Begin typing your search above and press return to search.
Travel

Road of death : ये है दुनिया की सबसे खतरनाक सड़क, जिसे कहते हैं “मौत की सड़क”...

Rohit Banchhor
27 May 2023 11:41 AM GMT
Road of death
x

Road of death : कहते मंजिल से ज्यादा मजा सफर का होता है और सफर को सुहाना बनाते रोड़ क्योंकि सड़क पर दौड़ती गाड़ी में बैठे लोगों को रोमांच का एहसास भी होता है। इस दौरान हमें पहाड़, जंगल और नदियों समेत कई प्राकृतिक सुंदरता जैसी चीजें देखने को मिल जाती है। लेकिन जरुरी नहीं …

Road of death

Road of death : कहते मंजिल से ज्यादा मजा सफर का होता है और सफर को सुहाना बनाते रोड़ क्योंकि सड़क पर दौड़ती गाड़ी में बैठे लोगों को रोमांच का एहसास भी होता है। इस दौरान हमें पहाड़, जंगल और नदियों समेत कई प्राकृतिक सुंदरता जैसी चीजें देखने को मिल जाती है। लेकिन जरुरी नहीं हर जगह सफर को सुहाने बनाने वाले सुदंर रास्ते ही हो। कई जगह तो रास्ते ऐसे होते हैं, जहां हमारी छोटी सी गलती और हमारा किस्सा खत्म। इसी कड़ी में आज हम आपको दुनिया की सबसे खतरनाक सड़क के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसे दुनिया ‘मौत की सड़क’ के नाम से भी जाना जाता है।

Read More : Big Accident : तेज रफ्तार लग्जरी बस ट्रेलर से टकराया, 6 की मौत, 13 घायल…

बता दें कि यह सड़क बोलिविया के युंगास प्रांत में मौजूद है। जिसे दुनिया की सबसे खतरनाक रोड माना जाता है। 70 किलोमीटर की ये सड़क 10 फीट से ज्यादा चौड़ी है, लेकिन यहां हर समय लैंडस्लाइड, कोहरा, और टूटते पहाड़ों का खतरा रहता है। इसके अलावा इस रास्ते के दोनो तरफ खाई है और रास्ता पूरा फिसलन से भरा हुआ है, जिस कारण ड्राइविंग के दौरान अक्सर यहां गाड़ियों के टायर फिसलते हैं और वो खाई की ओर स्लिप कर जाते हैं।

Read More : Big News : गिरी 100 मीटर की दीवार, मलबे में दबे कई मजदूर, 5 मजदूरों की मौत, बचाव कार्य जारी…

कई मायनों में देखा जाए तो ये सड़क खास है क्योंकि ये रोड बोलीविया की राजधानी ला पाज, को कोरॉइको शहर से जोड़ती है। साल 2006 तक ये सड़क सिर्फ एक मात्र रास्ता था, इन दो शहरों के बीच यात्रा करते थे और हर साल यहां 200-300 लोगों की मौत होती थी। साल 1995 में इसे अमेरिकन डेवलपमेंट बैंक ने इसे दुनिया की सबसे खतरनाक रोड का दर्जा दिया था। ये सड़क कितनी खतरनाक है इस बात का अंदाजा का आप इसी बात से लगा सकते हैं कि यहां एक बार में दो चौड़ी गाड़ियां भी नहीं गुजर सकती। इसके अलावा बारिश के दिनों ये सड़क और ज्यादा खतरनाक हो जाती है।

Next Story