Begin typing your search above and press return to search.
ajabgazab

Shocking : लड़की की एक छोटी सी गलती, पड़ गई भारी, पूरे जीभ में निकल आये बाल, काली हो गई जुबान, जानें पूरा मामला...

Sharda Kachhi
27 May 2023 11:53 AM GMT
Shocking : लड़की की एक छोटी सी गलती, पड़ गई भारी, पूरे जीभ में निकल आये बाल, काली हो गई जुबान, जानें पूरा मामला...
x

नई दिल्ली : एक एंटीबायोटिक के लिए एक दुर्लभ और अजीबोगरीब प्रतिक्रिया का सामना करने के बाद एक महिला की जीभ काली और बालों वाली हो गई. एक मेडिकल जर्नल के अनुसार, इस रोग का अभी तक कोई भी नाम नहीं है, लेकिन यह 60 के दशक से ही मौजूद है और इस रोग की …

नई दिल्ली : एक एंटीबायोटिक के लिए एक दुर्लभ और अजीबोगरीब प्रतिक्रिया का सामना करने के बाद एक महिला की जीभ काली और बालों वाली हो गई. एक मेडिकल जर्नल के अनुसार, इस रोग का अभी तक कोई भी नाम नहीं है, लेकिन यह 60 के दशक से ही मौजूद है और इस रोग की शुरुआत जापान से हुई थी. एक मरीज मलाशय के कैंसर से पीड़ित था और उसकी कीमोथेरेपी के दुष्प्रभावों का मुकाबला करने के लिए मिनोसाइक्लिन ले रहा था. फिलहाल, दक्षिणी जापान के फुकुओका विश्वविद्यालय के अनुसार, थोड़े दिन तक दवा लेने के बाद महिला की जीभ काली और बालों वाली हो गई.

लड़की के जुबान पर निकल आई बाल

बताया जा रहा है कि यह एक ऐसी स्थिति है जो आमतौर पर खराब खान-पान और धूम्रपान के कारण होती है. रोगी की जीभ की तस्वीरें ब्रिटिश मेडिकल जर्नल केस रिपोर्ट्स में शेयर की गईं, जिसमें डॉक्टरों ने दावा किया कि उसके चेहरे पर ग्रे स्किन विकसित हो गई थी. ब्रिटिश मेडिकल जर्नल की रिपोर्ट के अनुसार, फिजिकल टेस्ट पर उसके चेहरे पर ग्रे हाइपरपिग्मेंटेशन देखा गया, जो पहले नहीं था. उसके ओरल कैविटी की जांच करने पर एक भूरे-काले पैच के साथ बाल उग आए थे, जो जीभ के ऊपर दिखाई दे रहे थे. यह बेहद ही दर्दनाक था.

पहले भी आ चुका है ऐसा केस

मेडिकल जर्नल में रिपोर्ट में कहा गया है कि उसके चेहरे और बालों वाली जीभ पर त्वचा का सफेद होना छह सप्ताह के भीतर सुधार दिखा, जब उसने कई दवाओं को बदला. उसने एक 'काली बालों वाली जीभ' (BHT) का निदान किया. दक्षिणी जापान के फुकुओका विश्वविद्यालय के डॉक्टरों की जर्नल रिपोर्ट में घटना की तारीख का खुलासा नहीं किया. इस तरह के मामले में, 50 के दशक में एक व्यक्ति को डर्मटोलॉजिस्ट क्लिनिक में लाया गया था, जब उसने देखा कि उसकी जीभ काली हो रही थी और उस पर घने बाल उग रहे थे. इसके बाद उसे साफ-सुथरा खाना और लिक्विड डाइट दिए गए थे.

Next Story