Begin typing your search above and press return to search.
Breaking News

Big Breaking : स्कूल में टीचर ने छीना मोबाइल तो 14 साल की लड़की ने स्कूल में लगा दी आग, 20 की मौत, मामले की जांच में जुटी पुलिस...

Sharda Kachhi
26 May 2023 11:16 AM GMT
Big Breaking
x

गुयाना : दक्षिण अमेरिकी देश गुयाना के महदिया सेकेंडरी स्कूल में हाल ही भीषण आग लगने की घटना हुई। इसमें 19 बच्चों की मौत हो गई। अब इस मामले में एक एक स्कूली छात्रा का नाम मुख्य संदिग्ध के रूप में सामने आ रहा है। छात्रा 14 साल की है। छात्रावास में आग लगा दी …

Big Breaking

गुयाना : दक्षिण अमेरिकी देश गुयाना के महदिया सेकेंडरी स्कूल में हाल ही भीषण आग लगने की घटना हुई। इसमें 19 बच्चों की मौत हो गई। अब इस मामले में एक एक स्कूली छात्रा का नाम मुख्य संदिग्ध के रूप में सामने आ रहा है। छात्रा 14 साल की है। छात्रावास में आग लगा दी गई थी। दरवाजे बंद होने के कारण कोई भी बच्चा नहीं बच पाया था।

डेली स्टार की रिपोर्ट के मुताबिक, सोमवार रात को महदिया सेकेंडरी स्कूल (Mahdia Secondary School) के गर्ल्स हॉस्टल में आग लग गई थी. देखते ही देखते इसने स्कूल के एक बड़े हिस्से को अपने चपेट में ले लिया. कई छात्राएं और स्टाफ इसमें फंस गए. फौरन फायर ब्रिगेड की टीम बुलाई गई. लेकिन जब तक आग बुझती तब तक 20 लोगों की मौत हो चुकी थी.

ये घटना राजधानी जॉर्ज टाउन से लगभग 200 मील की दूरी पर सेंट्रल गुयाना माइनिंग टाउन में हुई थी. अब इस मामले में पुलिस ने खुलासा किया है कि आग लगाने वाला कोई और नहीं बल्कि स्कूल की ही एक छात्रा थी. छात्रा का मोबाइल उसके टीचर ने जब्त कर लिया था. वो इस बात से खफा हो गई थी. गुस्से में उसने खौफनाक कदम उठा लिया. छात्रा खुद भी आग में झुलस गई थी.

पुलिस ने किया चौंकाने वाला खुलासा

पुलिस का कहना है कि आरोपी छात्रा ने आग सिर्फ इसलिए लगाई, क्योंकि स्कूल प्रशासन ने उसके मोबाइल फोन को छीनकर जब्त कर लिया था. दरअसल, स्कूल प्रशासन को पता चल गया था कि छात्रा एक उम्रदराज व्यक्ति के संपर्क में है. इसी के बाद ये एक्शन लिया गया. गुयाना के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेराल्ड गौविया ने बताया कि आरोपी लड़की कि उम्र करीब 14 साल है. जब उसका फोन छीन लिया गया था, तब उसने गर्ल्स हॉस्टल को आग लगाने की धमकी दी थी.

स्कूल में लगी आग
हालांकि, आग लगने के कारण वो लड़की भी जख्मी हो गई, फिलहाल हॉस्पिटल में उसका इलाज चल रहा है. अस्पताल से छुट्टी मिलने के बाद उसे हिरासत में लिया जाएगा और पूछताछ की जाएगी. वहीं, अस्पताल में भर्ती 9 अन्य लोगों में से कई की हालत गंभीर बनी हुई है.

फिलहाल, इस दिल दहला देने वाली घटना को लेकर अमेरिका जैसे देशों ने गुयाना को मदद की पेशकश की है. इन देशों ने DNA पहचान में सहायता के लिए फोरेंसिक एक्सपर्ट को भेजने की बात कही है. क्योंकि, आग में जलने के कारण शवों की पहचान बड़ा संकट है. मृतकों में अधिकांश गांवों से आने वाली 12 से 18 साल की लड़कियां थीं. स्कूल में काम करने वाली एक महिला कर्मचारी का पांच साल का बेटा भी इस हादसे का शिकार हुआ. दमकलकर्मियों ने दीवार में छेद कर कुछ लोगों को बचाने में कामयाबी हासिल की.

Next Story