Begin typing your search above and press return to search.
Chhattisgarh

CG News : कटकोना गौठान में बकरी पालन कर रहा समूह, 67 हजार तक की हुई कमाई...

Rohit Banchhor
29 May 2023 3:31 PM GMT
CG News
x

कोरिया, एसके मिनोचा। CG News विकासखण्ड सोनहत के कटकोना गौठान में विभिन्न आजीविकामूलक गतिविधियों का संचालन किया जा रहा है, जिनमें से एक है बकरी पालन। ग्रामीण आजीविका के लिए पशुपालन पारंपरिक व्यवसाय है, जो आज गौठानो में बड़े स्तर पर आय का माध्यम बन गया है। यहां मां गौरी स्व सहायता समूह की महिलाओं …

CG News

कोरिया, एसके मिनोचा। CG News विकासखण्ड सोनहत के कटकोना गौठान में विभिन्न आजीविकामूलक गतिविधियों का संचालन किया जा रहा है, जिनमें से एक है बकरी पालन। ग्रामीण आजीविका के लिए पशुपालन पारंपरिक व्यवसाय है, जो आज गौठानो में बड़े स्तर पर आय का माध्यम बन गया है। यहां मां गौरी स्व सहायता समूह की महिलाओं द्वारा समूह से जुड़कर जनवरी 2022 से बकरी पालन का कार्य किया जा रहा है।

Read More : CG News : बिजली के खंबे को हाथ लगाते ही युवक को लगा करंट, हुई मौत…

समूह की सदस्य कीर्तिबृजभान रजवाड़े बताती हैं कि हम पहले ही अपने-अपने घरों में पशुपालन का कार्य करते थे, अब यहां गौठान में बड़े स्तर पर कार्य करने का मौका मिल रहा है और फायदा भी अधिक हो रहा है। उन्होंने बताया कि उनके द्वारा 10 बकरी और 2 बकरे से कार्य प्रारंभ किया गया था। इस कार्य के लिए उन्हें सीआईएफ राशि से 35 हजार रुपए आजीविका संवर्धन के लिए प्रदान किए गए थे। अभी तक समूह के द्वारा कुल 22 बकरे तथा बकरी विक्रय जा चुके हैं, जिससे समूह को कुल 67 हजार रुपए का शुद्ध लाभ हुआ। वर्तमान में उनके पास कुल 60 बकरे-बकरी है।

Next Story