Begin typing your search above and press return to search.
NATIONAL

Vastu Tips For Photos : घर में फोटो लगाने से पहले जान ये बड़ी बात, भूलकर भी न करें ऐसी गलतियां, पड़ सकते है लेने के देने, छीन सकती है खुशियां...

Sharda Kachhi
24 May 2023 2:50 AM GMT
Vastu Tips For Photos
x

Vastu Tips: वास्तु शास्त्र मैं विश्वास रखने बालों के लिए हर चीज महत्वपूर्ण होता है चाहे वह घर के समाने का समान का रखरखाव हो या कोई अन्य चीज उनके लिए हर बात महत्वपूर्ण होती है, वास्तु शास्त्र के अनुसार अगर घर में लगी तस्वीरें सही दिशा में होंती हैं तो पॉजिटिव ऊर्जा देती हैं. …

Vastu Tips For Photos Vastu Tips: वास्तु शास्त्र मैं विश्वास रखने बालों के लिए हर चीज महत्वपूर्ण होता है चाहे वह घर के समाने का समान का रखरखाव हो या कोई अन्य चीज उनके लिए हर बात महत्वपूर्ण होती है, वास्तु शास्त्र के अनुसार अगर घर में लगी तस्वीरें सही दिशा में होंती हैं तो पॉजिटिव ऊर्जा देती हैं. ऐसे में अगर ये रॉंग साइड में लगी हों तो घर की खुशियों को ले डूबती हैं. वास्तु के अनुसार परिवार के सदस्यों की फोटोज लगाने के लिए खासतौर पर दिशा का इस्तेमाल करना चाहिए. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि इस दिशा में परिवार के सदस्यों की फोटोज लगाने से आपस में एक दूसरे के बीच प्रेम बढ़ता हैं. वास्तु शास्त्र के मुताबिक, माना जाता है कि परिवार के सदस्यों की तस्वीर लगाने के लिए घर की उत्तर दिशा, पूर्व दिशा और उत्तर-पूर्व दिशा का ही इस्तेमाल करना चाहिए.

फोटोज से जुड़ी इन बातों का भी रखें विशेष ध्यान-

अक्सर घरों में यह देखने को मिलता है कि कुछ लोग अपने पूर्वजों की तस्वीरों को भी दीवार पर लगाना पसंद करते हैं. वहीं कुछ घरों में इन्हें पूजा रूम में भी लगाया जाता है. ऐसा भूलकर भी न करें. अगर आप पूर्वजों की फोटोज अपने घर में लगाना चाहते हैं तो इन्हें केवल दक्षिण दिशा की दीवार पर लगाएं.

वास्तु के अनुसार, कुछ लोग अपने पूर्वजों की तस्वीरों को भी दीवार पर लगाना पसंद करते हैं. वहीं घर के स्वर्गीय सदस्यों की तस्वीर दक्षिण दिशा की दीवार में ही लगाएं. ऐसे में घर में शांति का वास रहेगा और पितृदोष नहीं लगेगा.हालांकि, कुछ लोग घरों में इन्हें पूजा रूम में भी लगा देते है. ऐसा भूलकर भी न करें.

जबकि, लोगों को भगवान के उग्र रुप या युद्ध करने वाली तस्वीरें अपनें घरों नहीं लगाना चाहिए. चूंकि, इससे घर में रहने वाले आपसी सदस्यों के बीच तालमेल की कमी होने के चलते टकराव की स्थिति पैदा हो जाती है.

माना जाता है कि वास्तु के अनुसार, घर में हनुमान जी की तस्वीर को पूजा स्थल पर ही लगाना चाहिए. ऐसे में हनुमान जी की तस्वीर घर के अन्य हिस्सों में लगाने से अपवित्र होने पर आपकी नजरें तस्वीर पर पड़ेंगी. ऐसे में उसका असर आप पर होगा. इससे घर में परिवार के सदस्यों के बीच तनाव की स्थिति भी पैदा हो सकती है.

वास्तु शास्त्र के अनुसार, भगवान कुबेर की तस्वीर को घर के भीतर नहीं लगानी चाहिए. चूंकि, ये धन के देवता होते हैं. मगर, ये यक्ष हैं. इसलिए इनकी पूजा घर में ना करके दुकान वगैराह में ही करें.

शास्त्रों के मुताबिक, माना जाता है कि राधा-कृष्ण की तस्वीर प्रेमी जोड़े के बेडरूम में लगाया जाना शुभ माना जाता है. ऐसे में दोनों लोगों के बीच आपसी समझ बढ़ती है और प्रेम संबंधों में मिठास आती है. हालांकि, इस बात का विशेष ध्यान रखें के ऐसी पेंटिंग बेडरूम की दक्षिण-पश्चिमी दीवार पर ही लगाएं. ऐसा करने पर से आप और आपके पार्टनर के बीच संबंध मजबूत होंगे.

टीप :- इस खबर में दी गई सभी जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं, इसका कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है, जिसे अलग-अलग वेबसाइट के माध्यम से बनाया गया है, TCP 24 इसकी पुष्टि नहीं करता है, अधिक जानकारी के लिए एक्सपर्ट ज्योतिषी से सलाह ले.

Next Story