Begin typing your search above and press return to search.
Main Stories

Online Banking Fraud Alert: नेट बैंकिंग का इस्तेमाल करते समय इन बातों का रखें खास ध्यान, भूलकर भी न करें ये चार गलतियां, वरना पड़ सकते हैं लेने के देने

Sharda Kachhi
20 May 2023 4:21 AM GMT
Online Banking Fraud Alert:
x

Online Banking Fraud Alert:

Online Banking Fraud Alert: आजकल ऑनलाइन धोखाधड़ी के मामले बढ़ते जा रहे हैं. ऐसे में अगर आप ऑनलाइन बैंकिंग का इस्तेमाल करते हैं, तो आपके लिए जरूरी है कि आप कुछ बातों का ध्यान रखें। वरना आप ठगी का शिकार हो सकते हैं। तो चलिए जानते हैं ये कौन सी बातें हैं जिनका आपको ध्यान …

Online Banking Fraud Alert:
Online Banking Fraud Alert:

Online Banking Fraud Alert: आजकल ऑनलाइन धोखाधड़ी के मामले बढ़ते जा रहे हैं. ऐसे में अगर आप ऑनलाइन बैंकिंग का इस्तेमाल करते हैं, तो आपके लिए जरूरी है कि आप कुछ बातों का ध्यान रखें। वरना आप ठगी का शिकार हो सकते हैं। तो चलिए जानते हैं ये कौन सी बातें हैं जिनका आपको ध्यान रखना चाहिए। आप अगली स्लाइड्स में इस बारे में जान सकते हैं…

नेट बैंकिंग यूजर इन बातों का रखें ध्यान:-

नंबर 1
Online Banking Fraud Alert: इस बात का ध्यान रखें कि अपनी नेट बैंकिंग को दफ्तर के कंप्यूटर, साइबर कैफे में या किसी दोस्त आदि के सिस्टम में लॉगिन न करें। ऐसा इसलिए क्योंकि ऐसे सिस्टम सिक्योर हों ये जरूरी नहीं और ऐसे में हैकर्स इन सिस्टम को हैक करके आपको चपत लगा सकते हैं। इसलिए ऑनलाइन बैंकिंग अपने किसी सिक्योर सिस्टम में ही करें।

READ MORE: 2000 Notes Withdraw: RBI के एक फैसले ने फिर बढ़ाई धनकुबेरों की चिंता! नोटबंदी के साढ़े छह साल बाद जानिए क्यों लिया यह फैसला, 5 पॉइंट में समझें पूरा गुणा-भाग!

नंबर 2
जब भी नेट बैंकिंग को लॉगिन किया जाता है, तो एक आईडी और पासवर्ड की जरूरत होती है। ध्यान रहे कि ये आईडी और पासवर्ड कभी किसी को भी शेयर न करें। इसके अलावा समय-समय पर इस पासवर्ड को बदलते रहें।

नंबर 3
आपको ध्यान रखना है कि अगर आपके पास कोई बैंक के ऑफर्स वाले ईमेल, बिना किसी शर्त लोन देने वाली ईमेल आदि कुछ आता है। तो ऐसे लिंक पर कभी क्लिक न करें, क्योंकि ये फर्जी हो सकते हैं और आपके क्लिक करते ही ये आपको चपत लगा सकते हैं।

नंबर 4
Online Banking Fraud Alert: ज्यादातर लोगों की आदत होती है कि वो जब भी सिस्टम या मोबाइल में अपनी ऑनलाइन बैंकिंग को लॉगिन करते हैं, तो अपने आईडी-पासवर्ड को ऑटो सेव कर देते हैं। इसमें होता ये है कि एक बार आईडी और पासवर्ड भरने के बाद अगली बार लॉगिन करते समय ये दोबारा नहीं भरने पड़ते। पर ऐसा न करें, वरना आपका सिस्टम हैक होने पर आप दिक्कत में पड़ सकते हैं।

Next Story