि इससे उन्हें अपने जीवन में लक्ष्य हासिल करने में मदद मिली।मैं एक बच्चे के रूप में बहुत खेलता था, लेकिन क्रिकेट के प्रति उतना ही आकर्षित था। जैसे-जैसे मैं बड़ा होता गया, मैं अपनी फिटनेस के बारे में अनुशासित होने की आवश्यकता के बारे में अधिक जागरूक हो गया क्योंकि मुझे एहसास हुआ कि अपने लक्ष्यों को प्राप्त करना संभव नहीं होगा यदि आप फिट नहीं हैं।

Read More Delhi News : गिरफ्तारी पर पहलवानो का बड़ा बयान, कहा देश में हमारे लिए कुछ नहीं गंगा में करेंगे पदक विसर्जित

सचिन तेंदुलकर ने कहा कि फिट रहना अब एक चलन बन गया है, लेकिन यह आपके लुक के बारे में नहीं होना चाहिए, मानसिक फिटनेस और मौखिक स्वच्छता समान रूप से महत्वपूर्ण है। उन्होंने कहा, 50 फीसदी बच्चों को मुंह की बीमारियां होती हैं और यह उनके जीवन को प्रभावित करता है। लेकिन किसी को इसकी परवाह नहीं है। ऐसी चीजें उनके आत्मविश्वास को नुकसान पहुंचा सकती हैं।

Next Story