Begin typing your search above and press return to search.
Main Stories

Office Vastu Tips: ऑफिस में इन नियमों का रखें खास ध्यान, फिर देखिए कैसे होती है कारोबार में तरक्की, जानिए वास्तु शास्त्र में इसके मायने?

Sharda Kachhi
25 May 2023 3:00 AM GMT
Office Vastu Tips:
x

Office Vastu Tips:

Office Vastu Tips: वास्तु शास्त्र में कई ऐसे उपाय बताए गए हैं, जिसे आत्मसार कर व्यक्ति कामयाबी पा सकता है. वास्तु शास्त्र के अनुसार आपके ऑफिस का माहौल और वहां की ऊर्जा वहां काम करने वाले लोगों के जीवन पर गहरा असर डालती है। यदि ऑफिस में कोई वास्तु दोष होता है, तो उसका प्रभाव …

Office Vastu Tips:
Office Vastu Tips:

Office Vastu Tips: वास्तु शास्त्र में कई ऐसे उपाय बताए गए हैं, जिसे आत्मसार कर व्यक्ति कामयाबी पा सकता है. वास्तु शास्त्र के अनुसार आपके ऑफिस का माहौल और वहां की ऊर्जा वहां काम करने वाले लोगों के जीवन पर गहरा असर डालती है। यदि ऑफिस में कोई वास्तु दोष होता है, तो उसका प्रभाव वहां काम कर रहे सभी लोगों पर पड़ता है।

Office Vastu Tips: नतीजन वहां काम करने वाले लोगों की आपस में नहीं बनती या बहुत प्रयास करने के बाद उतना लाभ नहीं होता और यहां तक की वहां काम करने में मन नहीं लगता, जिससे कारोबार भी प्रभावित होता है। ये वास्तु दोष के लक्षण हो सकते हैं। इसके लिए आप छोटी-छोटी वास्तु की बातों को ध्यान में रखकर इन समस्याओं को दूर सकते है।

READ MORE: Aaj Ka Rashifal (25-05-2023) : इन राशि वालों की अचानक बदलेगी किस्मत, वहीँ इन्हें मिलेगा शुभ समाचार, पढ़ें बाकी राशि वालों का हाल

Office Vastu Tips: वास्तु शास्त्र के अनुसार ऑफिस का गेट उत्तर, उत्तर-पूर्व और उत्तर पश्चिम दिशा में ही होना चाहिए, इससे ऑफिस में सकारात्मकता आती है।
केबिन पर बैठते वक्त कुर्सी के लिए स्थान निश्चित होना चाहिए, अपनी कुर्सी को इस तरह व्यवस्थित करें कि ऑफिस में आने वाले हर व्यक्ति पर आपकी नजर रहे।
ऑफिस को सुंदर और सकारात्मक बनाने के लिए आप यहाँ कोई छोटा पौधा रख सकते हैं। पूर्व या उत्तर दिशा में मनी प्लांट,बैम्बू बंच जैसे पौधे रखना सुंदरता के साथ-साथ समृद्धिकारक माने गए हैं।
उत्तर दिशा की तरफ हरे-भरे जंगल अथवा लहलाती फसलों का चित्र लगाने से एक साथ कई लाभ प्राप्त होते हैं एवं मेहनत का पूरा धन आपको मिलता है।पहाड़ों और चट्टानों के लैंडस्केप को दक्षिण और पश्चिम दिशा की दीवारों पर लगाना मनोबल और स्थायित्व को बढ़ाता है।
यदि आप मानसिक शांति चाहते हैं तो भगवान बुद्ध या महावीर स्वामी की तस्वीर दक्षिण दिशा को छोड़कर ऐसे स्थान पर लगाएं जहाँ से आपकी नज़र बार-बार उन पर पड़ सके ।
अगर ऑफिस या टेबल पर सामान हमेशा बिखरा पड़ा रहता है तो यह ठीक नहीं है,ऐसे ऑफिस में बैठकर काम करने में मन नहीं लगता।हमेशा उलझन बनी रहती है और वास्तु दोष भी उत्पन्न होता है।वास्तुशास्त्र के अनुरूप,मेज पर फाइल या कागजों का ढेर लगा रहना कार्य की गुणवत्ता को तो प्रभावित करता ही है,नकारात्मक ऊर्जा में भी वृद्धि होती है।

Office Vastu Tips: कारोबार में तरक्की के लिए डेस्क पर उत्तर-पूर्व की तरफअपने इष्टदेव की फोटो अवश्य लगाएं एवं कार्य आरंभ करने से पूर्व इन्हें प्रणाम करना न भूलें ऐसा करने से आपको मानसिक स्पष्टता प्राप्त होती है एवं हमेशा परमात्मा का मार्गदर्शन मिलता रहता है।
जहां बैठकर हम काम करते हैं,वह स्थान पवित्र होता है क्यों कि यह आजीविका कमाने का स्थान होता है इसलिए ऑफिस मेज पर कभी भी खाना-पीना नहीं चाहिए। यहां बैठकर चाय या कॉफी पीना,भोजन करना,मांस-मदिरा का सेवन करना हमारी तरक्की में बाधा बनता है।यह कार्यस्थल पर क्लेश,मानसिक विकार, कॅरियर में रुकावट का कारण भी बनता है।

Next Story