Begin typing your search above and press return to search.
Main Stories

Weight Loss : मोटापा कम करने में तमाम ट्रिक्स हो गए हैं फेल, तो आज से फॉलो करें ये प्लान! फिर देखिए कैसे छू-मंतर होती है पेट की जिद्दी चर्बी!

Sharda Kachhi
27 May 2023 2:29 AM GMT
Weight Loss : मोटापा कम करने में तमाम ट्रिक्स हो गए हैं फेल, तो आज से फॉलो करें ये प्लान! फिर देखिए कैसे छू-मंतर होती है पेट की जिद्दी चर्बी!
x

Weight Loss : मोटापा कई बीमारियों का कारण बन सकता है। वजन बढ़ना, मौजूदा समय की तेजी से बढ़ती स्वास्थ्य समस्याओं में से है। बच्चों से लेकर वयस्कों तक लगभग सभी उम्र के लोगों में ये समस्या देखी जा रही है। स्वास्थ्य विशेषज्ञ कहते हैं, यह एक स्थिति आपके शरीर में कई गंभीर बीमारियों का …

Weight Loss : मोटापा कई बीमारियों का कारण बन सकता है। वजन बढ़ना, मौजूदा समय की तेजी से बढ़ती स्वास्थ्य समस्याओं में से है। बच्चों से लेकर वयस्कों तक लगभग सभी उम्र के लोगों में ये समस्या देखी जा रही है। स्वास्थ्य विशेषज्ञ कहते हैं, यह एक स्थिति आपके शरीर में कई गंभीर बीमारियों का जोखिम बढ़ाने वाली हो सकती है।

Weight Loss : वजन बढ़ना या मोटापा खतरनाक है, जिसे कंट्रोल किया जाना बहुत आवश्यक है। आमतौर पर इसके लिए लाइफस्टाइल में गड़बड़ी से लेकर आहार पर ध्यान न देने को प्रमुख कारण माना जाता रहा है, पर सभी लोगों में सिर्फ इन्हीं कारणों से वजन बढ़ रहा है, यह आवश्यक नहीं है।

Weight Loss : स्वास्थ्य विशेषज्ञ कहते हैं, यदि आप वजन कंट्रोल करने के लिए नियमित व्यायाम के साथ आहार के संतुलन का भी ध्यान में रख रहे हैं फिर में इसमें कोई विशेष लाभ नहीं मिल रहा है तो फिर आपको अपनी इस समस्या के असली कारणों के बारे में जानना आवश्यक है। वजन बढ़ने के हर किसी में अलग-अलग कारण हो सकते हैं, जिसका पता लगाकर उसमें भी सुधार किया जाना चाहिए। आइए जानते हैं कि वजन बढ़ने के क्या-क्या कारण हो सकते हैं जिनपर अक्सर ध्यान नहीं दिया जाता है।

read more: Ganga Dussehra 2023: गंगा दशहरा के दिन बन रहे कई शुभ योग, फटाफट नोट कर लें सही मुहूर्त, जानिए इस दिन करें और क्या नहीं?

कहीं आपको थायरॉयड की समस्या तो नहीं?

Weight Loss : थायरॉयड विकारों, विशेषतौर पर जिन लोगों को हाइपोथायरायडिज्म की समस्या होती है उनमें वजन बढ़ने का जोखिम अधिक हो सकता है। थायरॉयड की इस समस्या में आपका मेटाबॉलिज्म काफी धीमा हो जाता है, जिसके कारण तेजी से वजन बढ़ सकता है। यदि लाइफस्टाइल को ठीक रखने और नियमित व्यायाम के बाद भी आपको वजन कम होने में लाभ नहीं मिल पा रहा है तो हो सकता है आपको थायरॉयड की समस्या हो जिसका समय रहते उपचार किया जाना आवश्यक हो जाता है।

क्या आपको अक्सर तनाव-चिंता बनी रहती है?

Weight Loss : स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने पाया कि जिन लोगों को अक्सर तनाव-चिंता बनी रहती है, या फिर डिप्रेशन की समस्या का निदान किया गया है और इसके लिए आप एंटीडिप्रेसेंट का सेवन कर रहे हों तो ये स्थितियां भी वजन बढ़ने का कारण हो सकती हैं। वजन को कंट्रोल करने के लिए इन समस्याओं को कंट्रोल करना भी आवश्यक हो जाता है। मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं में रिलीज होने वाले कोर्टिसोल हार्मोन के कारण आपको वजन कंट्रोल करने में कठिनाई हो सकती है।

क्या आप रात में अच्छी नींद ले पा रहे हैं?

Weight Loss : अध्ययनकर्ताओं ने पाया कि हमारी सेहत के लिए अच्छी नींद उसी तरह से आवश्यक है जैसे पौष्टिक भोजन और नियमित व्यायाम। यदि आपकी नींद पूरी नहीं होती है तो इसके कारण भी वजन बढ़ने की समस्या महसूस हो सकती है। नींद पूरी न होने की स्थिति में शरीर में घ्रेलिन-लेप्टिन नामक हार्मोन्स में असंतुलन हो सकता है। घ्रेलिन हार्मोन बढ़ना इस बात का संकेत देता है कि आपको भोजन करने की जरूरत है जबकि लेप्टिन के स्तर में कमी आपको तृप्ति महसूस नहीं करने देती है। अगर आप भी नींद पूरी नहीं कर पा रहे हैं तो यह भी आपके बढ़े हुए वजन को कारण हो सकती है।

क्या आप पर्याप्त मात्रा में पानी पीते हैं?

Weight Loss : यूनिवर्सिटी ऑफ फ्लोरिडा की शोधकर्ता क्रिस्टन नीलन कहती हैं, हममें से ज्यादातर लोग पर्याप्त मात्रा में पानी नहीं पी रहे हैं। यह सिर्फ शरीर को हाइड्रेटेड रखने के लिए ही नहीं, मेटाबॉलिज्म और वजन को कंट्रोल करने के लिए भी आवश्यक है। पानी कम पीने की आदत मेटाबॉलिज्म को प्रभावित कर सकती है जिसके कारण वजन बढ़ने की समस्या हो सकती है। वजन को नियंत्रित रखना चाहते हैं तो पानी पीते रहना बहुत आवश्यक है।

Next Story