Begin typing your search above and press return to search.
Hair

Onion benefits : प्याज खाने के साथ-साथ सुन्दरता बढ़ाने के काम भी आता है, जाने इसके फायदे...

Rohit Banchhor
20 May 2023 11:29 AM GMT
onion benefits
x

Onion benefits : प्याज खाने के साथ-साथ त्वचा के लिए भी लाभदायक है। प्याज न सिर्फ बालों को बढ़ाता है बल्कि यह त्वचा को भी सुन्दर बनाने में सहायक है। प्याज एक ऐसा खाद्य पदार्थ है जो हमारे शरीर के लिए बहुत ही उपयोगी है। प्याज में मौजूद केलिसिन और रायबोफ्लेविन हमारे शरीर को स्वस्थ …

onion benefits

Onion benefits : प्याज खाने के साथ-साथ त्वचा के लिए भी लाभदायक है। प्याज न सिर्फ बालों को बढ़ाता है बल्कि यह त्वचा को भी सुन्दर बनाने में सहायक है। प्याज एक ऐसा खाद्य पदार्थ है जो हमारे शरीर के लिए बहुत ही उपयोगी है। प्याज में मौजूद केलिसिन और रायबोफ्लेविन हमारे शरीर को स्वस्थ रखने के लिए बहुत उचित होता है। प्याज बालों को झड़ने से बचाने का एक प्राकृतिक स्त्रोत है एवं प्याज के नियमित एवं अधिक इस्तेमाल से आपके बालों में जान आएगी और वो और भी मजबूत होंगे। आज हम बताएंगे प्याज का उपयोग त्वचा और बालों के लिए कितना फायदेमंद है।

Read More : HAIR FALL CONTROL: अगर आप भी अपने झड़ते बालों से हैं परेशान, तो अपनाये ये घरेलू TIPS , 1 हप्ते के अंदर दिखेगा फर्क…

प्याज़ का रस और शहद-
एक कटोरी में 2 चम्मच शहद लें और इसमें एक चौथाई कप प्याज का रस डालें। इन दोनों को अच्छे से मिलाएं एवं सिर पर मसाज करते हुए धीरे-धीरे लगाएं। इससे बालों की झडऩे की समस्या में कमी आएगी।

प्याज और नारियल तेल-
2 से 3 प्याज लें और उनके छिलके निकालकर उन्हें पीसकर उनका रस निकाल लें। अब रस को अलग करके उसमें 1 चम्मच नारियल का तेल और 1 चम्मच जैतून का तेल डालें। इन तीनों को अच्छे से मिलाएं और सिर को बचाते हुए इस मिश्रण को अपने बालों पर लगाएं। इसे 2 घंटे तक छोड़ दें और फिर सिर को एक हलके शैम्पू से धो लें। इससे बालों की लम्बाई बढ़ेगी।

काले व गहरे दाग हटाएं-
दही में प्याज का रस मिला लें या केवल प्याज का रस निकाल लें। इसमें रूई की बनी गेंद को भिगोकर गहरे रंग के दाग पर लगायें और 5 मिनट के बाद गुनगुने पानी से धोयें। काले और गहरे दाग हटाने में सहायक है।

Read More : तंत्र-मंत्र, टोने टोटकों के प्रभाव को दूर कर सकता है पारस पीपल! आर्थिक संकट से भी मिलती है मुक्ति, जानिए इसके अनेक फायदे

अनचाहे बाल व मस्से हटाएं-
लाल प्याज को बारीक काटें और नमक मिलाकर इसका पेस्ट तैयार करें। इसे मस्से वाली त्वचा पर लगाकर तीन घंटे के लिए छोड़ दें और फिर पानी से साफ करें।

झुरियाँ मिटाए-
चेहरे में झुर्रियाँ पडऩे के कारण चेहरा बेजान तथा बूढ़ा सा लगने लगता है। इसलिए रोजाना अपने आहार में प्याज को शामिल करें इससे झुर्रियों की समस्या समाप्त हो जाती है।

Next Story